लाइव न्यूज़ :

क्या कोरोना वायरस की वजह से मौत होने पर जीवन बीमा पॉलिसी से पैसा मिलेगा ?

By उस्मान | Published: March 20, 2020 10:58 AM

क्या कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति अभी जीवन बीमा पॉलिसी ले सकता है ?

Open in App

कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 10,049 लोगों की मौत हो गई है और करीब 180 देशों के 245,660 लोग संक्रमित हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है। इनमें सबसे ज्यादा मौत इटली में 3,405 और उसके बाद चीन में 3,248 मौत हुई हैं। इसके बाद ईरान में 1,284 और स्पेन में 831 लोगों की जान गई है। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 195 हो गई है। कोरोना वायरस से भारत में अब तक चार लोगों की मौत हुई है। इनमें से 20 मरीज सही हो चुके हैं।  

अब सवाल यह उठता है कि क्या जीवन बीमा पॉलिसी कोरोनो वायरस के कारण पॉलिसीधारक की मृत्यु को कवर करेगी? इसके अलावा, क्या जिस व्यक्ति को वायरस हो गया है, वो जीवन बीमा पॉलिसी ले सकता है? 

मौजूदा जीवन बीमा पॉलिसीधारकइकनोमिक टाइम्स के अनुसार, यदि किसी की कोरोना वायरस की वजह से मौत हुई और उसकी जीवन बीमा पॉलिसी थी, तो पॉलिसी के नामित (नॉमिनी) व्यक्ति को मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि मिलेगी।

जीवन बीमा, पॉलिसीबाजार।कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी संतोष अग्रवाल के अनुसार, 'अगर मृतक व्यक्ति की जीवन बीमा पॉलिसी थी, तो नामांकित व्यक्ति या लाभार्थी नामित व्यक्ति को पता होना चाहिए कि स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण होने वाली मौतें आमतौर पर टर्म इंश्योरेंस सहित जीवन बीमा पॉलिसी के तहत आती हैं। इसका मतलब यह है कि जब बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो मृत्यु लाभ को नामित व्यक्ति को एक वैध जीवन बीमा का भुगतान किया जाता है।

अग्रवाल ने कहा, 'मौजूदा जीवन बीमा पॉलिसी के तहत किसी भी तरह होने वाली मौत शामिल है हालांकि कुछ जीवन बीमा पॉलिसियों में मृत्यु के कुछ विशिष्ट कारण भी शामिल हैं। 

अगर कोई व्यक्ति अभी पॉलिसी लेता है, तो क्या उसमें कोरोना वायरस शामिल है ? यदि आप इस समय कोई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि बीमाकर्ता आपके स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के आधार पर पॉलिसी के प्रीमियम का निर्धारण करते हैं। इसलिए, यह मान लेना उचित है कि कोरोना वायरस जैसे वैश्विक स्वास्थ्य संकट का आपके प्रीमियम पर कुछ प्रभाव पड़ेगा। 

अग्रवाल ने कहा, 'अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं और आपकी जीवन बीमा पॉलिसी आवेदन प्रक्रिया में है, तो बीमाकर्ता उस पॉलिसी को रोक सकता है या अस्वीकार कर सकता है। उन्होंने कहा, 'पॉलिसीधारक को जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के समय अपने बारे में सही और पूरी जानकारी देनी चाहिए। 

कोरोना वायरस क्या है ? कोरोना वायरस एक तरह का संक्रमित वायरस है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिये फैलता है। कोरोना के लक्षणों में सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, छींक आना, खांसी आना, बुखार और किडनी फेल शामिल हैं।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है ? कोरोना वायरस आमतौर पर एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में खुली में हवा में सांस लेने और छींकने से फैलता है। इसके अलावा नजदीकी व्यक्तिगत संपर्क जैसे कि छूने या हाथ मिलाने से, किसी संक्रमित वस्तु या सतह को छूने फिर बिना हाथ धोये अपने नाक, मुंह या आंखों को छूने से फैलता है। 

कोरोना वायरस से कैसे करें बचावव ? कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है, इससे सिर्फ सुरक्षा ही बचाव है। इसके लिए आपको अपने हाथों को पानी और साबुन से धोना चाहिए। आप हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। खांसते और छींकते समय अपनी नाक और मुंह को कवर रखें। जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हैं उनके साथ करीबी संपर्क से बचें। 

वैज्ञानिक और एक्सपर्ट इस बात पर जोर दे रहे हैं कि इस वायरस के फैलने का जरिया छींक या खांसी से निकली ड्रॉप हैं जो शरीर में प्रवेश करके आपको संक्रमित कर सकती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर पीड़ितों को मास्क लगाने और अन्य सुरक्षा की सलाह दे रहे हैं। 

टॅग्स :कोरोना वायरससीओवीआईडी-19 इंडियाहेल्थ टिप्सजीवन बीमामेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद