लाइव न्यूज़ :

सावधान! रात में दही खाने से हो सकती है जोड़ो में दर्द, हो सकती है सर्दी जुकाम-बिगड़ सकती है पाचन शक्ति, जानें Curd खाने का सही तरीका

By आजाद खान | Published: May 09, 2022 4:44 PM

इससे जुड़े जानकारों की माने तो दही का तासीर ठंडा होता है जो हमारे पेट के साथ पूरे शरीर को ठंडा रखता है।

Open in App
ठळक मुद्देजानकारों द्वारा दही को सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इससे हमारी पेट की समस्या भी दूर होती है। लेकिन दही को खाने का एक समय है, किसी भी वक्त खाने से इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।

Use of Curd:दही को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसका तासीर ठंडा होता है जिससे यह शरीर को ठंडक देता है। दही में मैजूद बैक्टीरिया से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म बना रहता है। इससे हमारा पाचन शक्ति भी बढ़ता है। ऐसे में किसी भी वक्त दही को खा लेने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसके आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है। जानकारों का कहना है कि कोई भी सीजन हो, दही खाने का एक सही समय होता है जिस वक्त अगर आप दही खाते भी हैं तो इससे आपको शरीर को नुकसान नहीं होगा बल्कि फायदा ही पहुंचेगा। आइ जानते हैं कि दही को कब खाना चाहिए और इसके सेवन से क्या-क्या नुकसानात हैं। 

दही के सेवन से नुकसान (Curd Side Effects)

किसी भी वक्त दही के सेवन करने से शरीर को नुकसान होता है और उन नुकसानात में से कुछ नुकसानात को नीचे बताए गए हैं। आइए एक-एक करके जानते हैं। 

1. बिगड़ सकता है आपका पाचन (Curd Hamper Digestion)

हमारे पाचन को अच्छा बनाए रखने में दही काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसे दिन में अगर आप इस्तेमाल करते है तो ही आपको फायदा मिलेगा। जानकारों का कहना है कि अगर कोई रात को दही का सेवन करता है तो उसका पाचन बिड़ग सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते है जिससे दही शरीर में सही से पच नहीं पाता है। इसलिए इसे रात में खाने से मना किया जाता है। 

2. हो सकती है सर्दी और जुकाम (Cure Cause Cold Flu)

ठंड हो या गर्मी दही को कभी भी रात में नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दही का तासीर ठंडा होता है और इसके रात में खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां हो सकती है। बड़े-बुजुर्ग भी हमें इसे रात में न खाने की सलाह देते हैं। 

3. बढ़ सकता है जोड़ों का दर्द (Curd Cause Joint Pain)

दही को रात में खाने से कई दिक्कतें होती है। अगर आपको पहले से जोड़ों में दर्द की शिकायत है तो इसके सेवन से बचें और अगर आपको इसकी शिकायत नहीं तो भी दही के सेवन से दूर रहें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो हो सकता है कि आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत हो जाए। खासकर आप इसे रात में न खाएं क्योंकि यह शरीर को ज्यादा नुकसान रात में खाने से ही करता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थ टिप्सफिटनेस टिप्सदही
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में