लाइव न्यूज़ :

अवधेश कुमार का ब्लॉग: अमृतसर ट्रेन हादसे से सबक लेने की जरूरत

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 22, 2018 5:47 PM

आजकल तो मोबाइल पर वीडियो और फोटो लेना भी अभ्यास में शामिल है, उसकी सुविधा के लिए भी लोग उपयुक्त जगहों की तलाश करते हैं। यह बिल्कुल गलत है। हम अनेक अवसरों पर सामान्य अनुशासन और सतर्कता नहीं बरतते। जो वीडियो सामने आया है उसमें साफ दिख रहा है कि रावण दहन के दौरान ही कुछ सेकेंड के अंतराल में दो रेलें दो पटरियों पर आमने-सामने से आ गईं। 

Open in App

 वाकई विजयादशमी का पर्व मातम में बदल गया। भले यह भयावह त्रसदी अमृतसर में घटी लेकिन पूरे देश में इसकी वेदना महसूस की जा सकती है।   जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं हम उसका पोस्टमार्टम करते हैं।

 किसी न किसी को या कई को दोषी ठहराते हैं। इस बार भी यही हो रहा है। कई प्रकार के प्रश्न उठाए जा रहे हैं। मसलन, रेलवे लाइन के पास रावण दहन का कार्यक्रम किया ही क्यों गया? लोग रेलवे लाइन पर खड़े क्यों थे? इसकी सूचना रेलवे को क्यों नहीं दी गई? 

रेल वहां से गुजरी तो क्या चालक को लोगों की भीड़ नजर नहीं आई? ऐसा नहीं है कि ये सारे प्रश्न निर्थक हैं किंतु हम न भूलें कि उस जगह पर वर्षो से विजयादशमी को रावण दहन होता आ रहा है। रावण का पुतला रेलवे लाइन से 80-90 मीटर की दूरी पर था। 

हर शहर में ऐसे स्थान निश्चित हो जाते हैं जहां विजयादशमी के दिन रावण दहन होता है। मैदान के साथ एक दीवार भी दिख रही है। रेलवे लाइन पर लोगों को वाकई नहीं जाना चाहिए था। लेकिन लोग ऐसी जगह खड़े होने की कोशिश करते हैं जहां से वो आसानी से पूरा दहन देख सकें। 

आजकल तो मोबाइल पर वीडियो और फोटो लेना भी अभ्यास में शामिल है, उसकी सुविधा के लिए भी लोग उपयुक्त जगहों की तलाश करते हैं। यह बिल्कुल गलत है। हम अनेक अवसरों पर सामान्य अनुशासन और सतर्कता नहीं बरतते। जो वीडियो सामने आया है उसमें साफ दिख रहा है कि रावण दहन के दौरान ही कुछ सेकेंड के अंतराल में दो रेलें दो पटरियों पर आमने-सामने से आ गईं।  इतना बड़ा खूनी हादसा हो गया, लेकिन हम इसे क्या कहें? रेल दुर्घटना कतई नहीं कह सकते। इस हादसे की तुलना दूसरे धार्मिक आयोजनों के अवसर पर होनेवाले हादसों से भी नहीं की जा सकती, न अफवाह, न भगदड़, न कोई आगजनी। 

तो फिर ध्यान आयोजकों और प्रशासन की तरफ आता है। आयोजकों की ओर से बार-बार अपील की जानी चाहिए थी कि रेलवे लाइन पर न जाएं, रेल कभी भी आ सकती है। यह अपील की जाती रहती तो शायद लोग इसका ध्यान रखते। दूसरे, पुलिस की व्यवस्था वहां होनी चाहिए थी जो कि लोगों को रेलवे लाइनों पर खड़े होने से रोकती। 

जब हर वर्ष वहां रावण दहन का कार्यक्रम होता है तो प्रशासन को स्वयं आयोजकों से बात करके उनके साथ सामंजस्य बिठाते हुए समुचित व्यवस्था करनी चाहिए थी। ऐसा न किया जाना प्रशासन की आपराधिक चूक है। 

हर ऐसे खूनी हादसे हमें कई सीख दे जाते हैं जिनका ध्यान रखकर आगे से व्यवस्था की जाए तो इनकी पुनरावृत्ति की संभावना कम हो सकती है। 

टॅग्स :अमृतसर रेल हादसा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअमृतसर रेल हादसा: पीड़ित बोले, अब तक नहीं मिला न्याय, रेलवे ट्रैक पर करेंगे प्रदर्शन, पंजाब पुलिस सतर्क

राजनीतिअमृतसर दशहरा हादसा: सिद्धू दंपति ने पीड़ित परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी देने का किया था वादा, नहीं किया पूरा, हंगामा

भारतअमृतसर ट्रेन हादसा: जांच में सिद्धू की पत्नी को मिला क्लीन चिट, विपक्षी दल ने उठाए सवाल

भारतअमृतसर दशहरा हादसे के बाद मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रेट पटरियों के दोनों तरफ बनाई जाएगी तीन हजार किमी लंबी दीवार

भारतअमृतसर रेल हादसे की जांच के लिए तैयार हुआ रेलवे, शुरुआत में कर रहा था इनकार

भारत अधिक खबरें

भारतजम्मू-कश्मीर: बांदीपोरा में मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, दूसरे के साथ गोलीबारी जारी

भारतWeather Update Today: दिल्लीवालों को लू से अभी नहीं मिलेगी राहत; मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, हीटवेव का प्रकोप बरकरार

भारतबड़ा सवाल : कौन है नीट का नटवरलाल ?

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार