लाइव न्यूज़ :

भारतीय छात्र विदेशों में शिक्षा पाने के लिए क्यों हो रहे हैं आकर्षित, AICTE तैयार कर रहा है स्टेट्स रिपोर्ट

By भाषा | Published: July 26, 2020 4:07 PM

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद विदेशों में पढ़ाई करने वाले छात्रों की स्थिति रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इसमें विदेशों में ब्यौरा होगा कि कितने छात्र विदेशों में पढ़ने जाते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देविदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को लेकर ‘स्थिति रिपोर्ट’ तैयार किया जा रहा है।इसमें यह ब्यौरा होगा कि कितने छात्र विदेशों में पढ़ने जाते हैं।रिपोर्ट में बताया जाएगा कि बाहर जाने वाले छात्रों को कैसे आकर्षित किया जा सकता है।

नई दिल्ली: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों और उन्हें आकर्षित करने को लेकर स्थिति रिपोर्ट तैयार कर रहा है। इसमें यह ब्यौरा होगा कि कितने छात्र विदेशों में पढ़ने जाते हैं, भारत में कहां ऐसी सुविधाएं उपलब्ध हैं, कोविड-19 के कारण विदेशों से स्वदेश वापसी करने वाले भारतीय छात्र कैसे सुचारू रूप से पढ़ाई कर सकते हैं, साथ ही बाहर जाने वाले छात्रों को कैसे आकर्षित किया जा सकता है।

एआईसीटीई के अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे ने ‘‘भाषा’’ को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘हम एक स्थिति रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं जिसमें ‘‘भारत में रहे, भारत में पढ़े’’ पर खास ध्यान दिया जायेगा। यह रिपोर्ट 7-8 दिन में तैयार हो जायेगी।’’ उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिये कुलपतियों एवं संस्थानों के निदेशकों आदि से विचार विमर्श किया जायेगा ताकि कुछ अच्छे सुझाव सामने आ सकें।

सहस्रबुद्धे ने कहा कि इस कड़ी में शनिवार को तकनीकी संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से विमर्श शुरू हो गया है। गौरतलब है कि मानव संसधन विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष के नेतृत्व में एक समिति गठित करने का निर्णय किया।

भारत में रहकर अधिक छात्र पढ़ सकें तथा कोविड-19 के कारण विदेशों से भारतीय छात्र सुचारू रूप से स्वदेश वापसी कर सकें, समिति इससे संबंधित उपायों के बारे में अपने सुझाव देगी। समिति को 15 दिनों में रिपोर्ट पेश करनी है। एआईसीटीई के अध्यक्ष ने कहा कि रिपोर्ट तैयार करते समय हम यह ध्यान दे रहे हैं कि कितने छात्र देश से बाहर पढ़ रहे हैं।

वे किस तरह के कोर्स को पसंद कर रहे हैं और भारत में कहां कहां इस तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमने इस बात पर जोर दिया है कि छात्र देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अपनी शिक्षा के साथ और क्या क्या कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार द्वारा चीन के 59 एप को प्रतिबंधित किये जाने की पृष्ठभूमि में क्या यहां के के छात्र इस प्रकार का कोई एप तैयार कर सकते हैं, क्या वे किसी ‘हार्डवेयर’ का विकास कर सकते हैं जिनका हम आयात करते हैं। ऐसे कई विषयों पर विचार होगा। सहस्रबुद्धे ने कहा कि नवाचार को बढावा देने के लिये ‘‘नेशनल एजुकेशन एलायंस फॉर टेक्नोलॉज’’ पोर्टल भी तैयार किया गया है। 

टॅग्स :यूजीसीएजुकेशन बजट इंडियाकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCUET UG 2024 Admit Card Release: एडमिट कार्ड रिलीज, यहां पूरी प्रक्रिया जानें, कैसे करना होगा आपको इसे डाउनलोड

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर