Israel-Hamas War: नेतन्याहू ने पुतिन से दोटूक कहा, "जब तक हमास खत्म नहीं होता, इजरायल नहीं रुकेगा"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 17, 2023 05:53 PM2023-10-17T17:53:07+5:302023-10-17T18:04:14+5:30

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

Israel-Hamas War: Netanyahu bluntly told Putin, "Israel will not stop until Hamas is eliminated" | Israel-Hamas War: नेतन्याहू ने पुतिन से दोटूक कहा, "जब तक हमास खत्म नहीं होता, इजरायल नहीं रुकेगा"

फाइल फोटो

Highlightsइज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास संघर्ष पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बात कीपीएम नेतन्याहू ने राष्ट्रपति पुतिन को हमास द्वारा इजरायल पर किये हमले की जानकारी दीनेतन्याहू ने कहा कि हम युद्ध में है और तब तक नहीं रूकेंगे, जब तक हमास का खत्मा नहीं होता

तेल अवीव: इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान पीएम नेतन्याहू ने राष्ट्रपति पुतिन को बीते 7 अक्टूबर के फिलिस्तीन लड़ाके हमास द्वारा इजरायल पर किये हमलों के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने राष्ट्रपति पुतिन को इजरायल द्वारा हमास के खिलाफ किये जा रहे जवाबी हमले के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय के आधिकारिक एक्स हैंडल से कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि इजराइल पर क्रूर और घृणित हत्यारों द्वारा हमला किया गया था। हम दृढ़ और एकजुट होकर इस युद्ध में हैं और तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट नहीं कर देते।"

इसमें आगे पोस्ट में लिखा गया है कि पीएम नेतन्याहू ने रूसी राष्ट्रपति से कहा कि इजरायली सेना तब तक पीछे नहीं हटेगी जब तक इजरायल हमास को खत्म नहीं कर देता है।

रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार टेलीफोन पर बातचीत के दौरान पुतिन ने गाजा पट्टी में रक्तपात को और अधिक बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे उपायों पर जोर दिया। इस संबंध में रूस के विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हमास विवाद को लेकर फोन पर बात हई।

इसमें कहा गया, "राष्ट्रपति पुतिन ने गाजा पट्टी में हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।" पीएम नेतन्याहू के साथ हुई बातचीत में मॉस्को की ओर से कहा गया है कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के केंद्र में बातचीत सकारात्म हुई।

क्रेमलिन ने एक बयान में कहा, "इजरायली पक्ष को फिलिस्तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ आज हुए टेलीफोन बातचीत में आवश्यक बिंदुओं पर विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान रूसी राष्ट्रपति ने मृत इजरायलियों के परिवारों और दोस्तों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की।

इसके साथ ही उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री से स्थिति को सामान्य बनाने, हिंसा को और बढ़ने से रोकने की अपील की। द मॉस्को टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इजरायली पीएम नेतन्याहू को कहा कि वो इस "संकट को समाप्त करें और राजनयिक माध्यमों से शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत करें।

इस बीच खबर आ रहा है कि इज़रायली सेना गाजा पट्टी में जमीनी आक्रमण शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है लेकिन सेना कब सीमा पार करेगी। इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। इजराइल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख तज़ाची हनेग्बी ने पुष्टि की। उन्होंने कहा कि पीएम नेतन्याहू का लक्ष्य है कि युद्ध से इजरायल गाजा पट्टी पर हमास के सैन्य और राजनीतिक नियंत्रण से हटाना है।

Web Title: Israel-Hamas War: Netanyahu bluntly told Putin, "Israel will not stop until Hamas is eliminated"

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे