लाइव न्यूज़ :

Hema Malini Birthday: ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी के जीवन से जुड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, आज भी लोगों के दिलों पर करती हैं राज

By अंजली चौहान | Published: October 16, 2023 7:57 AM

हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री आज 75 साल की हो गईं। यहां एक अभिनेत्री, नर्तक, राजनीतिज्ञ और आइकन के रूप में उनके जीवन की एक झलक दी गई है।

Open in App
ठळक मुद्दे75 साल की हुईं हेमा मालिनी फिल्मी और राजनीतिक करियर में कमाया नाम हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 में हुआ था

Hema Malini Birthday: बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी आज अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं। एक सफल फिल्मी करियर के साथ ही हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लोकसभा की एक सम्मानित सदस्य भी हैं। आज भी लोगों के दिलों पर राज करने वाली हेमा मालिनी ने हिंदी सिनेमा में पांच दशक से अधिक काम करते हुए सफल फिल्में दी है।

अभिनेत्री ने शोले, सपनों का सौदागर, जॉनी मेरा नाम, सीता और गीता, बागबान, वीर जारा और कई अन्य सफल फिल्मों के साथ उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

इन फिल्मों में उनके शानदार किरदार को दर्शन आज भी नहीं भूले। अपने पूरे जीवन में वह व्यक्तिगत, राजनीतिक और सामाजिक कारणों से सुर्खियों का हिस्सा रहीं। हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को एक तमिल भाषी अयंगर परिवार में हुआ था, उनके माता-पिता वी.एस. रामानुजम चक्रवर्ती और जया चक्रवर्ती।

कई हिट फिल्म और उनके डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर हैं लेकिन उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें आप नहीं जानते होंगे तो आइए ड्रीमगर्ल के जीवन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से आपको बताएं।

1- हेमा मालिनी अपने तीन भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं और उनकी माँ एक फिल्म निर्माता थीं।

2- फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए हेमा ने कम उम्र में स्कूल छोड़ दिया था।

3- शुरुआती वर्षों में हेमा मालिनी ने भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, ओडिसी और मोहिनीअट्टम सहित विभिन्न शास्त्रीय नृत्य शैलियों में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

4- हेमा मालिनी को तमिल फिल्म निर्माता सीवी श्रीधर ने चुना था, जिन्होंने उनका नाम भी बदलकर सुजाता रख दिया था। हालाँकि, उन्होंने उसे कास्ट न करने का फैसला किया, यह महसूस करते हुए कि वह इस भूमिका के लिए सही नहीं थी।

5- हेमा मालिनी ने तमिल फिल्म, इधु साथियम से अपनी शुरुआत की और बाद में 1965 में उन्हें एनटी रामाराव की फिल्म पांडव वनवासम में एक छोटी भूमिका मिली।

6- हेमा मालिनी ने 1968 में फिल्म सपनों का सौदागर से राज कपूर के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन उनके अभिनय को प्रशंसा मिली।

7- अभिनेत्री को देव आनंद के साथ जॉनी मेरा नाम और 1970 में धर्मेंद्र के साथ पहली फिल्म तुम हसीं मैं जवां के लिए साइन किया गया था। ये दोनों फिल्में सुपरहिट साबित हुईं।

8- कॉमेडी फिल्म सीता और गीता में अपनी दोहरी भूमिका के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

9 – 1977 में ड्रीम गर्ल नाम की फिल्म में अपने यादगार अभिनय के कारण हेमा मालिनी को ड्रीमगर्ल का खिताब मिला।

10- अपने करियर की शुरुआत में हेमा मालिनी को उनकी मां ने एक फिल्म के सीन में स्विमसूट पहनने के लिए डांटा था। तब से उन्होंने भविष्य की फिल्मों में कभी भी किसी भी तरह के दिखावटी परिधान नहीं पहने।

11- जीतेन्द्र और संजीव कुमार दोनों ने हेमा मालिनी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा, लेकिन उन्होंने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

12 – हेमा ने शुरुआत में धर्मेंद्र के प्रस्तावों को भी अस्वीकार कर दिया क्योंकि वह पहले से ही शादीशुदा थे और उनसे उम्र में बड़े थे। हालाँकि, एक-दूसरे के लिए उनकी भावनाएँ बढ़ती गईं और अंततः वे एक जोड़े बन गए।

13 – हेमा मालिनी 1976 और 1980 के बीच जीनत अमान के साथ सबसे अधिक भुगतान पाने वाली बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक थीं।

14- हेमा मालिनी एकमात्र अभिनेत्री हैं जिन्होंने राज, शम्मी, शशि, रणधीर और ऋषि कपूर सहित सभी पांच कपूर भाइयों के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया।

15- धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने इस्लाम धर्म अपनाने के बाद शादी की, क्योंकि धर्मेंद्र की शादी पहले ही प्रकाश कौर से हो चुकी थी।

टॅग्स :हेमा मालिनीधर्मेंद्रबॉलीवुड अभिनेत्रीBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा 'आप' को कुचलने के लिए 'ऑपरेशन झाड़ू' चला रही है, पार्टी के बैंक खाते भी बंद कराएगी" अरविंद केजरीवाल का बेहद तीखा हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: सफलतापूर्वक हुई राखी की सर्जरी, डॉक्टरों ने निकाला ट्यूमर; एक्स हसबैंड ने बताई कैसी है तबीयत

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी के 'सांप्रदायिक' प्रचार और गैर-जिम्मेदाराना भाषण पर चुनावी आयोग की चुप्पी हैरान कर देने वाला है", एमके स्टालिन ने पीएम मोदी और आयोग पर साधा निशाना

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीअनुष्का शर्मा ने की स्मृति मंदाना से मुलाकात, सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होते ही मचा तहलका

बॉलीवुड चुस्कीIllegal 3 Trailer Out: नेहा शर्मा स्टारर Illegal 3 का ट्रेलर रिलीज, कोर्टरूम ड्रामा का नए सीजन कब-कहां होगा रिलीज? जानें यहां

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health: ट्यूमर के ऑपरेशन से पहले टूटी राखी, ऑन कैमरा फैन्स से की दुआ मांगने की अपील

बॉलीवुड चुस्कीWatch: मुंबई एयरपोर्ट पर कड़ी सुरक्षा के घेरे में नजर आए सलमान खान, सिक्योरिटी देख उड़े फैन्स के होश