Ind vs SA 2nd T20I Live Score Update, Live Streaming, full score board, match highlights from Mohali | Ind vs SA 2nd T20I: कोहली ने खेली धमाकेदार पारी, भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया
भारत Vs साउथ अफ्रीका, 2nd टी20 मैच लाइव अपडेट

विराट कोहली (नाबाद 72) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में 150 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। इससे पहले धर्मशाला में 15 सितंबर को खेला गया मैच बारिश के कारण रद्द हो गया गया था। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का आखिरी मैच 18 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। हालांकि चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो ने रोहित को आउट कर दिया, जो 12 गेंदों में दो छक्के की मदद से 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

रोहित के आउट होने के बाद विराट कोहली ने पारी को संभाला और स्कोर 94 तक पहुंचाया। धवन 31 गेंदों में 40 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर डेविड मिलर को अपना कैच थमा बैठे। मिलर ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच पकड़ा।

धवन के आउट होने के बाद ऋषभ पंत सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 37 रनों की साझेदार कर टीम को जीत दिला दी। कोहली ने 52 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 72 रनों की पारी खेली, जबकि श्रेयस अय्यर 14 गेंदों में 16 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बावुमा, रेसी वान डेर दुसेन, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योर्न फोर्टिन, कगिसो रबादा, एनरिच नोर्तजे और तबरेज शम्सी।

10:07 PM

भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

150 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 19 ओवर में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से अंत में विराट कोहली ने नाबाद 72 रनों की पारी खेली, जबकि श्रेयस अय्यर 16 रन बनाकर नाबाद रहे। 


10:07 PM

विराट कोहली ने पूरा किया अर्धशतक

17वें ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली ने चौका लगाकर 40 गेंदों में टी20 करियर का 22वां शतक पूरा किया। 16.1 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 124 रन। 


09:56 PM

ऋषभ पंत चार रन बनाकर आउट

14वें ओवर की चौथी गेंद पर ब्योर्न फोर्टिन ने ऋषभ पंत को तबरेज शम्सी के हाथों कैच आउट कराकर टी20 करियर का पहला विकेट लिया। पंत 5 गेंदों में चार रन बनाकर पवेलियन लौटे। 13.4 ओवर के बाद भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 104 रन।

09:46 PM

शिखर धवन 40 रन बनाकर आउट

12वें ओवर की चौथी गेंद पर तबरेज शम्सी ने शिखर धवन को लॉन्ग ऑन पर डेविड मिलर के हाथों कैच आउट कराया। मिलर ने शानदार कैच लेकर धवन को आउट किया। धवन 31 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 11.4 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 94 रन।

09:13 PM

रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट

चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो ने रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू आउट किया। रोहित शर्मा 12 गेंदों में दो छक्के की मदद से 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 3.5 ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 33 रन।

09:06 PM

3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 30/0

तीन ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 30 रन। क्रीज पर रोहित शर्मा (12) और शिखर धवन (15) मौजूद।

08:50 PM

रोहित शर्मा-शिखर धवन ने शुरू की पारी

भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पारी शुरू की। साउथ अफ्रीका की ओर से कगिसो रबादा ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

08:37 PM

साउथ अफ्रीका ने भारत को दिया 150 रन का लक्ष्य

साउथ अफ्रीका ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 149 रनों का स्कोर खड़ा किया और भारत के सामने 150 रनों का लक्ष्य रखा। 


08:27 PM

हार्दिक पंड्या ने डेविड मिलर को आउट किया

19वें ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने डेविड मिलर को बोल्ड किया। मिलर 15 गेंदों में एक छक्के की मदद से 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 18.1 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 129 रन।

08:22 PM

दीपक चाहर ने तेंबा बावुमा को आउट किया

18वें ओवर की पहली गेंद पर दीपक चाहर ने तेंबा बावुमा को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। तेंबा बावुमा 43 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 17.1 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 126 रन।

07:57 PM

रवींद्र जडेजा ने रेसी वान डेर दुसेन को किया आउट

13वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा ने रेसी वान डेर दुसेन को अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लेकर आउट किया। रेसी वान डेर दुसेन दो गेंदों में एक रन बनाकर पवेलियन लौटे। 12.1 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 90 रन। 


