पेट फूलने का इलाज : पेट फूलने, गैस, सूजन से राहत पाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: October 30, 2021 03:03 PM2021-10-30T15:03:06+5:302021-10-30T15:03:06+5:30

पेट फूलने की समस्या को हल्के में न लें, यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है

bloating home remedies: include 8 foods in your diet to get rid gass, bloating and inflammation | पेट फूलने का इलाज : पेट फूलने, गैस, सूजन से राहत पाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें

पेट फूलने का इलाज

Highlightsपेट फूलना एक आम समस्या, किसी गंभीर रोग का हो सकता है संकेतसूजन के लक्षणों को न करें नजरअंदाज खाने में कुछ शामिल करके रोग से पाई जा सकती है राहत

पेट फूलना एक आम समस्या ही जिससे बहुत से लोग परेशान रहते हैं. बहुत से लोगों को हमेशा यह समस्या रहती है, भले ही उन्होंने कुछ ज्यादा खाया हो। कुछ मामलों में, सूजन इतनी गंभीर हो सकती है कि इससे पेट की सूजन हो सकती है। ब्लोटिंग और गैस आमतौर पर आप क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं, इस पर निर्भर करता है।

कभी-कभी पेट फूलना आम है और चिंता की कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से सूजन से परेशान हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर इसके साथ आपको कब्ज की समस्या भी रहती है तो आपको सतर्क होना चाहिए।

पाचन तंत्र बिगड़ने के कारण भी सूजन हो सकती है। जब सामान्य रूप से भोजन को साथ ले जाने वाली मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती हैं, तो छोटी आंतों में गैस बन सकती है, जिससे सूजन हो सकती है। कुछ मामलों में, आंतों में गैस गलत तरीके से जा सकती है, पेट में लौट सकती है। लगातार सूजन या दूरी भी संभावित गंभीर स्थितियों का संकेत दे सकती है।

पेट फूलने या सूजन के लिए क्या खाना चाहिए

अवोकेडो 
ये नाशपाती के आकार के फल पोटेशियम से भरा होता है। शरीर को सोडियम स्तर को प्रबंधित करने के लिए पोटेशियम की आवश्यकता होती है. यह शरीर में  पानी के लेवल को प्रभावित करता है। सिस्टम जितना बेहतर काम करेगा, आपको पेट फूलने की समस्या उतनी ही कम होगी।

केले
केले पोटेशियम का बेहतर स्रोत है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं प्रत्येक भोजन से पहले एक केला खाती हैं, उन महिलाओं को पेट फूलने की समस्या कम होती है। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे आंत के उन  बैक्टीरिया को शांत करने में मदद मिलती है, जो पेट में गैस बनाते हैं।

अजमोद
अपने पाचन को बढ़ाने के लिए अपने खाने में अजमोद शामिल करे। एक बोनस के रूप में, अजवाइन कुछ फ्लेवोनोइड्स (छोटे पौधे के अणु) भी प्रदान करता है जो आपके शरीर में सूजन को कम करता है।

हल्दी
सब्जियों को पीला रंग देने वाले इस मसाले में करक्यूमिन होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि करक्यूमिन आईबीएस के लक्षणों को कम कर सकता है, बेचैनी को कम कर सकता है, पाचन तंत्र को नियंत्रित कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

पुदीना
अध्ययनों से पता चलता है कि पेपरमिंट कैप्सूल आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है। यह पेट की सूजन को दूर करने के लिए गैस को बाहर निकालने में मदद करता है। पेपरमिंट चाय का एक ही शांत प्रभाव हो सकता है।

अदरक
तीखा स्वाद वाला अदरक आपके पेट के रस को प्रवाहित कर देता है। यह आपके पाचन में सहायता करता है और आपके पेट को तेजी से खाली करने में मदद करता है, जो सूजन को रोकता है।

शतावरी
आपके पेशाब को बदबूदार बनाने के लिए जाना जाता है, शतावरी इनुलिन का एक अच्छा स्रोत है, एक अघुलनशील फाइबर जो आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है और आपको नियमित रखने में मदद करता है।

सौंफ
इसके बीजों में एक यौगिक होता है जो आपके जीआई ट्रैक्ट में ऐंठन को कम करता है। कम ऐंठन के साथ, गैस आपके पेट से अधिक आसानी से निकल सकती है इसलिए ब्लोट नहीं बनता है।

टमाटर
टमाटर में शामिल लाइकोपीन एक एंटीऑक्सिडेंट जो आपके पूरे शरीर में एक विरोधी भड़काऊ के रूप में काम करता है। टमाटर पोटेशियम से भी भरपूर होता है, जो आपके शरीर में सूजन पैदा करने वाले सोडियम के स्तर को कम करता है।

Web Title: bloating home remedies: include 8 foods in your diet to get rid gass, bloating and inflammation

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे