लाइव न्यूज़ :

तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप के ठिकानों पर जांच जारी, 7 लॉकर सील, भाजपा-कांग्रेस में पलटवार

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 04, 2021 7:05 PM

आयकर विभाग ने बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्मकार अनुराग कश्यप व उनके साझेदारों के घरों और कार्यालयों पर छापेमारी की।

Open in App
ठळक मुद्देअधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी फैंटम फिल्म्स के खिलाफ कर चोरी की जांच का एक हिस्सा है।छापेमारी मुंबई और पुणे में 30 स्थानों पर की गई।विभिन्न परिसरों से दस्तावेज एवं कंप्यूटर आदि उपकरण जब्त किया गए हैं।

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू, फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप समेत फिल्म जगत से जुड़े कुछ लोगों, कंपनियों पर आयकर विभाग की कार्रवाई गुरुवार को भी जारी है।

पुणे के वेस्टिन होटल में अधिकारियों ने कश्यप, तापसी का बयान दर्ज किया और कुछ बैंक लॉकरों को सील कर दिया। अधिकारी सभी डिजिटल डिवाइस का बैकअप रख रहे हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप चैट का भी बैकअप लिया जा रहा है, जिसके बाद उसकी जांच होगी।

विभाग ने कहा कि आयकर विभाग को 350 करोड़ रुपये की टैक्स गड़बड़ी का पता चला है। कंपनी के अधिकारी 350 करोड़ रुपये के बारे में कोई जवाब नहीं दे पाए हैं।  तापसी पन्नू के नाम पर 5 करोड़ की कैश रिस्पिट रिकवर हुई है जिसकी जांच जारी है।

जांच पूरी होने के बाद अगर किसी सामान को जब्त करना है, तो वो भी किया जाएगा। आईटी सूत्रों की मानें, तो उन्हें सर्च ऑपरेशन के दौरान पुख्ता सबूत मिले हैं। बुधवार दिन में पुणे में शुरू हुई आयकर विभाग की छापेमारी देर रात तक चलती रही। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग की टीमों ने कई कागजात खंगाले, लैपटॉप समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम की जांच की गई।

कश्यप और पन्नू ने 2018 की फिल्म "मनमर्जियां" में साथ काम किया था और अब वे नयी फिल्म "दोबारा" में साथ काम कर रहे हैं। पन्नू और कश्यप, दोनों को कई मुद्दों पर अपने खुलकर अपने विचार रखने के लिए जाना जाता है। दोनों पुणे में शूटिंग कर रहे हैं और समझा जाता है कि छापेमारी के दौरान होने वाली प्रारंभिक पूछताछ के तहत आयकर अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की।

स्वरा भास्कर और अनुभव सिन्हा ने अपने विचार रखे हैं। भास्कर ने ट्वीट किया है, ‘‘अनुराग कश्यप की तारीफ करने वाली ट्वीट। वह बहुत अच्छे फिल्मकार, शिक्षक, प्रतिभाओं को निखारने वाले और बेहद साहसी हृदय के व्यक्ति हैं। उनका साहस बना रहे।’’

उन्होंने लिखा है, ‘‘तापसी पन्नू की प्रशंसा में ट्वीट। वह बहुत अच्छी लड़की है, जिसमें साहस और प्रतिबद्धता है, जो आजकल बिरले ही देखने को मिलता है। साहसी बने रहना।’’ सिन्हा ने ट्वीट किया है, ‘‘कश्यप और तापसी, मैं आप दोनों से बहुत प्यार करता हूं।’’ सिन्हा ने ‘थप्पड़’ में पन्नू के साथ काम किया है और वह कश्यप के करीबी दोस्त हैं।

पन्नू ने आखिरी ट्वीट 1 मार्च को किया था, जब उन्होंने बलात्कार के आरोपी व्यक्ति से उच्चतम न्यायालय द्वारा यह सवाल पूछने पर बोला था कि क्या वह महिला से शादी करने के लिए तैयार है। जब अदालत को बताया गया कि वह पहले से ही शादीशुदा है, तो उसे संबंधित अदालत से नियमित जमानत लेने के लिए कहा गया।

पन्नू ने इस मामले पर एक कड़ा पोस्ट किया था। 33 वर्षीय अभिनेत्री अपनी फिल्मों ‘पिंक’, ‘थप्पड़’ और ‘बदला’ के लिए जानी जाती हैं। कश्यप ने पिछले साल सीएए के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान जेएनयू और शाहीन बाग का दौरा किया था और वह कई मुद्दों पर समान रूप से मुखर रहे हैं। वह कभी-कभार दूसरों के ट्वीट को रीट्वीट करने के अलावा ट्विटर पर हाल के दिनों में शांत रहे हैं।

कश्यप (48) हिंदी सिनेमा के सबसे प्रमुख नए निर्देशकों में से एक हैं। वह फिल्मों ‘ब्लैक फ्राइडे’, ‘देव डी’, और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। 2011 में स्थापित, उनके प्रोडक्शन हाउस फैंटम फिल्म्स ने ‘लुटेरा’, ‘क्वीन’, ‘अग्ली’, ‘एनएच 10’, ‘मसान’ और ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है। हालांकि, इसे सात साल बाद बंद कर दिया गया था। बाद में कश्यप ने ‘गुड बैड फिल्म्स’ नामक एक नई प्रोडक्शन कंपनी शुरू की, जबकि मोटवाने ने ‘आंदोलन फिल्म्स’ शुरू किया। 

राहुल ने सरकार पर निशाना साधा, भाजपा ने पलटवार किया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अनुराग कश्यप समेत कुछ फिल्म निर्माताओं और अभिनेत्री तापसी पन्नू के घरों एवं कार्यालयों पर आयकर विभाग की छापेमारी की पृष्ठभूमि में बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि ‘खिसियानी बिल्ली खंभा नोंचे’ की तर्ज पर सरकार किसान समर्थकों के खिलाफ छापेमारी करवा रही है। दूसरी तरफ, राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मीडिया की स्वतंत्रता पर कांग्रेस का ज्ञान देना ‘सौ चूहे खाकर बिल्ली हज को चली’ की तरह है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘कुछ मुहावरे: उंगलियों पर नचाना- केंद्र सरकार आयकर विभाग, ईडी, सीबीआई के साथ ये करती है। भीगी बिल्ली बनना- केंद्र सरकार के सामने मित्र मीडिया। खिसियानी बिल्ली खंभा नोंचे- जैसे केंद्र सरकार किसान-समर्थकों पर रेड कराती है।’’

गौरतलब है कि आयकर विभाग ने बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्मकार अनुराग कश्यप व उनके साझेदारों के घरों और कार्यालयों पर छापेमारी की। अधिकारियों ने बताया कि यह छापेमारी फैंटम फिल्म्स के खिलाफ कर चोरी की जांच का एक हिस्सा है । उन्होंने बताया कि यह छापेमारी मुंबई और पुणे में 30 स्थानों पर की गई जिसमें रिलायंस एंटरटेनमेंट ग्रुप के सीईओ शुभाशीष सरकार तथा सेलिब्रिटी और प्रतिभा प्रबंधन कंपनी केडब्ल्यूएएन के कुछ अधिकारी भी शामिल हैं।

राहुल गांधी के हमले को लेकर पलटवार करते हुए जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘‘राहुल गांधी जी, इन मुहावरों को भी याद करिये। 1. सौ चूहे खाकर बिल्ली चली हज को - आपातकाल में मीडिया की आज़ादी पर अंकुश लगाने वाली कांग्रेस का मीडिया की आजादी पर ज्ञान देना। उंगली पर गिने जा सकना - कांग्रेस की मौजूदा स्थिति और चुनाव में स्थिति। रंगा सियार - सबसे सांप्रदायिक पार्टी सेकुलरिज्म का ढोंग करती है; एक परिवार की पार्टी अब लोकतंत्र पढ़ा रही है।’’

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने संवाददाताओं से कहा कि मोदी सरकार ने जांच एजेंसियों को पूरी आजादी दे रखी है और बॉलीवुड की कोई भी हस्ती एजेंसियों के निशाने पर नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए संस्थाओं को बर्बाद कर दिया और विपक्ष को बदनाम करने का प्रयास किया।

(इनपुट एजेंसी)

टॅग्स :अनुराग कश्यपतापसी पन्नूस्वरा भाष्करमुंबईकांग्रेसभारतीय जनता पार्टीराहुल गांधीकिसान आंदोलनआयकर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में तनातनी!, "हम राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का न्योता क्यों मांगें?", अखिलेश यादव ने क्यों कहा ऐसा जानिए यहां

भारतLok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रियों पर हुए सख्त, दी काम में लापरवाही न बरतने की चेतावनी

बॉलीवुड चुस्कीमहाराष्ट्र: पूनम पांडे की 'मौत' का स्टंट विवादों में घिरा, एमएलसी सत्यजीत तांबे ने कहा, "पुलिस अफवाह दर्ज करने को लेकर दर्ज करे पूनम के खिलाफ केस"

स्वास्थ्यcervical cancer: सीमा सिंह ने 'सर्वाइकल कैंसर - मुक्त भारत' अभियान के तहत लाखों महिलाओं को जागरूक किया

भारतकांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देवघर में बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में की पूजा-अर्चना, तस्वीरें आई सामने, देखें

बास्केटबॉल अधिक खबरें

बास्केटबॉलWorld Cup 2023: अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान डेविड बेकहम वानखेड़े में देखेंगे भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच

बास्केटबॉलपिता की कब्र पर पहुंचे मोहम्मद सिराज तो भावुक हुए धर्मेंद्र, कहा- वालिद की मौत के बाद भी यह...

बास्केटबॉलOMG! रिकॉर्ड 5 लाख 60 हजार डॉलर में बिके माइकल जॉर्डन के जूते

बास्केटबॉलप्लेन क्रैश में जान गंवा चुके स्टार बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट, शादी की सालगिरह पर वाइफ ने किया इमोशनल पोस्ट

बास्केटबॉलCoronavirus: सलमान खान भी कर रहे हैं Work From Home, जानिए कैसे