Heavy rains in Pakistan: मूसलाधार बारिश और बाढ़ से 39 लोगों की मौत, सड़कें जलमग्न, कराची में हाहाकार

By भाषा | Published: August 28, 2020 09:05 PM2020-08-28T21:05:29+5:302020-08-28T21:05:29+5:30

मुख्यमंत्री स्वात क्षेत्र से हैं। कराची में भारी बारिश के कारण मंगलवार से 23 लोगों की मौत हो गई। डॉन की एक खबर के अनुसार, सिंध सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया हुआ था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की।

Heavy rains in Pakistan 39 people killed in torrential floods roads submerged outcry in Karachi | Heavy rains in Pakistan: मूसलाधार बारिश और बाढ़ से 39 लोगों की मौत, सड़कें जलमग्न, कराची में हाहाकार

स्वात जिले के शाहग्राम और तीरत इलाके में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया, जहां छह लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए। (file photlo)

Highlightsभारी बारिश के मद्देनजर हमारे लोगों की पीड़ा से मेरी सरकार पूरी तरह से अवगत है।आमिर हमीद ने बताया, ‘‘कल से बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में डूबने के कम से कम 11 मामले सामने आए हैं।’’पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि कराची में बृहस्पतिवार को बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है।

कराची/पेशावरः पाकिस्तान के कई क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश और बाढ़ से 39 लोगों की मौत हो गई। कराची में भारी बारिश हुई जिससे सड़कें जलमग्न हो गईं, व्यापारिक गतिविधियां बाधित हुईं तथा सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया।

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मूसलाधार बारिश के बाद आई बाढ़ से दो बच्चों और एक महिला सहित कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार की रात आई बाढ़ से प्रांत के ऊपरी कोहिस्तान जिले में आठ लोगों की, स्वात में छह और शांगला जिले में दो लोगों की मौत हो गई। इन क्षेत्रों में 40 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। स्वात जिले के शाहग्राम और तीरत इलाके में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया, जहां छह लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए।

पीडीएमए के महानिदेशक परवेज खान और राहत कार्य सचिव प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों को देखने के लिए पहुंचे। खान ने बताया कि प्रभावित इलाकों में बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। मुख्यमंत्री के पी महमूद खान ने जानमाल के नुकसान पर चिंता व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री स्वात क्षेत्र से हैं। कराची में भारी बारिश के कारण मंगलवार से 23 लोगों की मौत हो गई। डॉन की एक खबर के अनुसार, सिंध सरकार ने शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया हुआ था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया था, ‘‘भारी बारिश के मद्देनजर हमारे लोगों की पीड़ा से मेरी सरकार पूरी तरह से अवगत है। मैं नियमित रूप से अपडेट के लिए एनडीएमए के अध्यक्ष और सिंध के गवर्नर के साथ लगातार राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहा हूं।’’

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि कराची में बृहस्पतिवार को बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हुई है। पुलिस उप महानिरीक्षक आमिर हमीद ने बताया, ‘‘कल से बाढ़ के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों में डूबने के कम से कम 11 मामले सामने आए हैं।’’

अफगानिस्तान में सड़क किनारे बम विस्फोटों में 14 लोगों की मौत: अधिकारी

फगानिस्तान के दक्षिणी क्षेत्र में शुक्रवार को सड़क किनारे हुए बम विस्फोटों में तीन बच्चों समेत 14 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गये। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कंधार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता बहिर अहमदी ने बताया कि स्पिन बोल्डक जिले में हुए पहले हमले में 13 लोगों की मौत हो गई और यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि अधिकारियों को कुछ पीड़ितों की पहचान करने में भी परेशानी हो रही है। अहमदी ने बताया कि दूसरा विस्फोट शुक्रवार की अपराह्र उसी सड़क पर हुआ और इसमें एक ट्रक हमले की चपेट में आ गया।

इस घटना में चालक की मौत हो गई और तीन बच्चे घायल हो गये। उन्होंने बताया कि हमले में हताहत हुए लोग एक शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे। हालांकि प्रांतीय परिषद के सदस्य यूसुफ यूनोसी ने बताया कि सड़क किनारे हुए दो विस्फोटों में 19 नागरिकों की मौत हुई है।

इन हमलों की तत्काल किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन क्षेत्र में तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह से संबद्ध संगठन सक्रिय हैं। अहमदी ने आरोप लगाया गया कि तालिबान के आतंकवादियों ने बमों को लगाया गया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने हालांकि हमलों के लिए संगठन के जिम्मेदार होने से इंकार किया।

Web Title: Heavy rains in Pakistan 39 people killed in torrential floods roads submerged outcry in Karachi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे