लाइव न्यूज़ :

सरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

By आकाश चौरसिया | Published: May 16, 2024 3:13 PM

ब्रोकर ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि आप तो हमारे 'स्लीपिंग पार्टनर' बनकर रह गए हैं, ब्रोकर ने फिर कहा कि केंद्र इस बिजनेस समुदाय से कई तरह के टैक्स लेते है, जिसमें सीजीएसटी, एसटीटी, लॉन्ग टर्म कैप्टिल गेन टैक्स शामिल है। इसके बावजूद हमारे पास कुछ नहीं बचता।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बुधवार को हुए इवेंट में एक ब्रोकर ने अपनी बात रख दीइसके साथ ही उसने पूछा कि अब ऐसे में हम क्या कर सकते हैंयही नहीं इस सवाल के जवाब में निर्मला सीतारमण ने ये कहा

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बीएसई के एक इवेंट में एक शेयर मार्केट के एक ब्रोकर से दो-चार होना पड़ा। जहां उस ब्रोकर ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आप यानी केंद्र सरकार बाजार के ब्रोकर और इस तरह रियल एस्टेट लेनदेन पर भी भारी भरकम टैक्स लगाते हैं। 

इसके साथ उस व्यक्ति ने सरकार से कहा कि आप तो हमारे 'स्लीपिंग पार्टनर' हैं, ब्रोकर ने फिर कहा कि केंद्र इस बिजनेस समुदाय से कई तरह के टैक्स लेते है, जिसमें सीजीएसटी, एसटीटी, लॉन्ग टर्म कैप्टिल गेन टैक्स शामिल है। हालांकि यहां ये समझना जरूरी है कि 'स्लीपिंग पार्टनर' एक ऐसा भागीदार होता है जो पूंजी का योगदान तो देता है, लेकिन व्यवसाय के प्रबंधन में भाग नहीं लेता है उसे स्लीपिंग पार्टनर कहा जाता है।

ब्रोकर ने इवेंट में केंद्रीय मंत्री से सवाल करते हुए कहा कि मैंने सबकुछ निवेश कर दिया है, मैं यहां उस पूरे रिस्क की बात को बता रहा हूं और भारत सरकार सिर्फ मुनाफा लेना जानती है और कुछ नहीं। इस माहौल में हम कैसे काम कर सकते हैं, जहां भार सरकार हमारी स्लीपिंग पार्टनर और मैं सिर्फ वर्किंग पार्टनर जिसकी कोई इनकम नहीं। इसके आगे ये भी उस ब्रोकर ने कहा कि घर खरीदते समय महत्वपूर्ण कर बोझ की ओर भी इशारा किया।

ब्रोकर आगे कहते हैं कि सरकार ने कैश कंपोनेंट को ही घर खरीदारी से हटा दिया है। वर्तमान समय में मुंबई जैसी जगह में घर लेना एक सपने जैसा हो गया है क्योंकि हमारे पास उचित और सही तरीके का पैसा है और हम सरकार को टैक्स दे रहे हैं, अब हमें पैसे की जगह चेक से पेमेंट करना होगा। और अब मेरा बैंक बैलेंस ही सबकुछ हो गया, जहां पर मुझे टैक्स देना होता है।

उन्होंने फिर से बात को दोहराते हुए कहा कि एक घर खरीदने में हमें स्टाम्प ड्यूटी, जीएसटी, जो मुंबई में घर लेने के लिए 11 फीसदी पूरी खरीद का अमाउंट पर टैक्स पड़ता है। इस पर मजाकिए भरे अंदाज में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्लीपिंग पार्टन बैठकर जवाब नहीं देता है।

मध्यम वर्ग के निवेशकों के लिए वकालत करते हुए, सीतारमण ने खुदरा वायदा और विकल्प (F&O) कारोबार में अनियंत्रित विस्फोट को चिह्नित करते हुए कहा कि यह बाजार और घरेलू वित्त के लिए चुनौतियां पैदा कर सकता है। सीतारमण ने कहा, "वायदा और विकल्प (एफएंडओ) के खुदरा व्यापार में कोई भी अनियंत्रित विस्फोट न केवल बाजारों के लिए, बल्कि निवेशकों की भावनाओं और घरेलू वित्त के लिए भी भविष्य की चुनौतियां पैदा कर सकता है।" “घरेलू वित्त ने एक पीढ़ीगत बदलाव किया है। हम इसे सुरक्षित रखना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह टूटे नहीं।''

टॅग्स :निर्मला सीतारमणBSENSE Nifty
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारStock Market Close: लगातार चौथे दिन निफ्टी डॉउन, सेंसेक्स भी 668 प्वाइंट्स से गिरा

कारोबारTop 5 Share Today: IOB का एक शेयर मात्र 74 रु में, MPHASIS समेत इन शेयरों में उछाल, यहां जानें आज का हाल

कारोबारTop 5 Share Today: भारती एयरटेल, भारती एयरटेल के शेयर बनाएंगे मालामाल, ब्रोकरेज ने दी ये सलाह, जानें

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

कारोबारमुंबई: ब्रोकर ने सीतारमण से कहा- "सरकार है स्लीपिंग पार्टनर", वित्त मंत्री ने दिया ये जवाब, जानें

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGST Collections May 2024: 10 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये, नई सरकार गठन से पहले भरी झोली

कारोबारGST collection in May: चुनाव खत्म, मोदी सरकार की बल्ले-बल्ले, मई में जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़, देखें आंकड़े

कारोबारMarket Capitalization: एक जून से बदलाव, बाजार अफवाहों की तुरंत सच्चाई बताएंगी शीर्ष 100 कंपनियां, जानें क्या है कारण

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

कारोबारमोदी परिवार में 11,000 करोड़ के बिजनेस पर संकट! गोडफ्रे फिलिप्स CEO समीर का मां पर आरोप