कोरोना वायरस में इन कार कंपनियों ने बदल दी अपनी पहचान, दिखाई गजब की कलाकारी
By रजनीश | Published: April 10, 2020 07:22 PM2020-04-10T19:22:45+5:302020-04-10T19:22:45+5:30
कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इसको फैलने से रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। अभी तक इसकी कोई दवा नहीं मिल सकी है।
कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए दुनियाभर के कार निर्माताओं ने जागरुकता अभियान चलाया है। इनमें से ज्यादातर कंपनियों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। इन्होंने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि यह समय घर पर सुरक्षित रहने का है। बता दें कि कोरोनावायरस की इस लड़ाई में कई कंपनियां मास्क और वेंटिलेटर बनाकर भी सरकार की मदद कर रही हैं। वहीं जर्मन कार कंपनियों ने कुछ अलग करते हुए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का नियम समझाया है। आईए जानते हैं...
कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैला हुआ है। इसको फैलने से रोकने और इससे बचाव के लिए घर पर रहने, मुंह ढंक कर रखने, हाथ धुलने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। इस बीच कार निर्माता कंपनियां भी लोगों को जागरूक करने में पीछे नहीं हैं। इन कंपनियों ने लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत ही शानदार तरीका खोजा है।
दरअसल कार कंपनियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए लोगों को जागरूक करने के लिए अपने लोगो (Logo) के डिजाइन में बदलाव किए हैं। इनमें फॉक्सवैगन, ऑडी, मर्सिडीज बेंज और ह्युंडई शामिल हैं। यदि आपने पहले इनके लोगो पर गौर किया है तो इनके ये नए लोगो आपको जरूर समझ आ जाएंगे कि ये कंपनियां क्या कहना चाहती हैं।
मर्सिडीज बेंज ने अपने लोगो में घेरे के भीतर वाली तीनों लाइनों को अलग कर दिया है। जबकि इसका जो असली लोगो है उसमें ये तीनों लाइन गोले से टच रहती हैं। मर्सिडीज ने इस लोगो को बनाने के लिए अपने सहयोगी मार्कोल होब्राथ को धन्यवाद दिया है।
Thanks to everybody for maintaining social distancing guidelines during these times. By acting together and #StayAtHome, we can successfully combat the virus. Special thanks to our colleague Marcel Hobrath for creating this logo! pic.twitter.com/3n9VixOd5Z
— Mercedes-Benz India (@MercedesBenzInd) March 30, 2020
फॉक्सवैगन कंपनी ने अपने लोगो में बदला करते हुए घेरे में लिखे गए 'V' और 'W' दोनों अक्षरों को अलग कर दिया है। कंपनी ने पोस्ट करते हुए लिखा है कि हम #Volkswagen हैं। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए धन्यवाद। जर्मन भाषा में फॉक्स का अर्थ समुदाय होता है और वैगन का मतलब कार से है। फॉक्सवैगन इस पहचान (लोगो) का उपयोग 1937 से कर रही है।
We are #Volkswagen. Thanks for keeping your social distance! #FlattenTheCurvepic.twitter.com/JeY27epjhl
— Volkswagen News (@volkswagen) March 23, 2020
लग्जरी कार बनाने के लिए मशहूर जर्मन कार कंपनी ऑडी ने भी अपने लोगो के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज दिया है। ऑडी के लोगों की पहचान हैं उसके चार छल्ले हैं और आमतौर पर चारों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। कोरोना के दौर में लोगों को जागरूक करने के लिए ऑडी ने इन चारों छल्लों को अलग-अलग करके ये बताने का प्रयास किया लोग भी आपस में उचित दूरी बनाकर रखें।
Keep your distance – stay together. Only together we make the difference. #AudiTogetherpic.twitter.com/othOsjRRYA
— Audiofficial (@AudiOfficial) March 26, 2020
कार निर्माता कंपनी ह्युंडई के लोगों में दो लोग एक दूसरे से हाथ मिलाते हुए नजर आते हैं। कोरोना के दौर में कंपनी ने लोगो को इस तरह से डिजाइन किया कि दोनों एक दूसरे से हाथ हटाते हुए नजर आ रहे हैं। इसमें ह्युंडई ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि कोरोनावायरस के दौरान हाथ मिलाना खतरनाक है।
Did you know that our logo represents two people shaking hands? We reimagined it since #socialdistancing is important for all of our safety.
— Hyundai Worldwide (@Hyundai_Global) March 30, 2020
#strongertogether#hyundai#progressforhumanitypic.twitter.com/yFZzfOUFK4
कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को कहीं बाहर से आने-जाने और किसी सतह को छूने के बाद हाथ धुलने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा लोगों को कहीं बाहर निकलते समय मुंह ढंक कर रखने की सलाह दी जाती है। इसके साथ किसी दूसरे व्यक्ति से कम से कम 6 फुट या 1 मीटर की दूरी बनाकर रखना अनिवार्य है।