नई दिल्लीः नए माह शुरू होते ही झटके पर झटका लग रहा है। महंगाई से मीडिल क्लास परेशान है। प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ता मदर डेयरी और अमूल के बाद पराग ने भी दूध के दाम में इजाफा किया है। नई दरें आज (3 मई) से लागू हो जाएगी। सभी दूध पर 1 रुपये का इजाफा हुआ है। मदर डेयरी और अमूल ने दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाने की घोषणा की थी। पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने 2 मई, 2025 को आयोजित अपनी बोर्ड मीटिंग के परिणामों की घोषणा की। जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। पराग आधा और एक लीटर पर 1-1 रुपये का इजाफा हुआ है। लखनऊ दुग्ध संघ (पराग) ने घोषणा की।
बोर्ड ने 31 मार्च, 2025 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए ऑडिट किए गए वित्तीय परिणामों को मंजूरी दी और प्रति इक्विटी शेयर 10% का अंतिम लाभांश देने की सिफारिश की। खरीद लागत में उल्लेखनीय वृद्धि से निटपने के लिए यह मूल्य संशोधन आवश्यक हो गया।
खरीद पर लागत पिछले कुछ महीनों में चार से पांच रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी है। अधिकारी ने बताया कि खरीद लागत में वृद्धि मुख्य रूप से गर्मी के जल्दी आने और लू जैसी स्थिति बनने के कारण हुई है। मदर डेयरी अपने खुदरा मूल्य का 70-80 प्रतिशत डेयरी (दुग्ध) कृषकों को देती है।
पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने अपने गोवर्धन फ्रेश मिल्क रेंज पर ₹2 प्रति लीटर की कीमत में वृद्धि की घोषणा की है, जो सभी बाजारों में तुरंत प्रभावी होगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि दूध खरीद की बढ़ती लागत के कारण यह संशोधन किया गया है। बिक्री के अध्यक्ष अजय सिंह बरोदिया ने कहा कि यह समायोजन हमें अपने डेयरी किसानों की मदद करने में मदद करता है।
कंपनी ने कहा कि गोवर्धन दूध सीधे किसानों से लिया जाता है और सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सख्त गुणवत्ता जांच से गुजरता है। गोवर्धन ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले तरल दूध का पराग के राजस्व में लगभग दसवां हिस्सा है। पराग मिल्क फूड्स ने दिसंबर 2024 को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए ₹885 करोड़ के राजस्व पर ₹36 करोड़ का कर पश्चात लाभ दर्ज किया।