लाइव न्यूज़ :

UPTET 2019: आज जारी हो सकता है यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, 100 रुपये अधिक देना पड़ेगा आवेदन शुल्क

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 10, 2019 8:03 AM

TET notification Update news: उम्मीदवार यूपी टीईटी की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यार्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। वहीं, इस बार विभाग ने यूपीटीईटी आवेदन शुल्क बढ़ा दी है।

Open in App
ठळक मुद्देउम्मीदवारों को इस बार 100 रुपये अधिक आवेदन शुल्क देना पड़ेगा। इससे पहले  पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों से 300 रुपये फीस ली गई थी।

शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2019 एग्जाम के लिए बोर्ड जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगा। हालांकि UP TET के नोटिफिकेशन को लेकर विभाग की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी हुई है। उम्मीदवार यूपी टीईटी की नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यार्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। वहीं, इस बार विभाग ने यूपीटीईटी आवेदन शुल्क बढ़ा दी है।

इससे पहले यूपी एग्जाम अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया था कि़ बोर्ड यूपी टीईटी 2019 (UP TET Notifiaction 2019 ) दशहरे के बाद एग्जाम नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। वहीं, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी आज जारी हो सकता है। इसलिए उम्मीदवार समय-समय पर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर upbasiceduboard.gov.in विजिट करते रहें। 

बढ़ाया गया आवेदन शुल्क

बता दें कि इस बार यूपीटीईटी 2019 के लिए आवेदन शुल्क बढ़ा दी गयी है। उम्मीदवारों को इस बार 100 रुपये अधिक आवेदन शुल्क देना पड़ेगा।  सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपये है जबकि SC-ST वर्ग के लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा। इससे पहले  पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के आवेदकों से 300 रुपये फीस ली गई थी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए UPTET राज्य स्तरीय परीक्षाएं आयोजित करता है। योग्य शिक्षक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने में सक्षम होंगे।

मालूम हो कि जून 2018 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने बीएड को प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ाने के लिए मान्य किया था। उसके बाद से आवेदकों की संख्या में इजाफा हुआ है। 18 नवंबर 2018 को आयोजित टीईटी के लिए तकरीबन 22 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

टॅग्स :उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)exam
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCUET UG 2024: आज जारी होगी सिटी इंटिमेशन स्लिप, ऐसे जान पाएंगे एग्जाम सेंटर

भारतUPSC Exam Date 2024: लोकसभा चुनाव के कारण पोस्टपोन हुए यूपीएससी एग्जाम, जानें अब किस दिन होगी परीक्षा

भारतVITEEE 2024 Result Declared: खुशखबरी! वीआईटीईईई का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक और डाउनलोड करने का तरीका

भारतLS polls 2024: छात्र हो जाएं अलर्ट, लोकसभा चुनाव को लेकर सीए परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव, आईसीएआई ने दी जानकारी, देखें टाइमटेबल

ज़रा हटकेExam Cheating Video: परीक्षा में नकल के खेल का वीडियो हुआ वायरल, खिड़कियों पर लटककर करवाई नकल, यहां देखें

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर