ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर व्यक्त किया शोक, 28 जून को होंगे नए चुनाव

By मनाली रस्तोगी | Published: May 21, 2024 09:07 AM2024-05-21T09:07:59+5:302024-05-21T09:09:06+5:30

इब्राहिम रायसी की मृत्यु उस समय हो गई जब उनका हेलीकॉप्टर अजरबैजान के पास एक पहाड़ी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उनके विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन की भी मृत्यु हो गई।

Iran Mourns Death Of President Ebrahim Raisi, Fresh Elections To Be Held On June 28 | ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के निधन पर व्यक्त किया शोक, 28 जून को होंगे नए चुनाव

Photo Credit: ANI

Highlightsइब्राहिम रायसी की मृत्यु से ईरान के साथ-साथ पश्चिम एशिया में राजनीतिक अनिश्चितता का दौर शुरू हो गया है।ईरानी सरकार ने ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी को कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया।ईरानी सरकारी मीडिया ने कहा कि 28 जून को नए सिरे से चुनाव होंगे।

दुबई: ईरान के उत्तर-पश्चिम स्थित पहाड़ी क्षेत्र में हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य लोग दुर्घटनास्थल पर मृत पाए गए। रईसी 63 वर्ष के थे। उनकी मृत्यु से ईरान के साथ-साथ पश्चिम एशिया में राजनीतिक अनिश्चितता का दौर शुरू हो गया है। 

रायसी के कार्यकाल के दौरान ईरान बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों से हिल गया था, अमेरिकी प्रतिबंधों से गहराया आर्थिक संकट पश्चिम एशियाई राष्ट्र में फैल गया था, और राष्ट्र का कट्टर दुश्मन इज़राइल के साथ सशस्त्र आदान-प्रदान हुआ था। वह सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के बहुत करीबी थे, जिनके पास ईरान में सर्वोच्च शक्ति है और वह अतिरूढ़िवादी थे। 

खामेनी ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की और कहा कि 68 वर्षीय उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर 50 दिनों के भीतर चुनाव होने तक अंतरिम राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। ईरानी सरकारी मीडिया ने कहा कि 28 जून को नए सिरे से चुनाव होंगे। ईरानी सरकार ने ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी को कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया।

खमेनेई ने कहा, "ईरान ने एक ईमानदार और मूल्यवान सेवक खो दिया है।" ईरान के सैन्य प्रमुख मोहम्मद बघेरी ने हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों की जांच का आदेश दिया, जिसमें राष्ट्रपति और उनके दल की मौत हो गई। ईरान के सैन्य प्रमुख मोहम्मद बघेरी ने एक उच्च रैंकिंग समिति को राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों की जांच शुरू करने का आदेश दिया।

वैश्विक सहयोगियों रूस और चीन और क्षेत्रीय शक्तियों ने नाटो की तरह अपनी संवेदना व्यक्त की, जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक मिनट का मौन रखा। भारत ने भी शोक जताया और सम्मान स्वरूप एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की। 

गाजा युद्ध पर भारी तनाव के बीच फिलिस्तीनी समूह हमास, लेबनान के हिजबुल्लाह और सीरिया, इजरायल और उसके सहयोगियों के खिलाफ तथाकथित प्रतिरोध धुरी के सभी सदस्यों की ओर से भी संवेदना व्यक्त की गई।

Web Title: Iran Mourns Death Of President Ebrahim Raisi, Fresh Elections To Be Held On June 28

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे