लाइव न्यूज़ :

UAE: संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का हुआ निधन

By रुस्तम राणा | Published: May 13, 2022 4:18 PM

शुक्रवार को स्टेट न्यूज एजेंसी WAM ने यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की मौत की खबर की पुष्टि की है। 

Open in App

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया है। स्टेट न्यूज एजेंसी WAM ने अल नाहयान की मौत की खबर की पुष्टि की है। राष्ट्रपति के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए वहां के राष्ट्रीय ध्वज को 40 दिनों के लिए झुकाने का आदेश दिया गया है। साथ ही राष्ट्रपति से जुड़े मंत्रालय ने तीन दिनों का राजकीय शोक अवकाश घोषित किया है।

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने 3 नवंबर 2004 से अबू धाबी के संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और शासक के रूप में सत्ता संभाल रहे थे। इससे पहले उनके पिता स्वर्गीय महामहिम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान साल 1971 में संघ के बाद से यूएई के पहले अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था और उनके निधन के बाद नाहयान यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। 

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का जन्म साल 1948 हुआ था। वे यूएई के दूसरे अध्यक्ष और अबू धाबी के अमीरात के 16 वें शासक थे। यूएई के अध्यक्ष बनने के बाद से, शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक प्रमुख पुनर्गठन की अध्यक्षता की है।

राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद, शेख खलीफा ने यूएई सरकार के लिए संतुलित और सतत विकास प्राप्त करने के लिए अपनी पहली रणनीतिक योजना शुरू की। शेख खलीफा ने तेल और गैस क्षेत्र और डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को आगे बढ़ाया, जिन्होंने देश के आर्थिक विविधीकरण में सफलतापूर्वक योगदान दिया है।

उन्होंने उत्तरी अमीरात की जरूरतों का अध्ययन करने के लिए पूरे यूएई में व्यापक दौरे किए, जिसके दौरान उन्होंने आवास से संबंधित कई परियोजनाओं के निर्माण के लिए निर्देश दिए।

टॅग्स :Sheikh Khalifa bin Zayed Al NahyanUAE
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटInternational League T20: 11 जनवरी से नौ फरवरी 2025 तक, यूएई में चौके और छक्के बरसाएंगे वार्नर, पूरन, रायुडू और रसेल, जानें शेयडूल

विश्वब्लॉग: रेगिस्तानी इलाकों में भयावह बाढ़ के संकेत को समझें

विश्वDubai Flood: सड़क बनी नदी, नाव की तरह चलती नजर आई कारें, भारी तूफान के बाद सामने आए भयावह वीडियो, देखिए

क्रिकेटWomen's Asia Cup 2024: भारत और पाकिस्तान के बीच 21 जुलाई को महामुकाबला, एशिया कप शेयडूल जारी

क्रिकेटIPL 2024: यूएई में नहीं शिफ्ट किया जाएगा आईपीएल, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने किया इनकार

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा