नई दिल्ली: भारतीय रेलवे में टिकट बुक करने के लिए चर्चित आईआरसीटीसी (IRCTC) ऑनलाइन वेबसाइट पर अब यात्रियों को कम समय लगने वाला है। इसके लिए सरकार ने काम करना भी शुरू कर दिया है, जिसके चलते इस प्रक्रिया को अपडेट किया जा रहा और प्रक्रिया के तहत इन्हें मार्च, 2025 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
इस नए कदम को लेकर हो रहे संशोधन में यात्रियों को टिकट ऑनलाइन बुक करने में आसानी होगी, इस पर भारतीय रेलवे ने बताया कि अब ग्राहक को कंफर्म करने पर साल 2025 तक ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।
रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि आईआरसीटीसी इस मुद्दे पर काम कर रहा है, जहां पेमेंट तो कट जाता है, लेकिन टिकट जारी नहीं हो पाता है। इस दुविधा से यात्रियों को बाहर निकालने के लिए सरकार काम कर रही है।
इस मुद्दे पर आईआरसीटीस चैयरमेन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) संजय जैन ने बात करते हुए बताया कि जिस जगह दिक्कत आती है, उस पर रेलवे काम कर तो रहा है, लेकिन वर्तमान प्रणाली की सीमित क्षमता होने के चलते ऐसा होता है। यात्रियों के द्वारा ऑनलाइन सिस्टम के जरिए टिकट बुक कराना, बढ़ती संख्या पर सीमित संसाधन के कारण संभव नहीं हो पाता।
रिपोर्ट में ये भी पता चला है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर तीन करोड़ यूजर्स है, ये भी बताया कि नौ लाख टिकट ऑनलाइन रोजाना बुक करते हैं, जिसमें एजेंट बुकिंग और यात्रियों के द्वारा होने वाली बुकिंग शामिल है। इसमें इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि हर दिन दो करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं।
रिपोर्ट में बताया गया है कि IRCTC के लगभग तीन करोड़ यूजर्स हैं, जिनमें से प्रतिदिन 9 लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं। इसमें यात्री और एजेंट दोनों तरह की बुकिंग शामिल है और यह भी बताया गया है कि प्रतिदिन 2 करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं।