चीन, भारत से अरबों-खबरों का व्यापार करता है। बीते साल कुछ महीनों तक चाइना सामानों के बहिष्कार को लेकर खूब हो हल्ला मचा। लेकिन लोगों की नजर इस तरफ नहीं गई कि चीन में घुस कर वहां से पैसे भारत लाए जा सकते हैं। फिल्म अभिनेता आमिर खान ने इस ओर जोर लगाया है। उनकी हालिया चीनी रिलीज 'सीक्रेट सुपरस्टार' ने चीन में 500 करोड़ की कमाई पार कर ली है। फिल्म ने रिलीज के महज 14 दिनों में 500 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है। फिल्म की कमाई अभी जारी है। लेकिन यह कितने लोग जानते हैं कि इसके पीछे आमिर खान को क्या-क्या करना पड़ा होगा।
यहां पर एक सवाल यह भी उठता है कि चीनी दर्शकों को सीक्रेट सुपरस्टार में ऐसा क्या दिखा? आमिर खान बार-बार दावा करते हैं कि वे भारतीय दर्शकों के हीरो हैं। वे हॉलीवुड की फिल्में नहीं करते। लेकिन 19 अक्टूबर 2017 को जब अपने भारत में उनकी सीक्रेट सुपरस्टार रिलीज हुई तो महज 63.40 करोड़ पर सिमट गई, जबकि फिल्म दिवाली की छुट्टियों (पिछले साल दिवाली 30 अक्टूबर को थी) इर्द-गिर्द रिलीज हुई थी। इतना ही नहीं, फिल्म की आलोचकों का जबर्दस्त साथ मिला था।
इतने जबर्दस्त रेटिंग के बावजूद सीक्रेट सुपरस्टार की भारतीय दर्शकों ने भाव नहीं दिया। लेकिन इससे आमिर खान निराश नहीं हुए। उनके बारे में कहते हैं, 'आमिर फिल्म मार्केटिंग के उस्ताद आदमी' हैं। उन्होंने अपनी पिछली फिल्म 'दंगल' से चीनी दर्शकों का स्वाद चख लिया था।
लेकिन वे चाह कर भी चीन में अपनी 'सीक्रेट सुपरस्टार' रिलीज नहीं करवा पा रहे थे। फिल्म रिलीज के एक दिन पहले का यह ट्वीट देखिए। आमिर पूरी दुनिया में अपनी फिल्म रिलीज के लिए बेताब थे।
लेकिन चीन में यह संभव नहीं था। डायचे वैले की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सिनेमाघरों में ज्यादा हिन्दी फिल्में नहीं दिखाई जातीं। चीन सरकार के एक नियमानुसार हर साल केवल 20 विदेशी फिल्में ही वहां के सिनेमाघरों में रिलीज की जा सकती हैं। ऐसे में एक साल के भीतर (दंगल मई 2017 में ही चीन में रिलीज की गई थी) दोबारा चीन में नहीं पहुंचा जा सकता था। उन्हें साल बदलने का इंतजार करना पड़ा। शुकर है पहले चीन में विदेशी फिल्मों की रिलीज की सीमा 10 थी। इन्हें कुछ साल पहले ही बढ़ाकर 20 किया। डायचे वैले की रिपोर्ट के मुताबिक इन 20 में भी हॉलीवुड फिल्में ज्यादा बाजी मार ले जाती हैं। इसके बाद बारी कोरियाई फिल्मों की आती है क्योंकि वे सांस्कृतिक रूप से वह ज्यादा करीब है। इसके बावजूद आमिर खान की फिल्म का वहां रिलीज होना उनकी बड़ी कामयाबी है।
क्योंकि आमिर खान चीन को हिला दिया है
तमाम झंझावतों के बाद भी आमिर खान चीनी दर्शकों में अपनी धाक जमा ली है। उनकी 3 ईडियट्स, दंगल और अब सीक्रेट सुपरस्टार ने वहां कमाई का डंका बजा दिया है। डायचे वैले की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2011 में चीनी फिल्म बाजार ने 13 अरब डॉलर का कारोबार किया, जिसमें 45 फीसदी हिस्सा विदेशी फिल्मों ने जुटाया। सिर्फ 20 फिल्मों ने चीन की लगभग 600 फिल्मों के बराबर कारोबार किया। ये आर्थिक आंकड़े नीतियां बदलने की मजबूरी बन सकत हैं और तब फिल्म उद्योग को चीन के और पास आने का मौका मिल सकता है। ऐसे में आमिर की पहल को सराहनीय कहा जाना चाहिए।