लाइव न्यूज़ :

IMF ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.3% किया, चीन की रेटिंग घटाई

By रुस्तम राणा | Published: October 10, 2023 4:18 PM

आईएमएफ ने पहले चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास अनुमान को 6.1 प्रतिशत से घटाकर 5.9 प्रतिशत और 2024/25 वित्तीय वर्ष के लिए 6.8 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देआईएमएफ ने पहले चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास अनुमान को 6.1 प्रतिशत से घटाकर 5.9 प्रतिशत किया थासाथ ही 2024/25 वित्तीय वर्ष के लिए 6.8 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया थाIMF ने चीन की जीडीपी के लिए 2023 के आंकड़ों को 5.2 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को अप्रैल-जून तिमाही में "अपेक्षा से अधिक मजबूत खपत" को प्रतिबिंबित करने के लिए 2024 के लिए अपने अपरिवर्तित दृष्टिकोण के अनुरूप भारत के 2023 विकास पूर्वानुमान को संशोधित कर 6.3 प्रतिशत कर दिया है। आईएमएफ, जिसने अप्रैल में भारत को "वैश्विक अर्थव्यवस्था में उज्ज्वल स्थानों में से एक" कहा था, ने यह भी कहा कि उसे उम्मीद है कि विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में इसकी वृद्धि सबसे अधिक होगी क्योंकि यूक्रेन पर रूस के 20 महीने के युद्ध और इज़राइल-हमास संघर्ष सहित विभिन्न कारणों से वैश्विक आर्थिक विकास धीमा है। 

आईएमएफ ने पहले चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास अनुमान को 6.1 प्रतिशत से घटाकर 5.9 प्रतिशत और 2024/25 वित्तीय वर्ष के लिए 6.8 प्रतिशत से घटाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया था। भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस सप्ताह चालू वित्त वर्ष के लिए अपने 6.5 प्रतिशत विकास पूर्वानुमान को बरकरार रखा है।

इस बीच, वैश्विक वित्तीय निकाय ने भी चीन के लिए अनुमानों को कम कर दिया है। चीन के रियल एस्टेट क्षेत्र पर चिंताओं का हवाला देते हुए, 2023 के आंकड़ों को 5.2 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत और 2024 के आंकड़ों को 4.5 प्रतिशत से घटाकर 4.2 कर दिया गया। आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे-ओलिवियर गौरींचास ने एएफपी को बताया कि चीनी सरकार को "क्षेत्र में विश्वास वापस लाने के लिए सशक्त कार्रवाई" की जरूरत है।

उन्नत या विकसित अर्थव्यवस्थाओं में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सबसे मजबूत वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था अब इस वर्ष 2.1 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो पहले के पूर्वानुमान से 0.3 प्रतिशत अंक अधिक है, और अगले वर्ष 1.5 प्रतिशत, प्रभावशाली 0.5 अंक अधिक है।

इसके विपरीत यूरो क्षेत्र में इस वर्ष केवल 0.7 प्रतिशत और अगले वर्ष 1.2 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। कारणों में यूक्रेन में ऊर्जा की कीमतों पर युद्ध का प्रभाव और अधिक लचीला उपभोक्ता खर्च, साथ ही व्यवसायों को बेहतर महामारी-संबंधी समर्थन शामिल है।

यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं में, जर्मनी का परिदृश्य जुलाई के बाद से खराब हो गया है। अब यह एकमात्र G7 या 7 देशों का समूह है, जिसके इस वर्ष या अगले वर्ष मंदी में प्रवेश करने की आशंका है। आईएमएफ ने इस साल के लिए जापान का आउटलुक भी बढ़ाकर 2 फीसदी कर दिया है।

कुल मिलाकर, आईएमएफ ने मोरक्को के मराकेश में अपनी वार्षिक बैठक में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था ने "उल्लेखनीय" लचीलापन दिखाया है क्योंकि यह कई देशों में रहने की लागत के संकट सहित कोविड-19 महामारी और अन्य वैश्विक जोखिमों से उबरना जारी रखती है। हालाँकि, अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में, आईएमएफ ने यह भी कहा कि "बढ़ते वैश्विक मतभेदों के साथ, विकास धीमा और असमान बना हुआ है"।

आईएमएफ ने चेतावनी देते हुए कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था धीमी गति से चल रही है, तेज गति से नहीं।" साथ ही यह भी कहा कि इस साल चरम मौसम संबंधी घटनाओं ने वैश्विक आर्थिक विकास को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभाई है।

टॅग्स :International Monetary Fundसकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)चीनChina
Open in App

संबंधित खबरें

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबार'हिंदी चीनी भाई-भाई' की नई मिसाल! दोनों देशों के बीच व्यापार में हुई वृद्धि, अमेरिका को छोड़ा पीछे

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारGirls in ICT India-2024: अगर वर्ल्ड लीडर पर उभरना है तो लड़कियों को आगे लाइये, ईशा अंबानी ने कहा-टेक्नोलॉजी में हो बराबर हक मिले...

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारUTS Mobile App: लो जी एक और खुशखबरी!, कहीं जाना हो तो टिकट किधर से करें बुक, साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत, जानें फायदा