लाइव न्यूज़ :

पंकज चतुर्वेदी का ब्लॉग: धरती बचाने के लिए सबको मिलकर आना होगा आगे

By पंकज चतुर्वेदी | Published: April 22, 2021 2:28 PM

Earth Day: पूरी दुनिया आज कोरोना वायरस के प्रकोप से परेशान है. पिछले एक दशक के दौरान देखा गया कि मानवीय जीवन पर संक्रामक रोगों की मार बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रही है. इसके पीछे की वजह को समझना होगा.

Open in App

इस समय पूरा देश बिस्तर, ऑक्सीजन, दवा जैसे संकट से जूझ रहा है और इसकी कमी के लिए तंत्र को दोष दे रहा है. यदि बारीकी से देखें तो हम किसी बीमारी के फैल जाने के बाद उसके निदान के लिए हैरान-परेशान हैं, जबकि देश की सोच समस्या को आने या उसके विकराल होने से पहले रोकना होनी चाहिए. 

सारी दुनिया जिस कोरोना से कराह रही है, वह असल में जैव विविधता से छेड़छाड़, धरती के गरम होते मिजाज और वातावरण में कार्बन की मात्रा बढ़ने के मिलेजुले प्रभाव की महज झांकी है. पर्यावरण पर खतरा धरती के अस्तित्व के लिए चुनौती बन गया है, महज पानी के दूषित होने या वायु में जहर तक बात नहीं रह गई है. इन सबका समग्र कुप्रभाव जलवायु परिवर्तन के रूप में सामने आ गया है.

जिन शहरों- दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, इंदौर, भोपाल, पुणे आदि में कोरोना इस बार सबसे घातक है, वहां की वायु गुणवत्ता बीते कई महीनों से गंभीरता की हद से पार है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद को बीते तीन सालों से देश के सबसे प्रदूषित शहर की सूची में पहले तीन स्थानों पर रहने का शर्मनाक ओहदा मिला है. 

गत पांच सालों के दौरान दिल्ली के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स में सांस के रोगियों की संख्या 300 गुना बढ़ गई है. एक अंतरराष्ट्रीय शोध रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर प्रदूषण स्तर को काबू में नहीं किया गया तो साल 2025 तक दिल्ली में हर साल करीब 32000 लोग जहरीली हवा के शिकार हो कर असामयिक मौत के मुंह में जाएंगे. 

सनद रहे कि आंकड़ों के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में हर घंटे एक मौत होती है. दुनिया के तीस सबसे दूषित शहरों में भारत के 21 हैं. हमारे यहां सन् 2019 में अकेले वायु प्रदूषण से 17 लाख लोग मारे गए. खतरे का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि वायु प्रदूषण करीब 25 फीसदी फेफड़े के कैंसर की वजह है. 

यह तो किसी से छिपा नहीं है कि कोरोना वायरस जब फेफड़ों या श्वास तंत्र पर अपना कब्जा जमाता है तो रोगी की मृत्यु की आशंका बढ़ जाती है. जान लें कि जिन शहरों के लोगों के फेफड़े वायु प्रदूषण से जितने कमजोर हैं, वहां कोविड उतना ही संहारक है.

यह एक कड़वी चेतावनी है कि यदि शहर में रहने वालों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई नहीं गई, उन्हें पर्याप्त पौष्टिक आहार नहीं मिला, यदि यहां सांस लेने को साफ हवा नहीं मिली तो कोरोना से भी खतरनाक महामारियां समाज में स्थाई रूप से घर कर जाएंगी. 

यह किसी से छुपा नहीं है कि वैश्विक भूख तालिका में हमारा स्थान दयनीय है और पिछले साल की बेरोजगारी की झड़ी के बाद यह समस्या विकराल हो गई है.

आखिर एक वायरस ने इंसान के डीएनए पर कब्जा करने काबिल ताकत हासिल कैसे कर ली? पिछले एक दशक के दौरान देखा गया कि मानवीय जीवन पर संक्रामक रोगों की मार बहुत जल्दी-जल्दी पड़ रही है और ऐसी बीमारियों का 60 फीसदी हिस्सा जंतुजन्य है और इस तरह की बीमारियों का 72 फीसदी जानवरों से सीधा इंसान में आ रहा है. 

कोविड-19 हो या एचआईवी, सार्स, जीका, हेंद्रा, इबोला, बर्ड फ्लू आदि सभी रोग भी जंतुओं से ही इंसानों को लगे हैं. दुखद है कि भौतिक सुखों की चाह में इंसान ने पर्यावरण के साथ जमकर छेड़छाड़ की और इसी का परिणाम है कि जंगल, उसके जीव  और इंसानों के बीच दूरियां कम होती जा रही हैं. 

जंगलों की अंधाधुंध कटाई और उसमें बसने वाले जानवरों के नैसर्गिक पर्यावास के नष्ट होने से इंसानी दखल से दूर रहने वाले जानवर सीधे मानव के संपर्क में आ गए और इससे जानवरों के वायरसों के इंसान में संक्रमण और इंसान के शरीर के अनुरूप खुद को ढालने की क्षमता भी विकसित हुई. 

यह बात जानते-समझते हुए भी भारत में गत साल की संपूर्ण तालाबंदी के दौरान भी ऐसी 50 से ज्यादा परियोजनाओं को पर्यावरणीय नियमों को ढील दे कर मंजूरी दी गई जिनकी चपेट में पश्चिमी घाट से ले कर पूर्व का अमेजन कहलाने वाले सघन परारंपरिक वन क्षेत्र आ रहे हैं. नए जंगल के आंकड़े बेमानी हैं क्योंकि जैव विविधता की रक्षा के लिए प्राकृतिक रूप से लगे, पारंपरिक और ऐसे सघन वन अनिवार्य हैं जहां इंसान का दखल लगभग न हो.

टॅग्स :अर्थ डेकोरोना वायरसवायु प्रदूषण
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा