जयशंकर ने बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया

By भाषा | Published: November 25, 2020 08:11 PM2020-11-25T20:11:13+5:302020-11-25T20:11:13+5:30

Jaishankar mourns the death of Bahraini Prime Minister Shahzade Khalifa | जयशंकर ने बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया

जयशंकर ने बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया

मनामा, 25 नवंबर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बहरीन के उपप्रधानमंत्री शेख अली बिन खलीफा अल खलीफा से बुधवार को यहां मुलाकात की और भारत के लोगों तथा सरकार की ओर से उनके पिता एवं देश के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया।

शहजादे खलीफा का 11 नवंबर को 84 साल की उम्र में अमेरिका में निधन हो गया था, जहां उनका उम्र संबंधी बीमारियों का इलाज चल रहा था। उन्हें 13 नवंबर को सुपुर्द-ए-खाक किया गया था। वह प्रधानमंत्री पद पर सबसे ज्यादा समय तक सेवा देने वाले दुनिया के चंद नेताओं में शामिल रहे।

जयशंकर ने ट्वीट किया कि बहरीन के उपप्रधानमंत्री शेख अली से मुलाकात की। उनके पिता शहजादे खलीफा का निधन होने पर उनके और उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

शाह हम्माद बिन ईसा अल खलीफा के चाचा, शहजादे खलीफा ने 1970 में प्रधानमंत्री का औहदा संभाला था और अपने निधन तक इस पद पर काबिज़ रहे। वह 1971 में बहरीन के स्वतंत्र होने से एक साल पहले ही प्रधानमंत्री बन गए थे।

जयशंकर 24 नवंबर से बहरीन की दो दिवसीय यात्रा कर पर हैं। उन्होंने पहले बहरीन के अपने समकक्ष अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जयानी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के दौरान विदेश मंत्री ने शहजादे खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया।

जयशंकर ने मंगलवार रात ट्वीट किया, "विदेश मंत्री डॉ अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल ज़यानी के साथ बैठक के साथ बहरीन की यात्रा शुरू हुई। पूर्व प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन अल खलीफा के निधन पर शोक व्यक्त किया।"

बहरीन में भारतीय दूतावास ने 13 नवंबर को शहजादे खलीफा के निधन पर एक शोक सभा का आयोजन किया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Jaishankar mourns the death of Bahraini Prime Minister Shahzade Khalifa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे