लाइव न्यूज़ :

Winter Diet Tips: क्या सर्दियों में डायबिटीज मरीज खा सकते हैं किशमिश? एक्सपर्ट ने इसके फायदे और सही तरीका बताते हुए दी अहम जानकारी

By आजाद खान | Published: January 13, 2022 2:27 PM

किशमिश में फाइबर होती है जो स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम करती है।

Open in App
ठळक मुद्देजानकार मानते है कि डायबिटीज वाले मरीज भी कुछ बातों का ध्यान रखते हुए किशमिश का सेवन कर सकते हैं।किशमिश में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो आपके डाइजेशन को सही रखती है।यह कब्ज की समस्या और एनर्जी लेवल को भी बैलेंस करने में आपकी मदद कर सकता है।

Winter Diet Tips: आम तौर पर डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के खानपान को लेकर लोग अकसर भ्रम में रहते है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और किस चीज से उन्हें परहेज करना चाहिए। लेकिन सर्दियों में तो यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। डायबिटीज के मरीजों को यह ध्यान रखना होता है कि वे कुछ ऐसा न खा लें जिससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए और उन्हें मुसिबतों का सामना करना पड़े। इसके अलावा इन्हें अपने खाने के समय का भी ध्यान रखना होता है क्योंकि अगर खाने के टाइमिंग में गड़बड़ हो जाए तो इनकी हालत बिगड़ जाती है। अकसर ऐसा देखा गया है कि सर्दी में लोग किशमिश (Raisins) को खाना बहुत पसंद करते हैं। तो क्या इस किशमिश को डायबिटीज (Diabetes) के मरीज खा सकते हैं? यह सवाल उन सभी डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को काफी परेशान करता है जो किशमिश खाना चाहते हैं या उन्हें किशमिश काफी पसंद हैं। ऐसे में आज हम यह जानने की कोशिश करेगें कि क्या है किशमिश के फायदें (Benefits of Raisins) और क्या किशमिश को डायबिटीज (Diabetes) के मरीज खा सकते हैं? 

डायबिटीज के मरीज को क्या किशमिश खाना चाहिए? (Are Diabetes  Patients can Eat Raisins)

इस पर बोलते हुए लखनऊ डाइट क्लीनिक के डाइटिशियन अश्वनी कुमार ने बताया कि आम तौर पर लोगों में यह गलत धारणा है कि डायबिटीज के रोगी किशमिश को नहीं खा सकते हैं क्योंकि इसका स्वाद मीठा होता और इन मरीजों को मीठा खाना सख्त मना होता है। लेकिन अश्वनी कुमार ने इस धारणा को गलत बताया और कहा कि बेशक डायबिटीज के रोगी किशमिश का सेवन कर सकते हैं। उन्होंने इस पर बोलते हुए कहा कि किशमिश ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो कि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है। 

डायबिटीज वाले लोगों के लिए किशमिश कितना फायदेमंद है (Benefits of Raisins for Diabetes  Patients)

जानकारों का मानना है कि किशमिश आहार फाइबर से भरपूर होती है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका यह फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। इसके अलावा यह मरीजों के पाचन में, पेट साफ करने और उनके एनर्जी लेवल के बैलेंस को भी बरकरार रखने में उनकी सहायता करता है। 

किशमिश खाने के अलग-अलग तरीके (Different Ways of Eating Raisins)

अकसर लोगों को ऐसे ही किशमिश खाना बहुत पसंद है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो इसे अन्य सामान या भोजन में मिलाकर सेवन करते हैं। तो ऐसे में आप डायबिटीज के मरीज हो या आप आम आदमी हो, आप इसे अपने हिसाब से खा सकते हैं। किशमिश खाने के अलग-अलग तरीके नीचे बताए गए हैं, इनमें से आप किसी भी एक तरीके को फॉलो कर किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

किशमिश को मिलाए सालाद से साथ (Mix Raisins with Salad)

जी हां, किशमिश को सालाद के साथ मिलाकर खाने से आप हल्थी तो होइगा ही इससे आपका शरीर भी ठीक रहेगा। इसे आप पत्तेदार साग, कुरकुरे नट्स के साथ मिलाएं और अपनी पसंद की कोई भी सब्जी में डाल कर भी खा सकते हैं।

दलिया में किशमिश के मिलने से बढ़ जाता है खाने का स्वाद (Taste Daliya with Raisin)

बहुत से लोग ऐसे हैं जो दलिया में किशमिश को मिलाकर खाना बहुत पसंद करते हैं। आप भी मुट्ठी भर किशमिश के एक कटोरी दलिया में मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपका स्वास्थ भी ठीक रहेगा और खाने में स्वाद भी मिलेगा।

किशमिश खाने का सही समय क्या है? (Right Time to Eat Raisins)

एक्सपर्टस का यह मानना है कि आप किशमिश को कभी भी खा सकते हैं। इसे किसी खास समय पर खाने का कोई कवायद नहीं है। इसलिए आप इसे किसी भी समय पर खा सकते हैं, लेकिन अगर आप नीचे बताए गए तरीके से इसे खाएंगे तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

किशमिश को खाने का सबसे सही समय सुबह का टाइम है। आप हर रोज सुबह में भीगे हुए किशमिश को खाने की आदत डालें, इससे आपका शरीर फिट रहेगा।आप लंच से पहले भी इसे अपने  मिड-डे स्नैक के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

टॅग्स :सर्दियों का खानाविंटरविंटर फिटनेसविंटर्स टिप्सकिसमिसडायबिटीजडायबिटीज डाइट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: क्या असामान वार्मिंग के कारण हो रहा है वसंत का अंत?

स्वास्थ्यजानिए तुरई या नेनुआ के चौंकाने वाले फायदे, स्वास्थ्य के लिए है बेहद फायदेमंद, गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन

स्वास्थ्यVegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं ये सब्जियां, शुगर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

स्वास्थ्यDiabetes Treatment In Ayurveda: मधुमेह में इन 5 आयुर्वदिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग 'रामबाण' माना जाता है, जानिए शुगर के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में

भारतजम्मू-कश्मीर: सूखे और पल-पल रंग बदलते मौसम ने कश्‍मीर में कांगड़ी की बिक्री की कम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यविशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी कभी भी आ सकती है, रिपोर्ट का दावा

स्वास्थ्यCorona Havoc-lockdown 24 March 2020: 24 मार्च की तारीख इतिहास में दर्ज, कोरोना कहर के कारण देशभर में लॉकडाउन, जानें ब्योरा

स्वास्थ्यधूम्रपान के धुएं से बढ़ रही फेफड़ों की बीमारी, सिगरेट न पीने वाले भी हो रहे शिकार; जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

स्वास्थ्यAyurvedic Medicine For Hemoglobin: चक्कर आ रहा है, कमजोरी लग रही है तो समझ लीजिए हीमोग्लोबिन हो गया है कम, जानिए घरेलू नुस्खों से कैसे इसे बढ़ाएं

स्वास्थ्यBurning Sensation In Feet: पैरों में होती है जलन, अपनाएं इन आयुर्वेदिक नुस्खों को, जल्द मिलेगी राहत