WHO WAS Rohan Mirchandani: स्नैक फूड फर्म और लोकप्रिय योगर्ट ब्रांड ‘एपिगेमिया’ की कंपनी ड्रम्स फूड इंटरनेशनल के संस्थापक रोहन मीरचंदानी का शनिवार को कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। वह 41 वर्ष के थे। ड्रम्स फूड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, जो स्वादिष्ट दही और जूस के लिए मशहूर है। कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी। वर्ष 2013 में बनी ड्रम्स फूड इंटरनेशनल के सह-संस्थापक मीरचंदानी को शनिवार को अचानक हृदयाघात हुआ। एपिगेमिया के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) और संस्थापक सदस्य अंकुर गोयल और (सह-संस्थापक एवं निदेशक) उदय ठक्कर ने संयुक्त बयान में कहा, ‘‘एपिगेमिया परिवार में हम सभी इस नुकसान के चलते गहरे शोक में हैं। रोहन हमारे गुरु, मित्र और नेता थे।
हम उनके सपने को मजबूती और जोश के साथ आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।’’ उन्होंने कहा कि रोहन की दूरदृष्टि और मूल्य कंपनी का मार्गदर्शन करते रहेंगे। एक बयान में मीडिया और जनता से इस कठिन समय के दौरान मीरचंदानी के परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने का अनुरोध किया। असामयिक मृत्यु ने भारतीय स्टार्टअप समुदाय को सदमे में डाल दिया।
ब्रांड की पेशकश में स्वादयुक्त दही, मिल्कशेक, बादाम पेय और स्मूदी शामिल हैं। मीरचंदानी न्यू जर्सी में बर्गेन कैथोलिक हाई स्कूल के पूर्व छात्र थे और उन्होंने एनवाईयू स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से वित्त और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में विज्ञान स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए पूरा किया।
उनका करियर 2004 में डफ एंड फेल्प्स में शुरू हुआ, जहां उन्होंने 2005 में द रॉस ग्रुप में बोर्ड सदस्य बनने से पहले एक एसोसिएट के रूप में काम किया। लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एपिगैमिया की पहुंच का विस्तार करना था, जिसमें 2025-26 तक मध्य पूर्व में विस्तार की योजना भी शामिल।
'मिंट' के मुताबिक, 160 मिलियन डॉलर का स्टार्ट-अप अपने सेगमेंट में तीसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर है। अनुसंधान एजेंसी ट्रैक्सन के आंकड़ों के अनुसार रोहन मीरचंदानी के पास स्वस्थ स्नैक्स निर्माता में लगभग 4.68% हिस्सेदारी है।