Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या योजना के तहत 50 लाख पाने के लिए कितनी करनी होगी बचत? जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: August 17, 2023 06:01 PM2023-08-17T18:01:08+5:302023-08-17T18:06:22+5:30

सुकन्या समृद्धि योजना खाता की मदद से, आप अपनी बेटी की भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator How much will have to be saved to get 50 lakhs under Sukanya Yojana learn here | Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या योजना के तहत 50 लाख पाने के लिए कितनी करनी होगी बचत? जानें यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsसुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटी के लिए माता-पिता राशि जमा कर सकते हैंबेटी से 18 साल पूरे होने के बाद शादी के समय यह योजना बंद हो जाएगी एसएसवाई कैलकुलेटर के जरिए आप धनराशि की रकम को जांच सकते हैं

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना(एसएसवाई) के तहत लाखों बेटियों के भविष्य के लिए वित्तीय कोष की सुविधा की जा रही है।

यह योजना माता-पिता को 1 वर्ष से 10 वर्ष से कम आयु की दो लड़कियों के नाम पर प्रति परिवार अधिकतम दो खाते खोलने की अनुमति देती है। हालाँकि, जुड़वाँ और तीन बच्चों के मामले में, प्रति परिवार दो से अधिक एसएसवाई खाते खोले जा सकते हैं।

वर्तमान में, एसएसवाई खाता 8% ब्याज दे रहा है और एक खाते में एक वर्ष में अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा की जा सकती है। एसएसवाई में जमा राशि पर ब्याज मिलता है, जो सालाना चक्रवृद्धि होता है, और खाता खोलने की तारीख से 21 साल बाद परिपक्व होता है। हालाँकि, एसएसवाई खाते में जमा खोलने की तारीख से 15 वर्ष पूरे होने तक ही किया जा सकता है।

अब सवाल ये उठता है कि सुकन्या खाते में माता-पिता कितनी रकम को बचा सकते हैं? तो इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल के जरिए मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि खाते में बचत की रकम 

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर से पता चलता है कि एसएसवाई खाते में प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करके, माता-पिता 67.3 लाख रुपये तक बचा सकते हैं, जिसे 8% ब्याज मानकर परिपक्वता पर निकाला जा सकता है।

जैसे कि अगर आप 2023 में एक एसएसवाई खाता खोलते हैं और 15 साल पूरे होने तक प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको 21 साल के बाद यानी 2044 में परिपक्वता के समय लगभग 67.3 लाख रुपये प्राप्त होंगे अगर इन वर्षों के दौरान ब्याज दर 8% पर बरकरार है।

हालांकि, अगर ब्याज दर बढ़ती है तो आपको आपको परिपक्वता पर अधिक राशि प्राप्त हो सकती है। अगर भविष्य में एसएसवाई की ब्याज दर को नीचे की ओर संशोधित किया जाता है तो इसका उलटा भी संभव है।

चूंकि यह योजना सरकार द्वारा लाई गई है ऐसे में एसएसवाई खाते की ब्याज दर सरकार द्वारा तिमाही संशोधन के अधीन है। 

एसएसवाई खाते 50 लाख रुपये के लिए प्रतिदिन कितनी करनो होगी बचत?

सुकन्या समृद्धि योजना के कैलकुलेटर के मुताबिक, एसएसवाई खाते में प्रति वर्ष 1,11,370 रुपये जमा करने पर परिपक्वता पर लगभग 50 लाख रुपये मिलेंगे यदि ब्याज दर 8% पर अपरिवर्तित रहती है।

प्रतिदिन के हिसाब से आपको परिपक्वता पर 50 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए इस योजना में निवेश करने पर प्रति दिन 305.1 रुपये (1,11,370/365 रुपये) की बचत करनी होगी। एसएसवाई खाते में जमा राशि एकमुश्त या पूरे वर्ष में कई किस्तों में की जा सकती है।

बता दें कि एसएसवाई खाता लड़की के 18 वर्ष की होने के बाद उसकी शादी के समय भी बंद किया जा सकता है। इस तरह का समापन विवाह की तारीख से 1 महीने पहले या 3 महीने बाद किया जा सकता है।

Web Title: Sukanya Samriddhi Yojana Calculator How much will have to be saved to get 50 lakhs under Sukanya Yojana learn here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे