लाइव न्यूज़ :

Israel-Hamas War: गाजा पर इजरायल के जमीनी हमले की तैयारी तेज, बिजली-इंटरनेट सेवाएं बंद

By अंजली चौहान | Published: October 28, 2023 7:23 AM

इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा पट्टी में जमीनी अभियान बढ़ा रही है। इजराइल ने शुक्रवार रात गाजा पर हमले तेज कर दिए. इस बीच, भारी बमबारी के बाद गाजा में फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं।

Open in App

Israel-Hamas War: इजरायली सेना  का कहना है कि वह गाजा पर जमीनी हमले के लिए तेजी से तैयारी कर रहा है और आज रात तक अपने अभियान का विस्तार करेगा। हमले को देखते हुए इजरायली सेना ने गाजा नागरिकों को दक्षिण की ओर बढ़ने के लिए कहा है। यह घोषणा गाजा में भारी बमबारी के बाद की गई जिसके कारण फिलिस्तीनी क्षेत्र में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाएं बंद कर दी गईं।

गौरतलब है कि गाजा सीमा के बाहर भारी संख्या में इजरायली सेना एकत्रित हो चुकी है। सेना ने शुक्रवार को कहा कि लड़ाकू जेट और ड्रोन द्वारा समर्थित इजरायली बलों ने दो दिनों में गाजा में दूसरा जमीनी हमला किया और गाजा शहर के बाहरी इलाके में ठिकानों पर हमला किया। इजरायली सेना हमास शासित क्षेत्र पर व्यापक रूप से अपेक्षित जमीनी हमले की तैयारी कर रही है।

इस बीच, अमेरिकी युद्धक विमानों ने पूर्वी सीरिया में उन ठिकानों पर हमला किया, जिनके बारे में पेंटागन ने कहा था कि वे ईरान समर्थित लड़ाकों द्वारा अमेरिकी सेना पर हमलों की एक श्रृंखला के बाद ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड से जुड़े थे। तीन सप्ताह पुराने गाजा युद्ध के कारण पहले से ही उच्च क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है।

मालूम हो कि हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किए जाने के बाद इजरायल ने हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम आई है। इजरायली रक्षा बलों द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे देश की सेना ने पिछले 24 घंटों में हमास के आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए।

इजरायल के साथ 20 दिनों से अधिक युद्ध में, हमास ने गुरुवार को एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि उसे अपने सहयोगियों से अधिक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। जिसमें लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह भी शामिल है।

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि अब तक 7,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं - 2014 में छह सप्ताह तक चले गाजा युद्ध में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुना अधिक। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में, 100 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमास के अचानक हुए उपद्रव के बाद हिंसा और इजरायली छापे में मारे गए।

टॅग्स :इजराइलHamasइंटरनेट पर पाबंदीinternet ban
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: शनि लौक का शव मिला, हत्या के बाद अर्धनग्न अवस्था में सड़कों पर घसीटा गया था, गाजा से दो अन्य बंधकों के शव भी बरामद

विश्वIsrael–Hamas war: अपने ही टैंक ने दागे गोले, 5 इजरायली सैनिक मारे गए, जबालिया शहर में बड़ा हादसा

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व अधिक खबरें

विश्वमिलिए भारतीय पायलट कैप्टन गोपीचंद थोटाकुरा से, जो 19 मई को अंतरिक्ष के लिए भरेंगे उड़ान

विश्वLok Sabha Elections 2024: 96 करोड़ 90 लाख लोग वोट देंगे, दुनिया को भारतीय लोकतंत्र से सीखना चाहिए, व्हाइट हाउस सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने तारीफ में बांधे पुल

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह