लाइव न्यूज़ :

Covid JN.1 variant: कर्नाटक से नए केस 34, महाराष्ट्र से नौ मामले, जानें देश भर का हाल, जानिए एम्स के पूर्व निदेशक ने क्या कहा...

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 26, 2023 3:52 PM

Covid JN.1 variant: भारत में कोरोना वायरस के उप-स्वरूप ‘जेएन.1’ के छह और मामले सामने आए हैं जिससे देश में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Open in App
ठळक मुद्दे अब तक कोविड के नए संस्करण, जेएन.1 के 69 मामले दर्ज किए गए हैं।कर्नाटक में संक्रमण से तीन मौतें हुईं।अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है।

Covid JN.1 variant: एम्स के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया कोविड-19 उप-संस्करण जेएन.1 अधिक संक्रामक है, लेकिन गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बन रहा है। वैरिएंट धीरे-धीरे हावी होता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में अब तक कोविड के नए संस्करण, जेएन.1 के 69 मामले दर्ज किए गए हैं।

कर्नाटक का योगदान सबसे अधिक है। कर्नाटक से नए संस्करण के 34 मामले, महाराष्ट्र से नौ मामले, गोवा से 14, केरल से छह, तमिलनाडु से चार और तेलंगाना से दो मामले शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के कुल 116 नए मामले सामने आए। कर्नाटक में संक्रमण से तीन मौतें हुईं।

उन्होंने कहा कि इनमें से अधिकतर मरीज फिलहाल घर पर पृथक-वास में हैं और अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय कोरोना वायरस के नए उप-स्वरूप की बारीकी से पड़ताल कर रहा है और राज्यों को परीक्षण बढ़ाने तथा अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता है।

अधिकारियों ने कहा था कि भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में ‘जेएन.1’ उप-स्वरूप का पता चला है, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर में रहकर ही उपचार का विकल्प चुन रहे हैं, जिससे पता चलता है कि नए उप-स्वरूप के लक्षण हल्के हैं।

उन्होंने कहा था कि अस्पताल में भर्ती होने की दर में भी कोई वृद्धि नहीं हुई है और अन्य चिकित्सकीय स्थितियों के कारण अस्पताल में भर्ती होने वालों में कोविड-19 पाया जाना आकस्मिक मामला है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने पिछले सप्ताह कहा था कि आगामी त्योहारी सत्र को देखते हुए महत्वपूर्ण कोविड-19 नियंत्रण और प्रबंधन रणनीतियों पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने बीमारी के प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय करने की सलाह दी थी।

राज्यों से केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा की गई संशोधित कोविड निगरानी रणनीति के लिए विस्तृत दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार तक के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 628 नए मामलों के साथ उपचाराधीन मरीजों की संख्या 4,054 हो गई।

सोमवार को सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 5,33,334 हो गई है। केरल में पिछले 24 घंटे की अवधि में एक मरीज की मौत दर्ज की गई। कोरोना वायरस का जेएन.1 (बीए.2.86.1.1) उप-स्वरूप अगस्त में लक्ज़मबर्ग में सामने आया था। यह सार्स कोव-2 के बीए.2.86 (पिरोला) का वंशानुगत घटक है।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकर्नाटकCoronaकोरोना वायरसकेरल
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टकर्नाटक में पीएम मोदी के तीसरी बार सरकार बनाने पर निकाले गए विजय जुलूस में हंगामा, दो कार्यकर्ताओं पर चाकू से वार

भारतKerala BJP MP Suresh Gopi: पीएम मोदी की कैबिनेट में शामिल होना नहीं चाहते हैं सुरेश गोपी! केरल के इकलौते सांसद ने मंत्री पद छोड़ने की बताई वजह

भारतModi Cabinet 2024: केरल में पहलीबार भाजपा का परचम लहराने वाले सुरेश गोपी बने राज्य मंत्री, जानें उनके बारे में

भारतSouth India In Bjp 2024: कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु पर फोकस, कई सांसद मंत्रिपरिषद में होंगे शामिल, 129 सीट पर नजर

भारतNew Government Formation: "मोदीजी का आदेश आया, मैं उसी का पालन कर रहा हूं", केरल से जीते भाजपा के इकलौते सांसद सुरेश गोपी की मोदी कैबिनेट में जगह पक्की

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यNEET-UG 2024 result: 67 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा- नीट की परीक्षाएं पैसे लेकर आयोजित की गई थीं, छात्रों के साथ अन्याय

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यबर्डफ्लू H5N2 से हुई पहले इंसान की मौत, WHO ने की पुष्टि