लाइव न्यूज़ :

Cyclone Nisarga: नासिक में भारी वर्षा, करंट लगने से महिला की मौत, पुणे में मरने वाले की संख्या तीन

By भाषा | Published: June 04, 2020 7:38 PM

चक्रवात निसर्ग ने महाराष्ट्र के कई जिलों में तबाही मचा दी है। मुंबई, पुणे और नासिक में जान माल की हानि हुई है। नासिक में भारी बारिश के बीच पानी में करंट उतर जाने के कारण एक महिला की मौत हो गई। पुणे में मरने वाले की संख्या बढ़कर तीन है।

Open in App
ठळक मुद्देचक्रवाती तूफान ने बुधवार दोपहर में महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग के पास दस्तक दी थी। तूफान ने मुंबई में प्रवेश नहीं किया और बृहस्पतिवार को विदर्भ क्षेत्र की ओर बढ़ गया।

नासिकः नासिक के कई हिस्सों में चक्रवात निसर्ग के चलते भारी वर्षा हुई और जिले में वर्षा जनित घटनाओं में 45 वर्षीय एक महिला की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को दी।

चक्रवाती तूफान ने बुधवार दोपहर में महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग के पास दस्तक दी थी। तूफान ने मुंबई में प्रवेश नहीं किया और बृहस्पतिवार को विदर्भ क्षेत्र की ओर बढ़ गया। यह अब कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात के चलते उत्पन्न स्थिति से बुधवार को नासिक जिले में भारी वर्षा हुई। कई क्षेत्रों में मंगलवार रात से ही वर्षा शुरू हो गई थी। अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक, 24 घंटे में जिले में 144.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

उन्होंने कहा कि भारी वर्षा से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। नासिक शहर में कई स्थानों पर तेज हवा से पेड़ गिर गए। बुधवार को इसकी वजह से कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई। कुछ क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बृहस्पतिवार सुबह में ही बहाल हो सकी। नासिक शहर के अलावा जिले के कई अन्य तहसीलों जैसे डिंडोरी, ओझार, मनमाड, निफाड, साताना, त्र्यंबकेश्वर, चांदवाड, मालेगांव, पेठ, येवला, कलवान में भी भारी वर्षा हुई। जिला प्राधिकारियों के अनुसार यशोदा पवार (45) नाम की महिला की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई।

वह बुधवार को जिले के राहुरी गांव स्थित एक कुक्कुट फार्म गई थी। परिसर में जमा पानी में करंट आ गया था और उसने जैसे ही उसमें प्रवेश किया, उसकी मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि भारी वर्षा से जिले में सप्तश्रृंगी देवी मंदिर के पास घाट क्षेत्र में भूस्खलन हुआ। मलबे को हटा दिया गया है और सड़क साफ कर दी गई है।

पुणे में चक्रवात संबंधी घटना में मरने वालों की संख्या तीन हुई

महाराष्ट्र के पुणे जिले में चक्रवात ‘निसर्ग’ के कारण एक दीवार गिरने से घायल हुए 35 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। जिले में चक्रवात संबंधी घटना में यह तीसरी मौत है। चक्रवात के राज्य के उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ने से बुधवार को पुणे पर इसका काफी असर पड़ा।

पुणे में खेड़, मवाल, मुलशी, आम्बेगांव और जुन्नर तहसील में इसका असर दिखा। पुणे जिले में चक्रवात संबंधी अलग-अलग घटनाओं में मकान ढहने से 65 वर्षीय महिला और 52 वर्षीय शख्स की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि खेड़ तहसील के नारायण अनंत नवले की मां मंजाबाई की बुधवार को उनका मकान ढहने से मौत हो गई थी। बृहस्पतिवार को पुणे के एक अस्पताल में उन्होंने भी दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ वहागांव में हुई इस घटना में उनके सहित एक परिवार के तीन सदस्य घायल हो गए थे।’’

इससे पहले हवेली तहसील में मोकरवड़ी के निवासी प्रकाश मोकर (52) की मौत तूफान के दौरान अपने घर की टिन की छत पकड़ते समय हो गई थी। इस बीच, मुलशी तहसील में दो मवेशी करंट लगने से मारे गए और वेल्हे तहसील में तीन स्कूलों और एक ग्राम पंचायत कार्यालय की छत उड़ गई। जिला परिषद के सीईओ आयुष प्रसाद ने बृहस्पतिवार को बताया कि चक्रवात की वजह से 57 आंगनवाड़ी, 31 जिला परिषद स्कूल और चार ग्राम पंचायत भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। 

पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत, एक घायल

मालदा, चार जून (भाषा) पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में बृहस्पतिवार को बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया। थाना प्रभारी संजय कुमार दास ने बताया कि जिले के हरिश्चंद्रपुर इलाके में अपराह्न तीन बजे तेज हवा चली और इसी दौरान बिजली गिरने से अलग-अलग गांवों में खेतों में काम कर रहे तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान मिथु करमाकर (33), पीनू ओराओ (57) और सुलतान अहमद (23) के रूप में की गई है।

करमाकर के परिवार ने बताया कि बारदुआरी दक्षिण रामनगर गांव का निवासी करमाकर खेत में काम कर रहा था, तभी उस पर बिजली गिर गई। पीनू बारदुआरी दक्षिण रामनगर गांव के निकट ही बैशा गांव का निवासी था। उसके रिश्तेदार महाबीर ओराओ ने बताया कि पीनू अपने घर के पीछे आम के बाग में काम कर रहा था, तभी उस पर बिजली गिर गई।

अहमद के भाई बरजहां अली ने बताया कि अहमद पर जब बिजली गिरी, उस समय वह भी खेत में काम कर रहा था। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। अहमद नारायणपुर गांव का निवासी था। पुलिस ने बताया कि बिजली गिरने से रामनगर गांव निवासी कृष्ण साहा (22) बुरी तरह झुलस गया। उसे पहले हरिश्चंद्रपुर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उसकी हालत गंभीर होने के कारण उसे बाद में चंचल सुपरस्पेशैलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

टॅग्स :चक्रवाती तूफान निसर्गचक्रवाती तूफानमुंबईगुजरातभारतीय मौसम विज्ञान विभागएनडीआरएफ
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

क्राइम अलर्ट अधिक खबरें

क्राइम अलर्टChhattisgarh: छत्तीसगढ़ के एक ही परिवार के 5 लोगों की बिछा दी गईं लाशें, हत्यारा भी उसी घर में लटका मिला

क्राइम अलर्टGhaziabad Husband-Wife Case: 28 वर्षीय पत्नी प्रिया की गला दबाकर हत्या, 30 साल के पति श्याम गोस्वामी ने खुद फांसी लगाकर दी जान, खुदकुशी से पहले कई तस्वीरें खींची और रिश्तेदारों को भेजा

क्राइम अलर्टबिहार में व्यक्ति और उसकी नाबालिग 'पत्नी' की हिरासत में हुई मौत, आक्रोशित भीड़ ने फूंका थाना, जानें पूरा मामला

क्राइम अलर्टलखनऊ की पीड़िता से बहरीन में दोस्ती, फिर रेप.., दहेज और धोखे से 5 महीने का गर्भपात

क्राइम अलर्टPalghar Husband Murder Wife: घर में सो रहे पति 26 वर्षीय अजय रघुनाथ बोचल की कुल्हाड़ी मारकर पत्नी ने की हत्या, आरोपी ने पुलिस से कहा- चरित्र पर संदेह करता था, कई आदमी से नाम जोड़ता