नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की मोबाइल बैंकिंग सेवाएं सोमवार को ठप हो गईं, जिससे देशभर के ग्राहक प्रभावित हुए। डाउनडिटेक्टर डेटा से पता चलता है कि बैंक की मोबाइल ऐप सेवाओं के लिए आउटेज रिपोर्ट में तेज़ी से वृद्धि हुई है। डाउनडिटेक्टर के डेटा के अनुसार, दोपहर 1 बजे तक लगभग 900 लोगों ने इस समस्या की सूचना दी। एसबीआई ने एक्स पर एक पोस्ट में ग्राहकों को आउटेज के बारे में जानकारी दी। बैंक के अनुसार, सेवाएँ शाम 4 बजे तक प्रभावित रहेंगी।
एसबीआई का बयान:
एसबीआई ने पोस्ट में कहा, "वार्षिक समापन गतिविधियों के कारण हमारी डिजिटल सेवाएँ 01.04.2025 को दोपहर 01:00 बजे से शाम 04:00 बजे (IST) के बीच हमारे सम्मानित ग्राहकों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगी। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि निर्बाध सेवाओं के लिए UPI लाइट और ATM चैनल का उपयोग करें। हमें हुई असुविधा के लिए खेद है।" हालाँकि, एसबीआई ने आउटेज के पीछे का कारण नहीं बताया।
इस बीच, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने एक बयान में कहा कि कुछ बैंकों को लेनदेन में रुक-रुक कर गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। एनपीसीआई ने एक पोस्ट में कहा, "आज वित्तीय वर्ष समापन के कारण कुछ बैंकों को लेनदेन में रुक-रुक कर कमी का सामना करना पड़ रहा है। यूपीआई प्रणाली ठीक काम कर रही है और हम आवश्यक समाधान के लिए संबंधित बैंकों के साथ काम कर रहे हैं।"
1 अप्रैल से वित्तीय और आयकर से जुड़े कई बदलाव लागू हो गए हैं। नए नियमों के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति का मोबाइल नंबर UPI से लिंक है और वह लंबे समय से इसका इस्तेमाल नहीं कर रहा है, तो नंबर से जुड़ा उसका UPI अकाउंट एक्सेस नहीं हो पाएगा।