how to lose weight fast: साइंस के अनुसार वजन कम करने के 3 असरदार और सरल तरीके

By उस्मान | Published: June 15, 2021 10:18 AM2021-06-15T10:18:43+5:302021-06-15T10:18:43+5:30

मोटापा एक गंभीर समस्या है जो कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता है

how to lose weight fast: 3 scientific ways and tips to lose weight fast without side effects | how to lose weight fast: साइंस के अनुसार वजन कम करने के 3 असरदार और सरल तरीके

वजन कम करने के तरीके

Highlightsमोटापा एक गंभीर समस्या है जो कई खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकता हैवजन कम करने के लिए डाइट का ध्यान रखना जरूरीडाइट के साथ फिजिकल एक्टिविटी का रखें ध्यान

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित हैं। मोटापे की वजह से कई डायबिटीज और दिल से जुड़े जैसे कई रोगों का खतरा है। वजन कम करने के लिए लोग जिम, योग और कई तरह की फिजिकल एक्टिविटी करते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है वजन कम करने के लिए डाइट के साथ वर्कआउट का भी ध्यान रखना जरूरी है।  

स्वस्थ भोजन वजन कम करने में महत्वपूर्ण निभाता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि कार्ब्स से भरपूर चीजें वजन घटाने के लिए प्रभावी हैं। हम आपको तीन सरल उपाय बता रहे हैं, जो तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

डाइट में रिफाइंड कार्ब्स कम करें
रिफाइंड कार्ब्स कम करना वजन कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यह रिफाइंड कार्ब्स को साबुत अनाज से बदलकर किया जा सकता है। ऐसा करने से आपकी भूख को कम करने में मदद मिलती है और इस तरह आप कम कैलोरी खाते हैं। 

कम कार्ब लेने पर आपका शरीर कार्ब्स के बजाय ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करेगा। साबुत अनाज जैसे कॉम्प्लेक्स कार्ब्स खाने का चयन करने से आपके फाइबर का सेवन बढ़ जाता है और पाचन धीमा हो जाता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। रिफाइंड कार्ब्स से अधिक साबुत अनाज का सेवन लोअर बॉडी मास इंडेक्स से संबंधित रहा है।

प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं
पत्तेदार हरी सब्जियों के सेवन से आपको वजन घटाने और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरी होती हैं और कैलोरी और कार्ब्स में कम होती हैं। कुछ कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर हरी सब्जियों में ब्रोकोली, फूलगोभी, पालक, टमाटर, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, स्विस चार्ड, लेट्यूस और ककड़ी शामिल हैं।

सभी वसा खराब नहीं होते हैं। वास्तव में, आपके शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए स्वस्थ वसा की आवश्यकता होती है। अपने आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करने के लिए जैतून का तेल और एवोकैडो तेल बेहतरीन विकल्प हैं। नारियल तेल और मक्खन जैसे वसा का उपयोग कम मात्रा में किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है।

वजन कम करते हुए अपने स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाना महत्वपूर्ण है। आहार में पर्याप्त प्रोटीन कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कारकों, भूख और शरीर के वजन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

शरीर के वजन के प्रति किलो 1.5 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करना है। यदि आपका वजन लगभग 50 किलो है, तो आपके आदर्श प्रोटीन का सेवन प्रति दिन 50-60 ग्राम के बीच होता है। कुछ स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों में मांस, मछली, समुद्री भोजन, अंडे और पौधे आधारित प्रोटीन शामिल हैं। 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
स्वस्थ खाने के साथ-साथ व्यायाम करने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। वजन उठाना वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद साबित हुआ है। वेट लिफ्टिंग आपके मेटाबॉलिज्म को ऊपर रखने में मदद करता है, जो वजन कम करने का एक सामान्य साइड इफेक्ट है। वेट लिफ्टिंग के साथ-साथ आप अपने दिल की सेहत के लिए कुछ कार्डियो को भी अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

Web Title: how to lose weight fast: 3 scientific ways and tips to lose weight fast without side effects

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे