कोरोना वायरस में इन कार कंपनियों ने बदल दी अपनी पहचान, दिखाई गजब की कलाकारी

By रजनीश | Published: April 10, 2020 07:22 PM2020-04-10T19:22:45+5:302020-04-10T19:22:45+5:30

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। इसको फैलने से रोकने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। अभी तक इसकी कोई दवा नहीं मिल सकी है।

VW, Audi, Mercedes and hyundai Updates Logo To Promote Social Distancing | कोरोना वायरस में इन कार कंपनियों ने बदल दी अपनी पहचान, दिखाई गजब की कलाकारी

फोटो क्रेडिट: ट्वीटर

Highlightsमर्सिडीज बेंज ने अपने लोगो में घेरे के भीतर वाली तीनों लाइनों को अलग कर दिया है।लग्जरी कार बनाने के लिए मशहूर जर्मन कार कंपनी ऑडी ने भी अपने लोगो के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज दिया है।

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए दुनियाभर के कार निर्माताओं ने जागरुकता अभियान चलाया है। इनमें से ज्यादातर कंपनियों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। इन्होंने लोगों को जागरुक करते हुए कहा कि यह समय घर पर सुरक्षित रहने का है। बता दें कि कोरोनावायरस की इस लड़ाई में कई कंपनियां मास्क और वेंटिलेटर बनाकर भी सरकार की मदद कर रही हैं। वहीं जर्मन कार कंपनियों ने कुछ अलग करते हुए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का नियम समझाया है। आईए जानते हैं...    

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी से फैला हुआ है। इसको फैलने से रोकने और इससे बचाव के लिए घर पर रहने, मुंह ढंक कर रखने, हाथ धुलने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा जा रहा है। इस बीच कार निर्माता कंपनियां भी लोगों को जागरूक करने में पीछे नहीं हैं। इन कंपनियों ने लोगों को जागरूक करने के लिए बहुत ही शानदार तरीका खोजा है।

दरअसल कार कंपनियों ने सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए लोगों को जागरूक करने के लिए अपने लोगो (Logo) के डिजाइन में बदलाव किए हैं। इनमें फॉक्सवैगन, ऑडी, मर्सिडीज बेंज और ह्युंडई शामिल हैं। यदि आपने पहले इनके लोगो पर गौर किया है तो इनके ये नए लोगो आपको जरूर समझ आ जाएंगे कि ये कंपनियां क्या कहना चाहती हैं। 

मर्सिडीज बेंज ने अपने लोगो में घेरे के भीतर वाली तीनों लाइनों को अलग कर दिया है। जबकि इसका जो असली लोगो है उसमें ये तीनों लाइन गोले से टच रहती हैं। मर्सिडीज ने इस लोगो को बनाने के लिए अपने सहयोगी मार्कोल होब्राथ को धन्यवाद दिया है।  

फॉक्सवैगन कंपनी ने अपने लोगो में बदला करते हुए घेरे में लिखे गए 'V' और 'W' दोनों अक्षरों को अलग कर दिया है। कंपनी ने पोस्ट करते हुए लिखा है कि हम #Volkswagen हैं। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए धन्यवाद। जर्मन भाषा में फॉक्स का अर्थ समुदाय होता है और वैगन का मतलब कार से है। फॉक्सवैगन इस पहचान (लोगो) का उपयोग 1937 से कर रही है। 

लग्जरी कार बनाने के लिए मशहूर जर्मन कार कंपनी ऑडी ने भी अपने लोगो के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग का मैसेज दिया है। ऑडी के लोगों की पहचान हैं उसके चार छल्ले हैं और आमतौर पर चारों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। कोरोना के दौर में लोगों को जागरूक करने के लिए ऑडी ने इन चारों छल्लों को अलग-अलग करके ये बताने का प्रयास किया लोग भी आपस में उचित दूरी बनाकर रखें।

कार निर्माता कंपनी ह्युंडई के लोगों में दो लोग एक दूसरे से हाथ मिलाते हुए नजर आते हैं। कोरोना के दौर में कंपनी ने लोगो को इस तरह से डिजाइन किया कि दोनों एक दूसरे से हाथ हटाते हुए नजर आ रहे हैं। इसमें ह्युंडई ने यह सुनिश्चित कर दिया है कि कोरोनावायरस के दौरान हाथ मिलाना खतरनाक है। 


कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को कहीं बाहर से आने-जाने और किसी सतह को छूने के बाद हाथ धुलने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा लोगों को कहीं बाहर निकलते समय मुंह ढंक कर रखने की सलाह दी जाती है। इसके साथ किसी दूसरे व्यक्ति से कम से कम 6 फुट या 1 मीटर की दूरी बनाकर रखना अनिवार्य है। 

Web Title: VW, Audi, Mercedes and hyundai Updates Logo To Promote Social Distancing

हॉट व्हील्स से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे