लाइव न्यूज़ :

दुनिया के 20 देशों में गंभीर भुखमरी फैलने के आसार, भूख की आपातकालीन स्थिति में 3.4 करोड़ लोग

By अनुराग आनंद | Published: March 25, 2021 11:06 AM

अफगानिस्तान, सीरिया, लेबनान, हैती और कैरेबियन जैसे क्षेत्रों में भी भूख की वजह से दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की चेतावनी दी गई है।

Open in App
ठळक मुद्देभुखमरी के हॉटस्पॉट वाले देश ज्यादातर अफ्रीका में है।एफएओ के महानिदेशक क्यू डोंगयु ने कहा है कि यह समय भूखे लोगों को बचाने का है।

नई दिल्ली: कोरोनो वायरस महामारी ने दुनिया भर के देशों को प्रभावित किया है, लेकिन इस महामारी ने दुनिया भर में फैले गरीब समाज के लोगों को प्रमुख रूप से प्रभावित किया है।

वियोन की रिपोर्ट मुताबिक, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यमन और दक्षिण सूडान के क्षेत्रों में काफी संख्या में परिवार ऐसे हैं जो भुखमरी का सामना कर रहे हैं। 

20 से अधिक देशों में 30 मिलियन से अधिक लोग तीव्र भूख से परेशान-

इतना ही, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने चेतावनी दी है कि 20 से अधिक देशों में 30 मिलियन से अधिक लोग तीव्र भूख के कारण मरने से महज एक कदम दूर हैं। यूएन की एक रिपोर्ट में साफ-साफ कहा गया है कि इन 20 से अधिक देशों भुखमरी की वजह से हालात आने वाले कुछ माह में गंभीर हो सकते हैं। भूख की समस्या से सर्वाधिक यहां की गर्भवती महिलाएं व गरीब बच्चें प्रभावित होंगे।

भूख से सर्वाधिक खराब स्थिति वाले ये 3 देश हैं-

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि यमन, दक्षिण सूडान और उत्तरी नाइजीरिया सूची में शीर्ष पर हैं। इन क्षेत्रों में महामारी से पहले भी करोड़ों परिवार ऐसे थे जो भूख की आपातकालीन परिस्थितियों से जूझ रहे थे। महामारी के बाद इनकी स्थिति और अधिक गंभीर हुई है।

जानें एफएओ के महानिदेशक क्यू डोंगयु क्या कहा है

भूख की यह भयावहता खतरनाक है। एफएओ के महानिदेशक क्यू डोंगयु ने कहा है कि यह समय अब हम सभी को मिलकर कार्रवाई करने और भूखे लोगों के जीवन को  बचाने का है। आजीविका की सुरक्षा और सबसे खराब स्थिति को आने से रोकने के लिए समय रहते ही तेजी से कार्य करने की जरूरत है।

भुखमरी की ऐसी स्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन वजहों से बनी है-

भुखमरी की ऐसी स्थिति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीते कुछ समय में होने वाले संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और कोरोना वायरस महामारी की वजह से आई है। इन सभी वजहों से ही अंतरराष्ट्रीय सरकारों और संगठनों ने तीसरी दुनिया के देशों में भूख से प्रभावित लोगों के लिए मदद के तौर पर दिए जाने वाले धन को भेजना बंद कर दिया है। इससे लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं।

एफएओ के महानिदेशक ने क्षेत्रीय खाद्य उत्पादन को बढ़ाने पर जोर दिया-

एफएओ के महानिदेशक क्यू डोंगयु ने कहा है कि कई क्षेत्रों में अब फसल बोने का समय शुरू होने वाला है। हमें अब क्षेत्रीय खाद्य उत्पादन को बढ़ाने के लिए अभी के समय में सही फैसला लेना चाहिए। इस विकट परिस्थिति को हराने के लिए हमें मिलकर प्रयास करने की जरूरत है।  

अफगानिस्तान समेत इन देशों में भी स्थिति गंभीर-

बता दें कि भुखमरी के हॉटस्पॉट वाले देश ज्यादातर अफ्रीका में है। हालांकि, अफगानिस्तान, सीरिया, लेबनान, हैती और कैरेबियन जैसे क्षेत्रों में भी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति की चेतावनी दी गई है।

टॅग्स :गरीब बच्चेंसंयुक्त राष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वDR Congo Displacement Camps Bomb Attack: "बर्बरता ने मानवता को शर्मसार किया", विस्थापितों शिविरों पर हमला, 35 लोगों की मौत

विश्वChange Weather: टेक्सास, इंडोनेशिया और हैती में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन, 27 की मौत और हजारों प्रभावित, स्कूल बंद और राहत काम तेज

विश्वIsrael–Hamas war: मलबे का ढेर बना गाजा, बिना फटे हुए बम दबे होने का भी खतरा, 37 मिलियन टन कंक्रीट का ढेर फैला है

विश्वIsrael-Gaza war: संयुक्त राष्ट्र के 14 कर्मचारी हमास के लिए कर रहे थे काम!, इजराइल हमले में शामिल, जांच तेज

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने