लाइव न्यूज़ :

2000 रुपये के नोट बदलने की आज आखिरी तारीख, जानें क्या डेडलाइन डेट को आगे बढ़ाएगी आरबीआई

By अंजली चौहान | Published: September 30, 2023 10:21 AM

आरबीआई ने पहले इस प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा करने और जनता को पर्याप्त समय प्रदान करने के उद्देश्य से अंतिम तिथि 30 सितंबर, 2023 तय की थी।

Open in App
ठळक मुद्देदो हजार रुपये के नोट बदलने की आज आखिरी तारीख है आरबीआई ने साफ कहा कि आज के बाद 2000 का नोट किसी काम का नहीं होगालोग आज बैंकों में जाकर नोट बदलवा सकते हैं

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2000 रुपये के नोट को बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 तय की है। जिन लोगों के पास भी 2000 रुपये के नोट है वह आज ही इसे बदलवा सकते हैं और इसके बाद अगर वह किसी बैंक में जाकर नोट बदलवाना चाहते हैं तो वह ऐसा नहीं कर पाएंगे।

आरबीआई ने साफ कहा है कि 2,000 रुपये मूल्य वर्ग के बैंक नोट का मूल्य आज के बाद समाप्त हो जाएगा और अगर कोई इसे किसी भी बैंक में नहीं बदलवाता है तो यह सिर्फ कागज का एक टुकड़ा बनकर रह जाएगा। 

इससे पहले आरबीआई ने मई में केंद्रीय बैंक द्वारा उच्च मूल्य वाले नोट को प्रचलन से वापस लेने के फैसले के बाद से 2,000 रुपये के लगभग 93 प्रतिशत बैंक नोट बैंकिंग प्रणाली में वापस आ गए हैं। लोगों को बैंक शाखाओं और आरबीआई की क्षेत्रीय शाखाओं में अपने 2,000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने का निर्देश दिया गया था।

एक गैर-खाताधारक भी किसी भी बैंक शाखा में एक समय में 20,000 रुपये की सीमा तक 2000 रुपये के बैंक नोटों का आदान-प्रदान कर सकता है।

19 मई को, आरबीआई ने 2000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोटों को प्रचलन से वापस लेने का फैसला किया लेकिन कहा कि यह कानूनी मुद्रा के रूप में बना रहेगा। हालाँकि, RBI ने बैंकों को तत्काल प्रभाव से ऐसे बैंक नोट जारी करना बंद करने की सलाह दी थी।

बता दें कि साल 2016 में 2000 रुपये का नोट बाजार में उतारा था। मुख्य रूप से उस समय प्रचलन में सभी 500 रुपये और 1000 रुपये के बैंक नोटों की कानूनी निविदा स्थिति को वापस लेने के बाद अर्थव्यवस्था की मुद्रा आवश्यकता को शीघ्रता से पूरा करने के लिए।

अन्य मूल्यवर्ग के बैंक नोट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के बाद 2000 रुपये के बैंक नोट शुरू करने का उद्देश्य पूरा हो गया। इसलिए 2018-19 में 2000 रुपये के बैंक नोटों की छपाई बंद कर दी गई।

टॅग्स :भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)Reserve Bank of Indiaनोटबंदीभारतमनीबिजनेस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

कारोबारTata Motors Group: 43000 करोड़ रुपये का निवेश, टाटा मोटर्स ने की घोषणा, नए उत्पाद और प्रौद्योगिकी पर करेंगे फोकस, जानिए असर

कारोबारShare Bajar Market capitalization: एलआईसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की बल्ले-बल्ले, 10 में से 8 कंपनी ने तोड़े रिकॉर्ड, 147935.19 करोड़ की कमाई, टीसीएस का बुरा हाल

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट