UP Cabinet Expansion: यूपी में फिर मंत्रिमंडल विस्तार के अटकलें शुरू!, दौड़ में राजभर और दारा सिंह आगे, बनेंगे 6 मंत्री, आखिर क्या है फार्मूला

By राजेंद्र कुमार | Published: December 8, 2023 05:44 PM2023-12-08T17:44:11+5:302023-12-08T17:45:36+5:30

UP Cabinet Expansion:  गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई मुलाकात की थी।

UP Cabinet Expansion Speculations OP Rajbhar and Dara Singh ahead race CM Yogi meet PM Modi, JP Nadda and Amit Shah what formula after all | UP Cabinet Expansion: यूपी में फिर मंत्रिमंडल विस्तार के अटकलें शुरू!, दौड़ में राजभर और दारा सिंह आगे, बनेंगे 6 मंत्री, आखिर क्या है फार्मूला

file photo

Highlightsयोगी मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रिक्त आठ पदों में से छह मंत्रियों की तैनाती की जाएगी. ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जाएगा.योगी सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर से पहले होने की उम्मीद है.

UP Cabinet Expansion: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद अब फिर उत्तर प्रदेश में योगी मंत्रिमंडल का विस्तार करने की अटकलें शुरू हो गई हैं. गत गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से हुई मुलाकात के बाद लखनऊ में विस्तार की चर्चा तेज हो गई हैं.

चर्चा है कि योगी मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रिक्त आठ पदों में से छह मंत्रियों की तैनाती की जाएगी. इसके चलते सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) प्रमुख ओम प्रकाश राजभर और समाजवादी पार्टी (सपा) छोड़कर (भाजपा) में शामिल हुए दारा सिंह चौहान को मंत्री बनाया जाएगा.

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने इन दोनों को मंत्री बनाए जाने का वादा किया था, इसके अलावा चार मंत्री सीएम योगी की पसंद के बनाए जाएंगे, इनमें से एक मंत्री दलित समाज से होगा. योगी सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर से पहले होने की उम्मीद है. फिलहाल भाजपा के सीनियर नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ आने की बांट जोह रहे हैं.

मुख्यमंत्री गुरुवार की रात दिल्ली में ही रुक गए थे क्योंकि शुक्रवार को उन्हे नोएडा में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेना था. इस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शनिवार को सीएम योगी को गोरखपुर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मौजूद रहा है. इसके चलते अब वह सोमवार को लखनऊ आएंगे. तब ही उनकी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और अन्य नेताओं से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा होगी.

राज्यपाल आनंदी बेन की उपलब्धता के आधार पर मंत्रिमंडल विस्तार की तिथि तय होगी. भाजपा नेताओं के अनुसार, मंत्रिमंडल विस्तार 16 दिसंबर पहले होने की संभावना अधिक है क्योंकि 16 दिसंबर को मलमास (खरमास) शुरू हो रहा है. मलमास के दौरान कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता, इसलिए 16 दिसंबर के पहले ही मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जा रही हैं.

इनके मंत्री बनने की चर्चा:

बीते साल दूसरी बार सूबे की बागडोर संभालने के बाद योगी सरकार का यह पहला मंत्रिमंडल विस्तार होगा. इसमें ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान के अलावा ब्राह्मण, दलित और गुर्जर समाज के एक-एक विधायक को मंत्री बनाए जाने ही चर्चा है.

कहा यह भी जा रहा है कि सीएम योगी चाहते हैं कि महेंद्र सिंह को भी मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिले, लेकिन पार्टी की शीर्ष नेतृत्व इसके लिए तैयार नहीं है. ऐसे में सीएम योगी सरोजनी नगर सीट से चुनाव जीते विधायक राजेश्वर सिंह को मंत्री बना सकते हैं.

इसके अलावा दानिश अली सहित कुछ राज्य मंत्रियों का कद बढ़ाया जा सकता है. सीएम योगी के मंत्रिमंडल में अभी 52 कुल 52 मंत्री हैं. जबकि यूपी की विधानसभा में कुल 403 विधायक हैं. नियमानुसार यूपी सरकार के मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या विधानसभा के कुल सदस्यों की संख्या का 15 फीसदी तक हो सकती है.

इस तरह से सीएम योगी के मंत्रिमंडल मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 60 मंत्री बनाए जा सकते हैं. इस लिहाज से अभी 8 मंत्री और भी बनाए जा सकते हैं. अब देखना यह है कि इन रिक्त पदों को भरने का मौका किस-किस विधायक को मिलेगा?

Web Title: UP Cabinet Expansion Speculations OP Rajbhar and Dara Singh ahead race CM Yogi meet PM Modi, JP Nadda and Amit Shah what formula after all

उत्तर प्रदेश से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे