लाइव न्यूज़ :

Japan Earthquake: जापान में लगातार भूकंप के झटकों से दहली धरती; 8 लोगों की मौत, कई इमारतें ढहीं

By अंजली चौहान | Published: January 02, 2024 10:10 AM

जापान में सोमवार से अब तक 155 भूकंप आ चुके हैं, जिनमें इशिकावा में आया 7.6 तीव्रता का मुख्य झटका और 6 से अधिक तीव्रता का झटका शामिल है।

Open in App

टोक्यो: पश्चिमी जापान में आये सिलसिलेवार भूकंप के कारण कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और कई इमारतें, वाहन तथा नौकाएं क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। अधिकारियों ने भूकंप के खतरे के कारण चेतावनी जारी कर कुछ क्षेत्र में लोगों को अपने घरों से दूर रहने को कहा है।

जापान के इशिकावा प्रांत और आसपास के इलाकों में सोमवार को एक के बाद एक भूकंप के कई झटके महसूस किये गये, जिनमें सबसे अधिक 7.6 तीव्रता का भूकंप था। अधिकारियों ने बताया कि वाजिमा शहर में आठ लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

उन्होंने बताया कि सात अन्य गंभीर रूप से घायल हैं जबकि मकानों को काफी नुकसान पहुंचा है। क्योदो समाचार एजेंसी ने बताया कि कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। 

इस बीच, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा, ‘‘लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। यह महत्वपूर्ण है कि घरों में फंसे लोगों को तुरंत बचाया जाए।’’ 

उन्होंने बताया कि बचाव अभियान के लिए सेना को भी भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेज दिया गया है, जबकि दमकलकर्मी वाजिमा शहर में आग पर काबू पाने में जुटे हुये हैं। परमाणु नियामकों ने कहा कि क्षेत्र में परमाणु संयंत्र सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। समाचार वीडियो में एक कतार में काफी सारे धवस्त मकान दिखाई दे रहे हैं।

गाड़ियां पलटी हुई हैं और नौकाएं डूबी हुई हैं। सुनामी के कारण समुद्र तटों पर कीचड़ है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने सोमवार को इशिकावा में सुनामी की चेतावनी जारी की थी लेकिन मंगलवार की सुबह चेतावनी वापस ले ली गई। 

हालांकि, एजेंसी ने चेतावनी दी है कि अगले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में और भी भूकंप आ सकते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि उनका प्रशासन जापानी लोगों को हरसंभव मदद पहुंचाने के लिए तैयार है। 

सोमवार को आए भूकंप के बाद सुनामी लहरें उठीं। भूकंप से घर क्षतिग्रस्त हो गए और भीषण आग लग गई, जिससे रात भर में नुकसान हुआ। अधिकारी अभी भी सोमवार के भूकंप से हुए नुकसान के पैमाने का आकलन कर रहे हैं।

जापानी समाचार प्रसारकों ने गिरी हुई इमारतों, एक बंदरगाह पर डूबी हुई नौकाओं और अनगिनत जले हुए घरों के फुटेज दिखाए जो भूकंप से हुए नुकसान का संकेत देते हैं। कई नागरिक ठंड में, बिना बिजली के, रात के ठंडे तापमान में बाहर थे।

टॅग्स :भूकंपजापान
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलWorld Para Athletics Championships 2024: जापान में तिरंगा लहराया, 55.07 सेकंड के साथ स्वर्ण, दीप्ति ने अमेरिका की क्लार्क का 55.12 सेकंड का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

कारोबारCompany Acquisition: कनाडा और जापान की कंपनी पर भारतीय का कब्जा!, वेदांता लिमिटेड और विप्रो हाइड्रोलिक्स ने हिस्सेदारी पर किया समझौता

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

क्रिकेटMongolia-Japan T20I History 2024: मंगोलिया की टीम 12 पर ALL OUT, टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा न्यूनतम स्कोर, जापान 205 रन से जीता

विश्वताइवान में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए, सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.1 थी

विश्व अधिक खबरें

विश्वराष्ट्रपति रायसी की मौत के कारण ईरान में क्यों है आतिशबाजी और जश्न का माहौल?

विश्वIsrael–Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने की मांग, जानें मामला

विश्वEbrahim Raisi Death: क्या ईरान के राष्ट्रपति की हुई हत्या? सोशल मीडिया पर इज़राइल की भूमिका पर संदेह है, अधिकारियों ने स्पष्ट किया

विश्वनेपाल के प्रधानमंत्री 'प्रचंड' ने जीता संसदीय विश्वास मत , 18 महीने में चौथी बार हुआ ऐसा

विश्वSouth African Parliamentary Elections: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को झटका, संसदीय चुनाव में खड़े होने की इजाजत नहीं, कोर्ट ने कसी नकेल