लाइव न्यूज़ :

बर्थडे स्पेशल: मुंबई के थिएटरों में चलता था दारा सिंह का सिक्का, ज्यादातर सभी में लगती थी सिर्फ एक्टर की फिल्में

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: November 19, 2019 8:47 AM

1947 के जिस दौर से दारा सिंह ने पहले खेल और फिर फिल्मों के जरिए अपना परचम लहराया उसका आज भी कोई सानी नहीं है

Open in App
ठळक मुद्देआज 19 नवंबर को फेमस फिल्म-टीवी अभिनेता, निर्माता-निर्देशक और पहलवान दारा सिंह का जन्मदिन है.आज वह जिंदा होते तो 91 बरस के होते, लेकिन सात साल पहले 12 जुलाई 2012 को नियति ने इस महान शख्सियत को हमसे छीन लिया

आज 19 नवंबर को फेमस फिल्म-टीवी अभिनेता, निर्माता-निर्देशक और पहलवान दारा सिंह का जन्मदिन है. यदि आज वह जिंदा होते तो 91 बरस के होते, लेकिन सात साल पहले 12 जुलाई 2012 को नियति ने इस महान शख्सियत को हमसे छीन लिया. दारा सिंह ऐसे व्यक्ति रहे जिन्होंने फिल्म, टीवी, खेल, राजनीति हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कीं.

1947 के जिस दौर से दारा सिंह ने पहले खेल और फिर फिल्मों के जरिए अपना परचम लहराया उसका आज भी कोई सानी नहीं है. दारा सिंह एक पहलवान के रूप में तो विश्व विजेता बने, लेकिन उन्होंने अपनी फिल्मों से भी बेमिसाल रिकॉर्ड बनाए. उन्होंने अपने दौर के बड़े-बड़े नायकों को कड़ी टक्कर दी और अपना सिक्का फिल्म इंडस्ट्री में भी ऐसे चलाया कि सभी दंग रह गए.

दारा सिंह की सफलता का सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि सन 1965 में उनकी अकेले की 12 फिल्में रिलीज हुईं थीं. उन दिनों मुंबई के अधिकतर थिएटरों में दारा सिंह की एक साथ 15 फिल्में चल रही थीं. उनके फिल्मी करियर की असल शुरुआत 1962 में 'किंग कांग' से हुई थी. मुमताज के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी और 1963 में आई 'फौलाद' के बाद इस जोड़ी की कुल 16 फिल्में आईं.

Dara Singh Birthday: 500 कुश्तियों में एक भी नहीं हारे थे दारा सिंह, 36 साल लंबा था करियर

'वीर भीमसेन', 'हरक्यूलिस', 'सैमसन', 'सिकंदर ए आजम', 'रूस्तम-ए-हिंद', 'टारजन एंड किंग कांग', 'बाक्सर' जैसी उनकी कई फिल्मों ने धूम मचा दी थी. यह मेरा सौभाग्य है इस महान हस्ती से मेरा करीब 25 बरसों तक बहुत अच्छा नाता रहा. आयु और उपलब्धियों में वह मुझसे बहुत बड़े थे लेकिन मेरे घनिष्ठ मित्र थे. उनके साथ कई मुलाकातें आज भी सुनहरी और मीठी यादों के रूप में जेहन में बसी हैं. अपनी सादगी और नेकदिली की बदौलत जो मान-सम्मान दारा सिंह को मिला वह किसी विरले को ही मिल पाता है.

फिल्मों में भी बने थे बजरंग बली दारा सिंह की जिंदगी में एक बड़ा मोड़ तब आया जब 1987 में रामानंद सागर ने उन्हें अपने 'रामायण' सीरियल में हनुमान की भूमिका दी. इससे दारा सिंह घर-घर में हनुमान के रूप में सर्वमान्य हो गए. इससे पहले 1976 में फिल्मकार चंद्रकांत की फिल्म 'बजरंग बली' में भी उनके इस किरदार को काफी पसंद किया गया था.

टॅग्स :दारा सिंह
Open in App

संबंधित खबरें

उत्तर प्रदेशUP Cabinet Expansion: यूपी में फिर मंत्रिमंडल विस्तार के अटकलें शुरू!, दौड़ में राजभर और दारा सिंह आगे, बनेंगे 6 मंत्री, आखिर क्या है फार्मूला

उत्तर प्रदेशGhosi Bypoll Results 2023: ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के मंत्री बनने की राह कठिन, चुनावी हार से गड़बड़ाए समीकरण!

टीवी तड़काHanuman Jayanti 2023: छोटे पर्दे पर ये एक्टर्स निभा चुके हैं हनुमान जी का किरदार, देखिए लिस्ट

भारतआगरा में जहरीली शराब मामले में सात गिरफ्तार : पुलिस

भारत29 मई का इतिहास: पहली बार एवरेस्ट पर पड़े इंसान के कदम, एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे ने किया था कमाल

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीIndian 2: कमल हसन की 'इंडियन 2' की रिलीज डेट फाइनल! अक्षय कुमार की 'सरफिरा' से बॉक्स ऑफिस पर होगा मुकाबला

बॉलीवुड चुस्कीLok Sabha Elections 2024: अक्षय कुमार से लेकर दीपिका पादुकोण तक, इन सेलेब्स ने डाले वोट, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीMovie Kashmir Enigma of Paradise: मनाली की खूबसूरत वादियों में कश्मीर एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग, जानें कहानी

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: सफलतापूर्वक हुई राखी की सर्जरी, डॉक्टरों ने निकाला ट्यूमर; एक्स हसबैंड ने बताई कैसी है तबीयत