लाइव न्यूज़ :

मारुति ने बंद कर दी अपनी सस्ती और जबरदस्त माइलेज वाली कार ऑल्टो K10, अब बचा ये विकल्प

By रजनीश | Published: April 23, 2020 7:27 PM

ऑल्टो के10 को साल 2010 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। साल 2014 में मारुति ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया। उस वक्त इसके फीचर्स में कई बदलाव देखने को मिले थे।

Open in App
ठळक मुद्देमारुति ऑल्टो K10 में बीएस4 कम्प्लायंट 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती थी। ऑल्टो K10 पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती थी जबकि इसका सीएनजी वर्जन 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था।

देश की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी ने अपनी बजट रेंज में आने वाली छोटी कार ऑल्टो K10 को बंद कर दिया है। इसकी पुष्टी के लिए मारुति की वेबसाइट पर चेक करने के दौरान वहां पर से इस कार को हटा दिया गया है। ऐसे में यह बात और पुष्ट हो जाती है कि मारुति ने ऑल्टो K10 को बंद कर दिया है। 

मारुति ने ऑल्टो K10 को बीएस6 में भी अपग्रेड नहीं किया था। इसके अलावा कंपनी ने अपनी सभी रेंज और सेगमेंट की कारों नए एमिशन के मुताबिक अपग्रेड कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर डीलर ऑल्टो के बीएस4स्टॉक को दिसंबर में ही खत्म कर चुके थे और इसकी बुकिंग भी बंद कर दी गई थी।

ऑल्टो के10 को साल 2010 में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया था। साल 2014 में मारुति ने इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया। उस वक्त इसके फीचर्स में कई बदलाव देखने को मिले थे। साल 2019 में इसको नए सेफ्टी नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड किया गया जिसमें एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर शामिल करना जरूरी था और ये सारे फीचर्स इस कार में कंपनी ने दिए भी। 

मारुति ऑल्टो K10 में बीएस4 कम्प्लायंट 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया था। यह कार 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आती थी। इस कार में कंपनी ने सीएनजी वर्जन भी दिया था जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया था।

बेहतरीन माइलेजऑल्टो K10 पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देती थी जबकि इसका सीएनजी वर्जन 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था। अब ऑल्टो वाला ही 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मारुति एस-प्रेसो, सिलेरियो और वैगनआर में भी दिया गया है। हालांकि मारुति ने अभी इस कार को बंद करने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।हालांकि इस कार को बंद किए जाने की रिपोर्ट्स पिछले कई महीनों से सामने आ रही थी। और इसको बंद करने के पीछे ग्राहकों को मारुति की एस-प्रेसो की तरफ खींचना बताया जाता रहा है। 

टॅग्स :मारुति सुजुकी ऑल्टो K10कार
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें