लाइव न्यूज़ :

DEV D के 10 साल: जब अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड को दिए मिलेनियल देव, पारो और चंद्रमुखी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 07, 2019 12:20 PM

अनुराग कश्यप की देव डी फिल्म पुराने फ्लेवर में नए तड़के को पेश करते हुई थी। इेस फिल्म ने अभय देओल, माही गिल और कल्कि कोचलिन के करियर को नया मुकाम दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देअनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म देव डी को आज दस साल हो गए हैं। ये फिल्म 2009 में 6 फरवरी को पर्दे पर रिलीज हुई थी।

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म देव डी को आज दस साल हो गए हैं। ये फिल्म 2009 में 6 फरवरी को पर्दे पर रिलीज हुई थी। यूथ के टेस्ट को ध्यान में रखते हुए बनाई गई ये फिल्म जब पर्दे पर उतरी तो हर कोई अनुराग के निर्देशन का दीवाना हो गया था। फिल्म में लीड रोल में अभय देओल, माही गिल और कल्कि कोचलिन थीं। फिल्म पुराने फ्लेवर में नए तड़के को पशे करते हुई थी। जिसने हिन्दी सिनेमा में एक्ट्रेसेस के रूप को ही बदल दिया । सबसे बड़ी बात कि इस ऑफ-बीट फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी कमाई की। 

शरतचंद्र का देवदास बना अनुराग कश्यप का देव डी

प्रसिद्ध बांग्ला साहित्यकार शरतचंद्र चट्टोपाध्याय की अमरकृति देवदास शायद बॉलीवुड का फेवरेट नॉवेल है। पीसी बरुआ, बिमल रॉय, संजय लीला भंसाली, अनुराग कश्यप और सुधीर मिश्रा इस उपन्यास पर फ़िल्म बना चुके हैं। लेकिन अनुराग के देव, पारो और चंद्रमुखी बरुआ, रॉय, भंसाली के कैरेक्टर से अलग थे। मॉर्डन लैंग्वेज में कहें तो अनुराग ने बॉलीवुड को 'मिलेनियल' देव, पारो और चंद्रमुखी दिए। अनुराग कश्यप का देव प्यार के लिए बावला नहीं होता। उसक, न ही अपनी आत्मा की प्यास बुसाने के लिए उतावला रहता है और उसके लिए वह कुछ भी करता है।

एक्ट्रेस का दमदार रोल

इस फिल्म में सबसे अहम बात ये थी कि फिल्म में एक्ट्रेस की जरुरतों को बखूबी पेश किया गया था। पारो और चंद्रमुखी दोनों को ही अपनी अपनी सेक्सुएलिटी के हिसाब से निर्देशक ने पेश किया था। फिल्म में पारो (माही गिल) पंजाब में देव की पड़ोसन होती है। जो स्वतंत्र और मजबूत रोल में सामने आई थीं। 

पारो देव द्वारा अपनी न्यूड फोटो मांगने पर वो दूसरे शहर जाकर उसे फोटो खिंचवाते और देव को मेल करते दिखाया गया है। बहुत बिंदास तरीके से देव के साथ बोल्ड सीन देने से भी फिल्म में पारो कहीं भी पीछे नहीं रही। फिल्म पारों शादी तक देव के लिए किस से लेकर सेक्सुलिटी सीन देने से पीछे नहीं हटी। 

अब आते हैं फिल्म की दूसरी अहम एक्ट्रेस पर जो चंदा (कल्कि कोलची)।एक एमएमएस स्कैंडल में फंसने के बाद के घटनाक्रम में चंदा कोठे पर पहुंच जाती है। यहां पहुंच चंदा अपने शरीर को बेचकर पैसे कमाती है और अपनी पढ़ाई पूरी करती है। अनुराग कश्यप ने आज के जमाने की चंदा के रूप को फिल्म में जो पेश किया है वो वाकई काबिले तारीफ है। चंदा और देव के बोल्ड सीन फैन को लुभाने से पीछे नहीं रहे तो एक बात और साफ हुई कि फिल्म की हीरोईन हीरो पर भारी पड़ गई। माही गिल और कल्कि दोनों ने अपने रोल को बखुबी निभाया और क्योंकि दोनों ही नए कलाकार थे तो दर्शकों के दिमाग में उनकी कोई छवि नहीं थी।

कई रूपों को बदल

फिल्म में जिस तरह से महिलाओं के बिदांस रूप को पेश किया गया था उससे एक बात साफ हो गई थी कि अनुराग कश्यप फैंस को बहुत कुछ नया देना चाहते थे। 70 की सोच से अनुराग ने फैंस को बाहर निकाला था। देव डी 2009 की काफी बोल्ड फिल्म थी, जिसमें दो कई हीरोइनों ने किसी भी तरह के सीन करने से कोई हिचक नहीं की। 

देव डी की एक और खासियत ये रही कि इस फिल्म ने अपनी नायिकाओं को सेक्शुअली लिबेरेटेड महिलाओं के रूप में चित्रित तो किया ही, पर ये पुरुष प्रधान फिल्म में ऐसा किया गया। फिल्म में एक खास तरह के म्यूजिक को अनुराग कश्यप ने अमित त्रिवेता के द्वारा पेश करवाया था। कुल मिलाकर ये कह सकते हैं 10 साल पहले आई देव डी आज फैंस के दिल में घर करे हुए है।

टॅग्स :अनुराग कश्यपमाही गिलकल्कि कोचलिनअभय देओल
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीफिल्म '12th फेल' के प्रशंसक हुए अनुराग कश्यप, विधु विनोद चोपड़ा, विक्रांत मैसी और मेधा शंकर की जमकर तारीफ की

बॉलीवुड चुस्की'अनुराग कश्यप ने मेरा रेप किया, गौतम गंभीर करते थे मिस्डकॉल', अभिनेत्री पायल घोष ने आरोपों से मचाई सनसनी

बॉलीवुड चुस्कीअनुराग कश्यप ने बताई दो बार हार्ट अटैक आने की ये वजह, इंटरव्यू में किए और भी कई सनसनीखेज खुलासे

बॉलीवुड चुस्की'मुझे 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से नफरत हो गई है', अनुराग कश्यप ने अपनी ही फिल्म के बारे में ऐसा क्यों कहा?

बॉलीवुड चुस्कीकान फिल्म फेस्टिवल में रोने लगीं सनी लियोनी, वजह हैरान कर देगी, देखिए वीडियो

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीसुहाना खान ने फ्लोरल ड्रेस में शेयर की तस्वीरें, इंस्टाग्राम पर कमेंट्स की हुई बारिश

बॉलीवुड चुस्कीRashmika Mandanna Birthday: विजय देवरकोंडा के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करेंगी रश्मिका मंदाना! यूएई से आई तस्वीरों से फैन्स ने लगाया अंदाजा

बॉलीवुड चुस्कीजब एक 'एक्स' यूजर ने पूछा 'क्या भाजपा में शामिल हो रहे हैं प्रकाश राज?', तो अभिनेता ने दिया ये जवाब

बॉलीवुड चुस्कीAjith Kumar Accident: तमिल स्टार अजित कुमार का रोड एक्सीडेंट, फिल्म की शूटिंग के दौरान कार पलटी; दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

बॉलीवुड चुस्कीMamla Legal Hai season 2: एक बार फिर नेटफ्लिक्स पर लौट रहे रवि किशन, जल्द 'मामला लीगल है' का दूसरा सीजन होगा रिलीज