लाइव न्यूज़ :

तो अब नहीं खरीद पाएंगे मारुति की ऑल्टो कार, एस-प्रेसो लेगी जगह, सिर्फ इतने दिन है खरीदने का आखिरी मौका

By रजनीश | Published: March 03, 2020 1:46 PM

मारुति ने ऑल्टो K10 को सबसे पहले 2010 में लॉन्च किया था। यह कार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन वाली रेगुलर ऑल्टो से थोड़ा महंगी और वैगन-आर से सस्ती कार खरीदने वालों के लिए यह बढ़िया विकल्प थी। 

Open in App
ठळक मुद्देमारुति अब अपनी कार ऑल्टो K10 को अपडेट नहीं करना चाहती और इसके पीछे एक बड़ा कारण एस-प्रेसो को बताया जा रहा है।ऑल्टो K10 के कीमत की बात करें तो फिलहाल यह कार 3.61 लाख रुपये से शुरू होती है जो 4.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

मारुति की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक ऑल्टो K10 जल्द ही दिखना बंद हो जाएगी। हालांकि, जिनके पास पहले से यह कार है वो तो आपको सड़कों पर चलती हुई दिखेगी लेकिन नई कार बिकेगी नहीं। दरअसल अब अप्रैल 2020 से यह कार नहीं मिलेगी। 

वेबसाइट कारदेखो (CarDekho) के मुताबिक भारत में मारुति की ऑल्टो काफी पापुलर कार है। यह कार बजट रेंज में आने वाली बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। कंपनी ने जानकारी दी है कि वह जल्द ही ऑल्टो के10 को बंद करने वाली है।

मारुति ने ऑल्टो K10 को सबसे पहले 2010 में लॉन्च किया था। यह कार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन वाली रेगुलर ऑल्टो से थोड़ा महंगी और वैगन-आर से सस्ती कार खरीदने वालों के लिए यह बढ़िया विकल्प थी। 

मारुति ने लास्ट टाइम इस कार को 2014 में अपडेट किया था और इसमें कई सेफ्टी जोड़े गए। इस अपडेट में ड्राइवर साइड एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, एबीएस, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए। 

कुछ समय पहले कंपनी ने एस-प्रेसो कार लॉन्च किया था जो ऑल्टो और वैगन-आर के बीच के सेगमेंट वाली कार है। एस-प्रेसो नए एमिशन नॉर्म्स BS6 के अनुरूप अपग्रेड किया गया है। यह कार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। हालांकि मारुति की एस प्रेसो को अभी उतनी ज्यादा सफलता मिलती दिख नहीं रही है जितना मारुति को उम्मीद थी।

मारुति अब अपनी कार ऑल्टो K10 को अपडेट नहीं करना चाहती और कहा जा रहा है कि एस-प्रेसो की तरफ लोगों का ध्यान जाए यही वजह है कि ऑल्टो K10 को बंद करने की योजना चल रही है। 

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो

ऑल्टो K10 को बंद करने की एक वजह इसका इंटीरियर डिजाइन भी कहा जा रहा है। क्योंकि इस कार का इंटीरियर हाल ही में लॉन्च हुई अन्य दूसरी कारों के मुकाबले काफी ओल्ड लुक का है। 

ऑल्टो K10 के कीमत की बात करें तो फिलहाल यह कार 3.61 लाख रुपये से शुरू होती है जो 4.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। बात करें एस-प्रेसो की तो यह कार 3.71 लाख से 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच आती है।

टॅग्स :मारुति सुजुकी ऑल्टो K10कारकार खरीदने की टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: कार छोड़ टायर चुरा ले गए चोर, करनाल में चोरों का कारनामा, लोकसभा चुनाव कवर करने गए पत्रकार ने शेयर किया वीडियो

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें