लाइव न्यूज़ :

ज्वाला गुट्टा ने शादी के 6 साल बाद ही ले लिया था तलाक, मोहम्मद अजहरुद्दीन से भी जुड़ चुका है नाम

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 07, 2019 3:14 PM

ज्वाला ने 6 साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू किया। हालांकि इससे पहले वह टेनिस में भी हाथ आजमा चुकी थीं, लेकिन इसमें उनकी खास रुचि नहीं थी।

Open in App
ठळक मुद्दे7 सितंबर 1983 को महाराष्ट्र में हुआ था ज्वाला गुट्टा का जन्म।चाइना के मशहूर पत्रकार के ज्वाला गुट्टा के नाना।साल 2005 में बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद से की थी शादी।

7 सितंबर 1983 को महाराषट्र के वर्धा में जन्मी भारत की बैडमिंटन स्टार ज्वाला गुट्टा अपने शानदार खेल और ग्लैमर के लिए जानी जाती हैं। ज्वाला की मां येलन चीन से थीं। वह खुद भी एक बैडमिंटन खिलाड़ी थीं।

ज्वाला की मां येलन ने क्रांति गुट्टा से लव मैरिज की थी, जिसके कुछ समय बाद ज्वाला का जन्म हुआ। ज्वाला के नाम त्सेंग चीनी पत्रकार थे, जिन्होंने वर्धा में रहकर महात्मा गांधी की आत्मकथा का चीनी में अनुवाद किया था।

ज्वाला ने 6 साल की उम्र से बैडमिंटन खेलना शुरू किया। हालांकि इससे पहले वह टेनिस में भी हाथ आजमा चुकी थीं, लेकिन इसमें उनकी खास रुचि नहीं थी। ज्वाला बेहद होनहार खिलाड़ी थीं। उनकी प्रतिभा को देखते हुए पिता रोजाना स्कूटर से 38 किलोमीटर दूर लालबहादुर इंडोर स्टेडियम ले जाते थे।

जब वह 14 साल की थीं, तब उन्होंने पहला नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। साल 2005 में उन्होंने बैडमिंटन खिलाड़ी चेतन आनंद से शादी की, लेकिन 6 साल बाद ही नौबत तलाक तक आ गई।

इसके बाद ज्वाला गुट्टा का नाम भारत के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन के साथ भी जोड़ा गया, हालांकि खुद ज्वाला ने इस बात का खंडन कर दिया। ज्वाला ने कॉमनवेल्थ गेम्स-2010 में डबल्स में अश्विनी पोनप्पा के साथ गोल्ड जीता था। वहीं ग्लासगो कॉमनवेल्थ (2014) में उन्होंने गोल्ड जीता था। 13 बार नेशनल बैडमिंटन चैंपियन रह चुकीं ज्वाला को साल 2011 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

टॅग्स :ज्वाला गुट्टाइंडियामोहम्मद अज़हरुद्दीन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: "घोषणा पत्र पढ़ें, किसी को चांद पर भेजना..", राहुल गांधी ने भाजपा पर बोला हमला

भारतब्लॉग: आदर्श लोकतंत्र के तकाजे का रखें ध्यान

कारोबारटेस्ला ने वैश्विक स्तर पर 10 फीसदी छंटनी का लिया फैसला, इलेक्ट्रिक व्हीकल मांग कम होने पर बड़ी कार्रवाई

विश्वIsrael-Iran tension: भारत के लिए राहत की खबर, ईरान भारतीय अधिकारियों को इजरायल से संबंधित जब्त किए जहाज के चालक दल के सदस्यों से मिलने की इजाजत देगा

भारतब्लॉग: ईरान के हमले से एक और संकट की ओर दुनिया

बैडमिंटन अधिक खबरें

बैडमिंटनCWC 2023 Final: कपिल देव को विश्व कप फाइनल के लिए नहीं किया गया आमंत्रित, छलका दर्द, कहा- "कभी-कभी लोग भूल जाते हैं.."

बैडमिंटनThomas Cup Final 2022: 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर थॉमस कप ट्रॉफी जीती, इतिहास के पन्नों में दर्ज, देखें तस्वीरें

बैडमिंटनBWF Badminton Championships Final: टूट गया सपना, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में हारे किदांबी श्रीकांत

बैडमिंटनBWF World Championship 2021: विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप से पीवी सिंधु बाहर, दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में 21-17, 21-13 से हराया

बैडमिंटनBWF World Tour Finals: खिताब से दूर पीवी सिंधु, आन सियोंग ने 21-16, 21-12 से हराया, भारतीय बैडमिंटन स्टार को रजत पदक मिला