07:53 PM

क्विंटन डिकॉक 52 रन बनाकर आउट

12वें ओवर की दूसरी गेंद पर नवदीप सैनी ने क्विंटन डिकॉक को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। डिकॉक 37 गेंदों में 8 चौके की मदद से 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 11.2 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 88 रन। 


07:50 PM

क्विंटन डिकॉक का अर्धशतक

साउथ अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 35 गेंदों में टी20 करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। 11 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 87 रन।

07:42 PM

क्विंटन डिकॉक-तेंबा बावुमा ने संभाली पारी

9 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 64 रन। क्रीज पर क्विंटन डिकॉक (44) और तेंबा बावुमा (13) मौजूद।

07:19 PM

दीपक चाहर ने रीजा हेंड्रिक्स को किया आउट

चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर दीपक चाहर ने रीजा हेंड्रिक्स को वाशिंगटन सुंदर के हाथों मिड ऑन पर कैच कराया। हेंड्रिक्स 11 गेंदों में एक चौके की मदद से 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 3.5 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 31 रन। 


07:15 PM

साउथ अफ्रीका की सधी शुरुआत

तीन ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर बिना किसी नुकसान के 24 रन। क्रीज पर रीजा हेंड्रिक्स (5) और क्विंटन डिकॉक (19) मौजूद।

07:04 PM

रीजा हेंड्रिक्स-क्विंटन डिकॉक ने शुरू की पारी

साउथ अफ्रीका की ओर से रीजा हेंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की पारी। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

07:03 PM

दोनो टीमें इस प्रकार हैं -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बावुमा, रेसी वान डेर दुसेन, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेहलुकवायो, ब्योर्न फोर्टिन, कगिसो रबादा, एनरिच नोर्तजे और तबरेज शम्सी।



 

07:02 PM



 

07:02 PM

साउथ अफ्रीका के तीन खिलाड़ी कर रहे हैं डेब्यू

साउथ अफ्रीका की तरफ से तीन खिलाड़ी इंटरनेशनल टी20 में पदार्पण कर रहे हैं, जबकि क्विंटन डिकॉक पहली बार इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में कप्तानी कर रहे हैं। साउथ अफ्रीकी टीम की ओर से ब्योर्न फोर्टिन, एनरिच नोर्तजे और तेंबा बावुमा अपना पहला मैच खेल रहे हैं।

07:02 PM

टीम इंडिया ने इन खिलाड़ियों को दिया मौका

भारतीय कप्तान ने ओपनिंग के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन पर भरोसा जताया है, वहीं श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में अच्छी बल्लेबाजी की थी। वहीं ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग और पांचवें नंबर के लिए टीम में मौका मिला है।

पंड्या ब्रदर्स भारतीय टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल है और रवींद्र जडेजा व वाशिंगटन सुंदर भी स्पिन गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में कमाल कर सकते हैं। इस मैच में भारतीय टीम सिर्फ दो तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है और टीम में दीपक चाहर और नवदीप सैनी को मौका मिला है।

06:33 PM

भारत का टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला

भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया। क्विंटन डिकॉक की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीकी टीम पहले बैटिंग करेगी। 


05:33 PM

इंडिया-साउथ अफ्रीका के बीच रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें इंटरनेशनल टी20 में 13 बार आमने-सामने आ चुकी है और 8 मैचों में भारतीय टीम ने बाजी मारी है, जबकि 5 मैचों में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है।

05:26 PM

7 बजे से शुरू होगा मुकाबला

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच बुधवार को मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में भारतीय समय के अनुसार शाम 7 बजे से खेला जाएगा। इस मैच के लिए टॉस शाम 6.30 बजे होगा।

05:21 PM

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 आज

धर्मशाला में खेला गया पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरे टी20 मैच में मोहाली में भिड़ेंगीं। 15 सितंबर को धर्मशाला में खेला गया पहला मैच बारिश के कारण बिना एक गेंद खेले ही रद्द हो गया था।

English summary :
Ind vs SA 2nd T20I Live Score Update: The match between India and South Africa will be played at IS Bindra Stadium in Mohali on Wednesday from 7 pm Indian time. India and South Africa have come face to face in the International T20 13 times and the Indian team has won in 8 matches.


Web Title: Ind vs SA 2nd T20I Live Score Update, Live Streaming, full score board, match highlights from Mohali
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे