लाइव न्यूज़ :

Gym Tips: अपने वर्कआउट को ऐसे बनाएं ज्यादा प्रभावी, पर्सनल ट्रेनर के बिना भी बन सकती है बॉडी, फॉलो करें ये टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 07, 2024 4:40 PM

पर्सनल ट्रेनर की सेवाएं भी महंगी होती हैं ऐसे में सभी लोग इनकी सेवा भी नहीं ले पाते। ऐसे लोगों को पता नहीं होता कि वास्तव में प्रभावी कसरत क्या है? लेकिन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।

Open in App
ठळक मुद्देवार्म-अप आपके शरीर को आपके वर्कआउट के लिए तैयार करता हैसप्ताह में दो से तीन बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैअपने प्री-वर्कआउट स्नैक में अधिक कार्ब्स शामिल करें

Gym Tips For Beginners: बहुत सारे लोग जिम तो जाते हैं लेकिन मेहनत करने के बाद भी अपने वर्कआउट को प्रभावी नहीं बना पाते। कुछ बड़े ब्रॉण्ड्स के जिम को छोड़ दिया जाए तो हर जगह पेशेवर ट्रेनर उपलब्ध नहीं होते। पर्सनल ट्रेनर की सेवाएं भी महंगी होती हैं ऐसे में सभी लोग इनकी सेवा भी नहीं ले पाते। ऐसे लोगों को पता नहीं होता कि वास्तव में प्रभावी कसरत क्या है? लेकिन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप जिम जाते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके अपने वर्कआउट को प्रभावी बना सकते हैं। 

वार्म अप जरूर करें   एक अच्छा वार्म-अप आपके शरीर को आपके वर्कआउट के लिए तैयार करता है और चोट लगने के जोखिम को कम करता है। अपनी मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए कार्डियो या डायनेमिक स्ट्रेच के साथ वार्मअप करें। इसमें हल्का कार्डियो, स्ट्रेचिंग और धीरे-धीरे रनिंग शामिल हो सकते हैं। इसी तरह व्यायाम खत्म करने के बाद स्ट्रेचिंग के साथ आराम करें।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को रूटिन का हिस्सा बनाएं

सप्ताह में दो से तीन बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इससे  हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आप दैनिक गतिविधियों को अधिक आसानी से कर पाएंगे। यह आपकी चोट के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। वर्कआउट में पुश-अप्स, स्टेप-अप्स, पुल-अप्स, स्क्वैट्स, प्लैंक्स शामिल करें। आपकी सुबह की दौड़ भी काफी प्रभावी हो सकती है।

डाईट का ध्यान रखें

अपने प्री-वर्कआउट स्नैक में अधिक कार्ब्स शामिल करें। हैवी वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में कार्ब्स (जैसे केला या स्मूदी) का सेवन फायदेमंद होता है। वर्कआउट के लिए कार्बोहाइड्रेट प्राथमिक ऊर्जा स्रोत हैं, इसका ध्यान जरूर रखें। वर्कआउट से पहले पीनट बटर के साथ टोस्ट लिया जा सकता है। प्री वर्कआउट मील के तौर पर फल और ग्रीक योगर्ट ले सकते हैं। ब्लैक कॉफी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट वर्कआउट से पहले एक कप ब्लैक कॉफी पीने की सलाह देते हैं। सूखे मेवे भी खाए जा सकते हैं। 

हाइड्रेटेड रहें

वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में उचित मात्रा में पानी पीते रहें। पानी की बोतल ले जाना आपको नियमित रूप से पीने की याद दिला सकता है। अगर पानी पीना पसंद नही है तो ताज़े फलों का उपयोग करें। 

नींद को प्राथमिकता दें

जब आप रात को अच्छी नींद लेते हैं तो न केवल आप अधिक ऊर्जावान करते हैं बल्कि इससे आपके शरीर को रिकवर होने के लिए अधिक मदद मिलती है। 

किसी मित्र के साथ करें वर्कआउट

अकेले जिम में पसीना बहाने से अच्छा है कि किसी जिम बडी को ढूंढे। दोस्तों के साथ व्यायाम करने से आपका वर्कआउट मज़ेदार रह सकता है। 

टॅग्स :जीमफिटनेस टिप्सHealth and Family Welfare Services
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

भारतWatch: जिम में वॉर्मअप करते समय शख्स को आया हार्ट अटैक, मौके पर हुई मौत, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण