International Pineapple Day: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे? जानें अनानास खाने के फायदें

By अंजली चौहान | Published: June 27, 2023 01:31 PM2023-06-27T13:31:27+5:302023-06-27T13:55:36+5:30

27 जून को इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे मनाया जाता है। पाइनएप्पल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारे लिए अच्छा माना जाता है।

International Pineapple Day Why is International Pineapple Day celebrated Learn the benefits of eating pineapple | International Pineapple Day: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे? जानें अनानास खाने के फायदें

फाइल फोटो

Highlightsआज इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे मनाया जा रहा है अनानास खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है आनानास खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है

International Pineapple Day: पाइनएप्पल या अनानास किसे नहीं पसंद? चाहें इसका जूस हो या इससे बनी कोई मीठी डिश ये हर किसी को बहुत पसंद होता है। अनानास बच्चों-बूढ़ों सभी को पसंद होता है और उसे खाने के सेहत को बहुत लाभ भी प्राप्त होता है।

कई बार डॉक्टर मरीजों को पाइनएप्पल खाने की सलाह भी देते हैं। पाइनएप्पल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं इसलिए हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे मनाया जाता है।

हालांकि, इसके बारे में बहुत से लोगों को मालूम नहीं है कि पाइनएप्पल डे क्यों और कबसे मनाया जाता है। इसे मानने के पीछे उद्देश्य क्या है तो आइए आपको हम बताते हैं कि पाइनएप्पल डे क्यों मनाया जाता है....

इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे का इतिहास

इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे की शुरुआत 27 जून 2011 को इंटरनेशनल ब्रिंग योर पाइनएप्पल टू वर्क डे के नाम से की गई थी। इस दिन की शुरुआत एंड्रू ली और जेम्स टंपलीन ने की थी। ये दोनों शख्स फायरबेस नामक कंपनी के को-फाउंडर थे। जानकारी के अनुसार, 27 जून 2011 को एंड्रू को पाइनएप्पल खाने का मन हुआ और वो अपने ऑफिस में पाइनएप्पल लेकर पहुंचे।

जब जेम्स ने उनसे ऑफिस में पाइनएप्पल लाने की वजह पूछी तो एंड्रू ने बोला कि आज इंटरनेशनल ब्रिंग योर पाइनएप्पल टू वर्क डे है। इसके बाद एंड्रू ने इस दिवस को हॉलिडे के रूप में कंपनी के गूगल कैलेंडर में ऐड किया और इस दिवस से सम्बंधित ट्वीट भी किया।  

इसके बाद 2015 से यह दिवस सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो गया। कई हॉलिडे वेबसाइट ने इसको इंटरनेशनल पाइनएप्पल डे के नाम से हॉलिडे लिस्ट में शामिल कर लिया। आज के समय में सोशल मीडिया पर कई सेलिब्रिटी और इन्फ्लुएंसर द्वारा यह दिवस मनाया जाता है। हालांकि, अभी भी लोग इस दिन से अनजान है और इसके इतिहास के बारे में नहीं जानते हैं। 

1- विटामिन सी से भरपूर

अनानास में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी की कमी को अनानास अच्छी तरह से पूरा कर सकता है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो कोशिकाओं को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। 

2- इम्यूनिटी को बढ़ाता है

अनानास हेल्दी फलों में से है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अनानास में मैंगनीज और विटामिन सी दोनों प्रचुर मात्रा में होते हैं। जबकि मैंगनीज एक एंटीऑक्सिडेंट है जो चयापचय कार्य और वृद्धि का समर्थन करता है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य, पोषण अवशोषण और विकास और वृद्धि के लिए आवश्यक है। इन महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों के साथ-साथ उनके सूजन-रोधी गुणों से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

3- दिल के लिए बहुत फायदेमंद

अनानास में मौजूद उच्च फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल स्तर और रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जो हृदय समस्याओं के प्रमुख कारण हैं। यह स्ट्रोक और गुर्दे की पथरी बनने के जोखिम को कम करने से भी जुड़ा है।

4- कैंसर के रिस्क को करता है कम 

अनानास में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और उच्च मात्रा में फाइबर होता है। यह मुक्त कणों के उत्पादन को रोकने में मदद कर सकता है। ये पेट और ब्रेस्ट का कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार है। 

5- डायबिटीज में कारगर

हाई फाइबर आहार रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के साथ-साथ बेहतर रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन के स्तर से जुड़ा होता है। अनानास को फलों के सलाद में मिलाकर, जूस या स्मूदी बनाकर, अनानास पन्ना, रायता या रसम बनाकर भी इसका आनंद लिया जा सकता है। 

6- पाचन क्रिया को बनाए बेहतर

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो पाचन में सहायता करता है और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। अपने उच्च फाइबर और पानी की मात्रा के कारण, अनानास नियमितता और स्वस्थ पाचन तंत्र बनाए रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

7- ग्लोइंग स्किन

इसमें मौजूद पोषक तत्वों की श्रृंखला के कारण, अनानास त्वचा के लिए कई लाभ प्रदान करता है। आप इसका उपयोग मुँहासे, सूरज की क्षति और त्वचा पर चकत्ते के इलाज के लिए कर सकते हैं। साथ ही, यह आपकी त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखेगा। 

Web Title: International Pineapple Day Why is International Pineapple Day celebrated Learn the benefits of eating pineapple

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे