लाइव न्यूज़ :

ब्लॉगः ईरान में इब्राहिम रायसी की जीत से कई खुश, इजराइल सऊदी अरब और इराक खफा

By वेद प्रताप वैदिक | Published: June 21, 2021 4:39 PM

ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि वह राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलना नहीं चाहते, वह तेहरान की बैलिस्टिक मिसाइलों, क्षेत्रीय मिलिशिया समर्थन पर बातचीत को तैयार नहीं है.

Open in App
ठळक मुद्देअमेरिका और यूरोपीय राष्ट्रों की भी चिंता थोड़ी बढ़ गई है.इब्राहिम रायसी ईरान के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं. ईरान-इराक युद्ध के बाद ईरान में देशद्रोहियों को दंडित करने के लिए जो आयोग बना था.

ईरान के राष्ट्रपति के चुनाव में इब्राहिम रायसी के जीतने पर वे सब लोग बहुत खुश हैं, जो ईरान में अपने आपको कट्टर राष्ट्रवादी कहते हैं.

लेकिन इब्राहिम रायसी की जीत पर इजराइल खफा है ही, सऊदी अरब और इराक जैसे राष्ट्रों में भी खुशी का माहौल नहीं है. अमेरिका और यूरोपीय राष्ट्रों की भी चिंता थोड़ी बढ़ गई है, क्योंकि उन्होंने ईरान के साथ जो परमाणु-सौदा किया था, उसको पुनर्जीवित करने में कठिनाइयां आ सकती हैं.

इब्राहिम रायसी ईरान के मुख्य न्यायाधीश रहे हैं. ईरान-इराक युद्ध के बाद ईरान में देशद्रोहियों को दंडित करने के लिए जो आयोग बना था, उसके सदस्य होने के कारण अमेरिका ने रायसी पर तरह-तरह के प्रतिबंध घोषित किए थे. इब्राहिम रायसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खोमैनी के परमप्रिय शिष्यों में से हैं.

इब्राहिम रायसी ने 2017 में भी हसन रुहानी के खिलाफ राष्ट्रपति का चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे. इस बार ईरान के चुनाव आयोग ने हसन रुहानी के अलावा कई महत्वपूर्ण ईरानी नेताओं की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था. सर्वोच्च नेता खोमैनी ने पहले से ही इब्राहिम रायसी को समर्थन दे दिया था. इसीलिए उनका चुना जाना तो तय ही था.

उन्हें कुल पड़े हुए वोटों के 62 प्रतिशत वोट मिले हैं लेकिन कुल मतदाताओं के एक-तिहाई से भी कम वोट उन्हें मिले हैं. रईसी के पहले आठ साल तक राष्ट्रपति रहे हसन रुहानी जरा उदारवादी नेता थे. उनके जमाने में छह राष्ट्रों ने मिलकर ईरान को परमाणु शस्त्नास्त्न विरक्ति के लिए तैयार किया और ईरान-विरोधी राष्ट्रों ने भी ईरान के प्रति नरम रुख अपनाया लेकिन आर्थिक दुरवस्था, महंगाई, बेरोजगारी और जन-प्रदर्शनों ने रु हानी को तंग करके रख दिया था.

अब इब्राहिम रायसी की जीत पर रूस, तुर्की, सीरिया, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों ने उनको बधाई दी है लेकिन अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार संगठन जैसी संस्थाओं ने चिंता व्यक्त की है. ईरान के परमाणु-समझौते को पुनर्जीवित करने की जो बात बाइडेन-प्रशासन ने फिर से शुरू की थी.

उम्मीद है कि अमेरिका उस पर कायम रहेगा और ट्रम्प-प्रशासन के प्रतिबंधों को उठा लेने की कोशिश करेगा. इब्राहिम रायसी और ईरान के अपने राष्ट्रहित में यह होगा कि यह नई सरकार परमाणु-समझौते पर व्यावहारिक रवैया अपनाए और ईरान को आर्थिक संकट से बाहर निकाले.

 

 

 

टॅग्स :अमेरिकाइब्राहिम रायसीजो बाइडन
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वमजबूरी में पुराने हेलीकॉप्टर में सवारी कर रहे थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, पहले भी हो चुकी हैं विमान दुर्घटनाएं, जानें

विश्वIran aviation crisis: अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण बर्बाद हो रही है ईरान की एयरलाइंस, पुराने विमान उड़ाने पर मजबूर, जानें विस्तार से

क्रिकेटWest Indies ICC T20 World Cup 2024: दुनिया के सबसे विस्फोटक खिलाड़ी इस टीम में, चौके और छक्के मारने में किंग!, आखिर क्या देश में टी20 विश्व कप जीतकर रचेंगे इतिहास

विश्वईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर व्यक्त किया शोक, 28 जून को होंगे नए चुनाव

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्व अधिक खबरें

विश्वInternational Criminal Court ICC: हमास  ने 1200 और इजराइल ने 35000 फिलिस्तीन को मौत के घाट उतारा, आईसीसी ने इजराइल-हमास के प्रमुख नेता को कठघरे में खड़ाकर आरोपी बनाया

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल