लाइव न्यूज़ :

NGT की वॉक्सवॉगन को चेतावनी, कम शाम तक नहीं दिया 100 करोड़ जुर्माना तो गिरफ्तार होंगे MD

By स्वाति सिंह | Published: January 17, 2019 11:34 AM

बता दें कि बीते हफ्ते नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के चार सदस्यीय पैनल के एक्सपर्ट ने कार कंपनी वॉक्सवॉगन के खिलाफ भारत में हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए 171।34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी।

Open in App

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उत्सर्जन से जुड़े मामले में गुरुवार को जर्मन कार कंपनी वॉक्सवॉगन से शुक्रवार शाम 5 बजे तक 100 करोड़ रुपये जमा कराने के लिए कहा है।एनजीटी ने यह भी कहा है कि अगर कंपनी जुर्माना नहीं भारती है तो कंपनी के प्रबंध निदेशक (भारत) को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसके साथ ही वॉक्सवॉगन कंपनी की भारत में मौजूद सभी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा।

बता दें कि बीते हफ्ते नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के चार सदस्यीय पैनल के एक्सपर्ट ने कार कंपनी वॉक्सवॉगन के खिलाफ भारत में हेल्थ को नुकसान पहुंचाने के लिए 171।34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी।

एनजीटी अध्यक्ष आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने ऑटोमोबाइल कंपनी द्वारा उसके आदेश का पालन ना करने पर कड़ी आपत्ति जताई और उसे एक हलफनामा देने के लिए कहा कि वह शुक्रवार शाम पांच बजे तक धनराशि जमा कराएगी।

पीठ में न्यायमूर्ति एस पी वांगड़ी भी शामिल है। उन्होंने कहा, ‘‘आपने हमारे आदेश का पालन क्यों नहीं किया जबकि कोई रोक नहीं थी। हम आपको और समय नहीं देंगे।’’ पीठ ने फॉक्सवैगन को राशि जमा कराने के बाद एक हलफनामा जमा कराने के लिए भी कहा।

अधिकरण को सूचित किया गया था कि उच्चतम न्यायालय भी इस मुद्दे पर सुनवाई कर रहा है जिसके बाद उसने मामले पर सुनवाई स्थगित कर दी थी।

अधिकरण ने पिछले साल 16 नवंबर को कहा था कि फॉक्सवैगन ने भारत में डीजल कारों में जिन ‘चीट डिवाइस’ का इस्तेमाल किया उससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचा और उसने जर्मन कंपनी को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) में 100 करोड़ रुपये की अंतरिम राशि जमा कराने के लिए कहा।

टॅग्स :वॉक्सवॉगन
Open in App

संबंधित खबरें

हॉट व्हील्सफॉक्सवैगन वर्टस भारत में लॉन्च, होंडा सिटी, मारुति सियाज, हुंदै वरना को कड़ी टक्कर, कीमत 11.21 लाख रुपये से शुरू

कारोबारफॉक्सवैगन की 2025-26 में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की योजना

कारोबारफॉक्सवैगन एक सितंबर से पोलो, वेंटो की कीमत बढ़ाएगी

हॉट व्हील्सनोएडा पुलिस ने फॉक्सवैगन कंपनी, अधिकारियों के खिलाफ प्रदूषण धोखाधड़ी उपकरण को लेकर प्राथमिकी दर्ज की

हॉट व्हील्सकोरोना वायरस में इन कार कंपनियों ने बदल दी अपनी पहचान, दिखाई गजब की कलाकारी

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें