लाइव न्यूज़ :

Navratri 2023: नवरात्रि में रख रहे व्रत तो स्वस्थ रहने के लिए ध्यान में रखें ये टिप्स, नहीं होगी कोई दिक्कत

By मनाली रस्तोगी | Published: October 17, 2023 9:51 AM

उपवास करना न केवल शुभ माना जाता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक शानदार तरीका भी है क्योंकि यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, लेकिन आहार में बदलाव के कारण, उपवास करने से शरीर सुस्त या थका हुआ भी हो सकता है।

Open in App

Navratri 2023: नवरात्रि कई लोगों के लिए उपवास का समय होता है, जिसे अगर सही तरीके से न किया जाए तो हमें कमजोरी महसूस हो सकती है। हर साल नवरात्रि के दौरान भक्त देवी दुर्गा से प्रार्थना करने के लिए इस हिंदू त्योहार के दौरान उपवास करते हैं। 

उपवास करना न केवल शुभ माना जाता है, बल्कि यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक शानदार तरीका भी है क्योंकि यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है, लेकिन आहार में बदलाव के कारण उपवास करने से शरीर सुस्त या थका हुआ भी हो सकता है।

यहां नवरात्रि उपवास के लिए अपना भोजन तैयार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

-प्रतिदिन 14 से 16 घंटे का उपवास रखें और शेष घंटों में भोजन करें। इसमें दैनिक 16 घंटे का उपवास और 8 घंटे की खाने की सुविधा है, जिसमें हम 2, 3 या अधिक भोजन कर सकते हैं। हम 6 दिनों के लिए 14 घंटे का उपवास और 3 दिनों के लिए 16 घंटे का उपवास भी कर सकते हैं।

-16/8 करना सरल, सुरक्षित और टिकाऊ है। एक बार जब हम खाने की खिड़की में प्रवेश करते हैं, तो दो भोजन के बीच 2।5 घंटे से अधिक का अंतर न रखें, चाहे भोजन बड़ा/छोटा हो।

-फलों की 2-3 सर्विंग न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखती है बल्कि फाइबर भी देती है जो मल त्याग में मदद करती है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छा भोजन करें, उदाहरण के लिए, एक गिलास दूध/छाछ के साथ आलू से बनी साबूदाना खिचड़ी या कुट्टू आटा पराठा। कोशिश करें कि इस भोजन में चीनी न हो।

-उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे भूख की पीड़ा काफी हद तक कम हो सकती है। इतना ही नहीं, पानी पीने से उपवास के दौरान थकान और यहां तक ​​कि बेहोशी को भी दूर करने में मदद मिल सकती है। हमेशा पानी की बोतल रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें।

-नौ दिनों का उपवास निश्चित रूप से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करेगा लेकिन उपवास के दौरान आहार में बदलाव से कुछ लोगों में एसिडिटी या कब्ज हो सकता है। इससे निपटने के लिए ठंडा दूध पिएं और एसिडिटी को दूर रखें। इससे निपटने के लिए हम अपने आहार में नींबू पानी या दही भी शामिल कर सकते हैं।

-दिन के दौरान बादाम, अखरोट और पिस्ता सहित मुट्ठी भर अनसाल्टेड नट्स का सेवन करना सुनिश्चित करें। सुबह नाश्ते से पहले व्रत खोलने के लिए एक या दो चम्मच घी/कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल मिलाना सबसे अच्छा विचार है। चूँकि यह आहार सब्जियों पर शून्य है, रात भर भिगोए हुए सूखे मेवे पेट के लिए मदद कर सकते हैं।

टॅग्स :नवरात्रिनवरात्री महत्वहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा