लाइव न्यूज़ :

नवरात्र: कई खूबियों वाले कनोला ऑयल के फायदे जानते हैं आप ?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 16, 2021 10:29 PM

इन दिनों नवरात्र की पूजा शुरू हो चुकी है। इस दौरान लोग पूरे साफ-सफाई के साथ शुद्धता से जुड़े व्यंजन का सेवन करते हैं। व्यंजन पूरी तरह से शुद्ध हेल्दी होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी जानकारी के अभाव में  पता नहीं चलता कि व्रत में खाया गया व्यंजन कितना शुद्ध व हेल्दी है।

Open in App

इन दिनों नवरात्र की पूजा शुरू हो चुकी है। इस दौरान लोग पूरे साफ-सफाई के साथ शुद्धता से जुड़े व्यंजन का सेवन करते हैं। व्यंजन पूरी तरह से शुद्ध हेल्दी होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी जानकारी के अभाव में  पता नहीं चलता कि व्रत में खाया गया व्यंजन कितना शुद्ध व हेल्दी है। इसके लिए शुद्धता का प्रतीक व 100% हेल्दी जीवो कनोला ऑयल पर विश्वास कर सकते हैं। यदि आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत है तो कनोला आयल कारगर साबित हो सकता है। 

इस ऑयल में कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट (7 प्रतिशत), जैतून (15 प्रतिशत) की तुलना में बहुत कम है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। जिसकी वजह से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। वही व्यंजन की बात करें तो कनोला ऑयल से निर्मित व्यंजन जो नेचुरल फ्लेवर से कई व्यंजनों को तैयार किया जा सकता है। इसमें मसालों के मिश्रण के बाद अपने अनुसार लाइट व स्पाइसी स्वाद चख सकते हैं। यह खाने को स्वादिष्ट के साथ हेल्दी भी बनाता है।

कनोला ऑयल में मोनो अनसैचुरेड फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह खराब कोलस्ट्रॉल (एलडीएल), अच्छे कोलेस्ट्रॉल ( एचडीएल) की वृद्धि और मधुमेह रोगियों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में मदद करता है। इसके अलावा कनोला ऑयल सभी आवश्यक वसा में बढ़ोतरी करता है। और इसमें कोई ट्रांस फैट्स नही होता है और इसमें  यूरिक और इकोसेनोइक एसिड का स्तर कम करता है।

साथ ही विटामिन ए, डी, ई और के का भी स्रोत है। इन सब खूबियों वाले कनोला ऑयल को हम नवरात्र में इस्तेमाल कर सकते हैं। बहरहाल, नवरात्रि के दौरान व्यंजन का बहुत कम विकल्प होते हैं ऐसे में कनोला आयल पकोड़े व टिक्की बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं | यह आपको हेल्दी  और शुद्धता का एहसास कराएगा।

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

खाऊ गली अधिक खबरें

खाऊ गलीChaitra Navratri 2023: नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने के साथ ऐसे रहे हेल्दी, पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खाऊ गलीबनारस में आ गई विश्व प्रसिद्ध 'मलइयो' की बहार, एक बार चख लेंगे तो भूल नहीं पाएंगे इसका स्वाद

खाऊ गलीसावन फलहारी रेसेपी: सावन के व्रत में खाएं, चटपटी मखाना भेल, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण-चटपट ऐसे केरं तैयार

खाऊ गलीFood Gully: चखिए प्रीत विहार के मशहूर आलू टिक्की चाट का जायका, देखिए ये खास एपिसोड

खाऊ गलीLeap Day 2020: लीप डे पर स्टारबक्स और पिज्जा हट जैसे बड़े फूड चेन्स दे रहे हैं शानदार ऑफर्स!