Covid-19 treatment: कोविड-19 का दूसरा लक्षण है खांसी, खांसी को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 नुस्खे, वहीं के वहीं रुक जाएगी बीमारी

By उस्मान | Published: August 18, 2020 09:27 AM2020-08-18T09:27:07+5:302020-08-18T09:39:23+5:30

Cold and cough home remedies: वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना के लक्षणों का अगर समय पर इलाज हो जाए तो बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है

Covid-19 treatment: Symptoms of coronavirus, home remedies for corona symptoms like cold, cought, fever, sore throat, natural remedies, herbs and food to beat cold and cough in Hindi | Covid-19 treatment: कोविड-19 का दूसरा लक्षण है खांसी, खांसी को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 नुस्खे, वहीं के वहीं रुक जाएगी बीमारी

खांसी के लिए घरेलू उपचार

Highlightsकोरोना का सबसे पहला संभावित लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी हैकोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए पहले लक्षणों का इलाज जरूरीखांसी की समस्या में हर बार दवाओं का सेवन सही नहीं है =

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने के नाम नहीं ले रहा है। चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 22,049,426 लोग संक्रमित हो चुके हैं और 777,439 लोगों की मौत हो गई है। भारत में कोविड-19 की चपेट में अब तक 2,701,604 लोग आ चुके हैं जबकि 51,925 लोगों की मौत हो गई है और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। 

इस बीच वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के मरीजों में लक्षण दिखने के संभावित क्रम का पता लगा लिया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 के मरीजों में सबसे पहला संभावित लक्षण बुखार और दूसरा लक्षण खांसी है। यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

कोरोना के लक्षणों का क्रम कुछ इस तरह है- 1) बुखार, 2) उसके बाद खांसी, 3) मांसपेशियों में दर्द, 4) मितली, उल्टी और 5) दस्त जैसे लक्षण हैं। प्रमुख शोधकर्ता जोसफ लार्सन ने कहा, 'लक्षण नजर आने का क्रम मायने रखता है। 

हर बीमारी अलग तरीके से आगे बढ़ती है और इसका मतलब है कि चिकित्सक जल्द यह पता लगा सकते हैं कि कोई व्यक्ति कोविड-19 से पीड़ित है या फिर उसे कोई अन्य रोग है। इससे वह उपचार संबंधी बेहतर फैसले ले सकते हैं। उनका यह भी मानना है कि लक्षणों का पता चलते ही अगर समय पर इलाज शुरू हो जाए तो बीमारी पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। 

खांसी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद की चाय
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं। 

भाप
भाप लेने से गीली खाँसी, जो कि बलगम या कफ पैदा करती है से राहत मिल सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें। लक्षणों के कम होने तक कुछ मिनट तक इस भाप में रहें। बाद में ठंडा होने के लिए एक गिलास पानी पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें। 

मार्शमैलो रूट
मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली  जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

नमक के पानी के गरारे
यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

English summary :
22,049,426 people have been infected and 777,439 people have died worldwide due to this dangerous virus originating from China. So far 2,701,604 people have come in the grip of Kovid-19 in India.


Web Title: Covid-19 treatment: Symptoms of coronavirus, home remedies for corona symptoms like cold, cought, fever, sore throat, natural remedies, herbs and food to beat cold and cough in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे