मुंबई: यह बताया गया था कि गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी समूह ईकॉमर्स और भुगतान क्षेत्रों में प्रवेश कर सकता है क्योंकि समूह की योजना तेजी से बढ़ते बाजार में विविधता लाने की है। फाइनेंशियल टाइम्स ने जानकार लोगों का हवाला देते हुए बताया कि अडानी समूह गूगल और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिजिटल व्यवसाय पर काम करने की योजना बना रहा है।
यह भारत के सार्वजनिक डिजिटल भुगतान नेटवर्क, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर काम करने के लिए लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकता है और साथ ही पहले से घोषित सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड को भी अंतिम रूप दे सकता है।
कंपनी सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की पेशकश करने के लिए भी बातचीत कर रही है, जिसके उपयोग से उसे अपने स्वामित्व भुगतान या ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में निवेश नहीं करना पड़ेगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी समूह 2022 में लॉन्च किए गए अपने उपभोक्ता ऐप अडानी वन पर सेवाएं शुरू करेगा, जब इन विकासों को अंतिम रूप दिया जाएगा।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके माध्यम से, कंपनी शुरुआत में गैस और बिजली ग्राहकों के साथ-साथ अपने हवाई अड्डों पर यात्रियों सहित अपने व्यवसायों के मौजूदा उपयोगकर्ताओं को लक्षित करेगी क्योंकि उपयोगकर्ता बिल भुगतान के माध्यम से लॉयल्टी पॉइंट प्राप्त करने में सक्षम होंगे और फिर उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग के लिए उपयोग कर सकेंगे।