फेसबुक-ट्विटर को पीछे छोड़ेंगे एलन मस्क! क्या लेकर आ रहे नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म? एक ट्वीट से शुरू हुई अटकलें

By विनीत कुमार | Published: March 27, 2022 12:32 PM2022-03-27T12:32:13+5:302022-03-27T12:35:54+5:30

एलन मस्क (Elon Musk) के एक ट्वीट ने अटकलों का बाजार गर्म कर दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि वे नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत के बारे में गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

is Elon Musk bringing new social media platform, says giving serious thought to this | फेसबुक-ट्विटर को पीछे छोड़ेंगे एलन मस्क! क्या लेकर आ रहे नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म? एक ट्वीट से शुरू हुई अटकलें

एलन मस्क लेकर आ रहे नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म? (फाइल फोटो)

Highlightsएलन मस्क ने एक ट्वीट कर कहा है कि वे नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की जरूरत पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।ट्विटर यूजर के सवाल पर मस्क ने दिया जवाब, इससे पहले एक ट्विटर पर 'फ्री-स्पीच' को लेकर एक पोल भी मस्क ने डाला था।

वाशिंगटन: 'टेस्ला' (Tesla Inc) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क क्या कोई नया सोशल मीडिया प्लेॉफॉर्म लॉन्च करने जा रहे हैं। उनके एक ट्वीट के बाद ऐसी अटकलें शुरू हो गई हैं। दरअसल उन्होंने ट्वीट कर कहा कि वे नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने के लिए 'गंभीर विचार' कर रहे हैं। 

मस्क दरअसल एक ट्विटर यूजर्स के सवाल का जवाब दे रहे थे। इसी में उन्होंने ये नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लाने के संकेत दिए। यूजर ने पूछा था कि वे एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार करेंगे जिसमें एक ओपन-सोर्स एल्गोरिथम हो और जो फ्री स्पीच को प्राथमिकता देगा और जहां प्रोपोगैंड कम हो। यूजर ने साथ ही कहा, मुझे ऐसा लगता है कि ऐसे एक प्लेटफॉर्म की जरूरत है। 

इसका जवाब देते हुए मस्क ने ट्वीट किया, 'मैं इस पर गंभीरता से विचार कर रहा हूं।'

बता दें कि एलन मस्क खुद ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते हैं। हालांकि वे इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इसकी नीतियों के आलोचक भी रहे हैं। उन्होंने पूर्व में कहा था कंपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांतों का पालन करने में विफल होकर लोकतंत्र को कमजोर कर रही है।

बहरहाल, नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गंभीरता से विचार वाला एलन मस्क का ट्वीट आने से एक दिन पहले ही उन्होंने ट्विटर भी एक पोल डाला था जिसमें उन्होंने यूजर्स से पूछा था कि क्या उनका मानना ​​​​है कि ट्विटर फ्री-स्पीच के सिद्धांत का पालन करता है। इस पर 70 प्रतिशत से अधिक यूजर्स ने 'नहीं' मतदान किया।

मस्क ने शुक्रवार को पोल डालते हुए ये भी लिखा था कि इस चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण होंगे। इसलिए यूजर्स सोच-समझकर वोट करें।

बहरहाल, अगर मस्क एक नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बनाने के फैसले के साथ आगे बढ़ते हैं तो वह उन प्रौद्योगिकी कंपनियों में शामिल हो जाएंगे, जो खुद को फ्री स्पीच के चैंपियन के तौर पर स्थापित करने का दावा करते हैं। इसमें ट्विटर सहित मेटा का फेसबुक और अल्फाबेट के स्वामित्व वाला गूगल का यूट्यूब जैसे मंच शामिल हैं।

हालांकि अगर देखा जाए तो डोनाल्ड ट्रम्प की 'ट्रुथ सोशल', ट्विटर की प्रतिद्वंद्वी 'गेट्र' और 'पार्लर' (Gettr and Parler) और वीडियो साइट 'रंबल' सहित कोई भी सोशल मीडिया कंपनी अब तक मुख्यधारा के इन प्लेटफार्मों की पहुंच और लोकप्रियता का मुकाबला करने में नाकाम साबित हुई है। 

Web Title: is Elon Musk bringing new social media platform, says giving serious thought to this

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे