लाइव न्यूज़ :

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में 20 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव, 13 को इस्तीफा देंगे गोटाबाया राजपक्षे, ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री की कमी

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 11, 2022 5:44 PM

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में व्यापक स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बड़े भाई महिंदा राजपक्षे ने नौ मई को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। 

Open in App
ठळक मुद्देराष्ट्रपति चुनाव को लेकर 18 जुलाई को नामांकन दाखिल होगा। आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था।सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमत हो गए।

कोलंबोः श्रीलंका में व्यापक स्तर पर सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे। इस बीच खबर है कि 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। राष्ट्रपति राजपक्षे ने इस्तीफे की घोषणा ऐसे समय में की, जब प्रदर्शनकारियों ने गंभीर आर्थिक संकट से निपटने में नाकाम रहने पर उनसे पद छोड़ने का आह्वान करते हुए आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया था।

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 18 जुलाई को नामांकन दाखिल होगा। श्रीलंका के न्यूजवायर ने स्पीकर का हवाले से बताया कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर चले गए हैं। वह पास के देश में है और वह बुधवार तक वापस आ जाएंगे।

राष्ट्रपति राजपक्षे ने शनिवार को संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने को सूचित किया था कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। राजपक्षे अभी कहां हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद, श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दलों ने रविवार को बैठक की और वह सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने पर सहमत हो गए।

 श्रीलंका 1948 में ब्रिटेन से आजाद होने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। देश में ईंधन, दवा और खाद्य सामग्री सहित आवश्यक चीजों की भारी कमी है, जिसकी वजह से देश की 2.2 करोड़ आबादी मुश्किलों का सामना कर रही है। देश में विदेशी मुद्रा की भी कमी है, जिस कारण वह कई महत्वपूर्ण चीजें नहीं खरीद पा रहा है।

टॅग्स :श्रीलंकाGotabaya RajapaksaRanil WickremesingheSri Lankan Armed Forces
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटMatheesha Pathirana On MS Dhoni: 'धोनी मेरे पिता की तरह हैं', इंटरव्यू में बोले मथीशा पथिराना

भारतBJP ने 10 देशों के प्रतिनिधिमंडल के दौरे की बढ़ाई तारीख, आगमन के पीछे ये थी बड़ी वजह

भारततमिलनाडु के नागापट्टिनम से श्रीलंका के बीच यात्री नौका सेवा 13 मई से फिर शुरू होगी, जानिए कितना है किराया

विश्वइजरायल के खिलाफ एक साथ आए ईरान और पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कार्रवाई करने का आह्वान किया

विश्वSri Lanka: श्रीलंका में कार रेसिंग इवेंट के दौरान बड़ा हादसा, कार ने दर्शकों को कुचला; 7 की मौत, 23 घायल

विश्व अधिक खबरें

विश्वभारतीय सेना की वापसी के बाद मालदीव ने 50 मिलियन डॉलर की बजट सहायता के लिए भारत का जताया आभार

विश्वNepal Rs 100: 100 रुपए के नए नोट पर रार, नेपाल राष्ट्रपति पौडेल के आर्थिक सलाहकार चिरंजीवी ने दिया इस्तीफा, नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को किया शामिल...

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वभारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भेजकर मुसीबत में फंसा मालदीव, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान उड़ाने वाला एक भी पायलट सेना में नहीं

विश्वपाकिस्तान के करेंसी पर छप सकती है जुल्फिकार अली भुट्टो की फोटो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने पास किया प्रस्ताव