Vegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं ये सब्जियां, शुगर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 1, 2024 11:34 AM2024-03-01T11:34:19+5:302024-03-01T11:36:07+5:30

हाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है। बढ़ते इंसुलिन के स्तर को कम कैलोरी वाली सब्जियों के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।

Vegetables To Control Insulin Spike Blood Sugar kaise kam karen Diabetes | Vegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं ये सब्जियां, शुगर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक हैहाइपरइंसुलिनमिया उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्यक्ति में रक्त की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती हैहाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है

Vegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक है। चिकित्सा विज्ञान में हाइपरइंसुलिनमिया उस स्थिति को कहते हैं जब किसी व्यक्ति में रक्त की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है। यह स्थिति इंसुलिन प्रतिरोध की समस्या के कारण होती है। हाइपरइंसुलिनमिया से मोटापा, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और जीवन प्रत्याशा भी घट जाती है। बढ़ते इंसुलिन के स्तर को कम कैलोरी वाली सब्जियों के सेवन से नियंत्रित किया जा सकता है।  कुछ सब्जियां हैं जिनमें कैलोरी कम होती है और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में बताने जा रहे हैं।

1. सहजन (Drumstick)- सहजन (मोरिंगा ओलीफेरा) की पत्तियां महत्वपूर्ण खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सहजन  रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में बेहद मददगार है। 

2. हरी पत्तेदार सब्जियाँ- सभी हरी पत्तेदार सब्जियाँ कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होती हैं जबकि इनमें फाइबर अधिक होता है। ये विशेषताएँ आपके शरीर को आवश्यक इंसुलिन की मात्रा को कम करते हुए रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी से बचाती हैं।

3. हरी बीन्स- हरी बीन्स में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, मूंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट विटेक्सिन और आइसोविटेक्सिन रक्त शर्करा को कम करने और इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

4. ब्रोकोली- ब्रोकोली हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडिमिया, इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह-प्रेरित ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकती है। ब्रोकोली आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है और इसे पचने में लंबा समय लगता है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्लूकोज का चयापचय धीरे-धीरे हो  जो अंततः रक्त शर्करा में असामयिक वृद्धि को रोकता है।

5. खीरा- कुछ परीक्षणों से पता चला है कि खीरा रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए सबसे प्रभावी सब्जियों में से एक है। यह रक्त शर्करा में गिरावट के दौरान हाइपोग्लाइसीमिया के खतरे को भी कम करता है। खीरे में कार्बोहाइड्रेट भी कम होता है और यह बढ़े हुए रक्त शर्करा स्तर वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Vegetables To Control Insulin Spike Blood Sugar kaise kam karen Diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे