लाइव न्यूज़ :

केरल: केआर नारायणन फिल्म संस्थान के अध्यक्ष पद से अडूर गोपालकृष्णन ने दिया इस्तीफा, जातिगत भेदभाव करने का लगा आरोप

By अंजली चौहान | Published: February 01, 2023 10:34 AM

गोपालकृष्णन ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा कि संस्थान में किसी तरह का जातिगत भेदभाव नहीं हुआ है औऱ ये आरोप झूठे हैं।

Open in App
ठळक मुद्दे केरल के केआर नारायणन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल एंड आर्ट्स संस्थान में उठा जातिगत भेदभाव का मुद्दा। केआर नारायणन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल एंड आर्ट्स के अध्यक्ष अडूर गोपालकृष्णन ने अपने पद से दिया इस्तीफा।छात्रों और संस्थान के कर्मचारियों ने जातिगत भेदभाव का आरोप अध्यक्ष और निदेशक पर लगाया है।

केरल: मशहूर फिल्मकार और दादा साहेब फाल्के पुस्कार विजेता अडूर गोपालकृष्णन ने केरल सरकार द्वारा चलाए जा रहे केआर नारायणन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल एंड आर्ट्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को अडूर गोपालकृष्णन ने इस्तीफा देने के साथ कहा, "विरोध संस्थान के एक पीआरओ स्टाफ ने साजिश के तहत किया है। संस्थान में किसी तरह का जातिगत भेदभाव नहीं हुआ है, मैं इस मामले की जांच की मांग करता हूं"।

गौरतलब है कि गोपालकृष्णन का इस्तीफा तब आया है, जब हाल ही में केआर नारायणन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल साइंस एंड आर्ट्स के निदेशक शंकर मोहन ने अपना इस्तीफा दिया था। संस्थान के छात्रों और कर्मचारियों द्वारा विरोध का सामना करने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

गोपालकृष्णन ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए शंकर मोहन का समर्थन किया और कहा कि उन्हें मजबूर किया गया है कि वह अपने पद से इस्तीफा दें। उन्हें झूठे और अपमानजनक आरोपों में फंसाया गया है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, केरल सरकार द्वारा चलाए जा रहे संस्थान में पिछले साल दिसंबर से ही बवाल जारी है। संस्थान के छात्र लगातार विरोध कर रहे हैं। उनका आरोप है कि शंकर मोहन ने एडमिशन के लिए कोटा मानदंडों को कम कर दिया था और जाति के आधार पर कर्मचारियों के साथ व्यवहार किया जाता था। निदेशक शंकर मोहन को हटाने की मांग को लेकर छात्र विरोध करते रहे और इस दौरान उनके साथ संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियों का एक वर्ग भी शामिल हो गया, जो लगातार निदेशक को पद से हटने के लिए विरोध कर रहे थे। 

संस्थान में काम कर रहे कर्मचारियों का कहना है कि शंकर मोहन और उनकी पत्नी ने उनके साथ भेदभाव किया, उनसे अपने घर के बाथरूम की सफाई करवाई। हालांकि, निदेशक शंकर मोहन और अध्यक्ष गोपालकृष्णन इन आरोपों से इनकार कर रहे हैं।

मीडिया से बात करते हुए दिग्गज फिल्म निर्माता गोपालकृष्णन ने कहा कि संस्थान को शीर्ष स्तर पर लाने के लिए मैंने और मोहन ने पिछले तीन सालों के दौरान पूरी मेहनत और लगन से काम किया है। हमारे काम ने इस संस्थान को देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थान में बदल दिया है। 

इस मामले में केरल सरकार ने जांच कमेटी का गठन किया है। जांच कमेटी द्वारा जांच की गई रिपोर्ट को लेकर छात्रों का कहना है कि इस रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि उन्हें भी इसका पता चल सके। 

टॅग्स :केरलफिल्म डायरेक्टरफिल्मसाउथ सिनेमा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

क्राइम अलर्टKozhikode newlyweds attack: आखिर कौन सही, दुल्हन ने कहा- पति ने दहेज के लिए बेरहमी से मारा, दूल्हे की मां बोली- बहू यहां रहना नहीं चाहती..., क्या है कहानी

बॉलीवुड चुस्कीChandu Champion Poster Out: लाल लंगोट में नजर आए कार्तिक आर्यन, 'चंदू चैंपियन' के फर्स्ट लुक ने उड़ा दिया गर्दा

भारतAir India Express: हाय रे अभागी!, आखिर क्या होगा एक्शन, पति को आखिरी बार नहीं देख सकी पत्नी, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द होने से केरल से ओमान नहीं...

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स के दूसरे दिन गिराई 'बिजली', लुक देख निगाहें नहीं हटा पाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीGhatkopar Hoarding Tragedy: मृतकों में कार्तिक आर्यन के मामा-मामी भी शामिल, अंतिम संस्कार में पहुंचा बॉलीवुड अभिनेता

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: कैंसर की खबरों के बीच राखी सावंत ने बताया सच, बोलीं- "मेरे गर्भाशय में 10 सेमी का ट्यूमर...जल्द होगी सर्जरी"

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने रेड कार्पेट पर ढाया कहर, हाथ की चोट भी नहीं कम कर पाया एक्ट्रेस का जलवा